दरबार-ए-खुदा में बंदगी को झुके हजारों सिर

Farrukhabad Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
फर्रुखाबाद। शहर की ऐतिहासिक जामा मस्जिद में अलविदा जुमे की नमाज के वक्त अपार जनसमूह उमड़ा। मुसलमानों ने दरबार-ए-खुदा में सिर झुकाए और सबके खैर की दुआ को हाथ फैलाए। ज्यादा भीड़ से सड़कों पर नमाज अदा कराई गई। इसके अलावा भी विभिन्न मस्जिदों में आखरी जुमे की नमाज अदा की गई। उधर, मोहम्मदाबाद, शमसाबाद, कमालगंज में भी नमाज हुई।
मुकद्दस रमजान के आखिरी जुमे की नमाज जामा मस्जिद समेत विभिन्न छोटी-बड़ी मस्जिदों में अदा की गई। इस दौरान सभी मस्जिदें नमाजियों से खचाखच भरी रहीं। जामा मस्जिद में अजान की आवाज गूंजने से पहले ही लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। देखते ही देखते मस्जिद प्रांगण नमाजियों से भर गया। प्रबंधकों ने छतों और मुख्य मार्ग पर सफें बिछाकर नमाज पढ़ने की व्यवस्था कराई। यहां जो पहले आया उसे आगे जगह मिली और जो बाद में आया वह पीछे बैठा। नमाज से पहले पेश इमाम मौलाना मोअज्जम अली ने खिताब करते हुए कहा कि रमजान का महीना ईमान को मजबूत करने का पर्व है लेकिन विडंबना यह है कि इस दौर में अधिकांश मुसलमानों ने रोजा रखने से किनारा कर रखा है। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण का महीना है। रोजादार याद रखें कि जिस तरह उन्होंने इस महीने बुराइयों से परहेज रखा। ठीक इसी तरह रमजान गुजरने के बाद जिंदगी गुजारें। उन्होंने मुल्क में अमन, चैन, इज्जत, आबरू और इबादतगाहों की हिफाजत की दुआ मांगी। इस अवसर पर हाजी नाजिम शमसी, कासिम शमसी, हाजी शोएब अंसारी, हाजी नईम अंसारी, रईस अंसारी, हाजी अहमद अंसारी, नदीम खां, हाजी शादाब हुसैन आदि ने व्यवस्था संभाली।
इसके अलावा मस्जिद काजी साहब में सैयद मुताहिर अली, रकाबगंज में मौलाना अहमद गुलरेज, दरगाही मस्जिद में शाह फसीह मुजीबी, शमसेर खानी मस्जिद में हाफिज शफीक की इमामत में नमाज अदा की गई।
मोहम्मदाबाद प्रतिनिधि के अनुसार कसबा मस्जिद में हाफिज नुरूल हसन, हरकमपुर मस्जिद में मोहम्मद सादिक ने नमाज अदा कराई। इसके अलावा कटिन्ना मानिकपुर में भी अलविदा की नमाज अदा की गई। इस दौरान काफी भीड़ रही। कमालगंज प्रतिनिधि के अनुसार नगला दाऊद, राजेपुर सरायमेंदा, ईसापुर, नगीना मस्जिद, जिलापुरी मस्जिद, गढ़िया गंगाइच मस्जिद, जामा मस्जिद, जरारी मस्जिद, बंथलशाहपुर मस्जिद और अजीजलपुर मस्जिद में अलविदा की नमाज पुरसुकून माहौल में अदा की गई। इस दौरान नमाजियों ने मुल्क में अमन और शांति की दुआ मांगी। शमसाबाद प्रतिनिधि के अनुसार शाही मस्जिद कोट में हाफिज महताब, मदीना मस्जिद में मुफ्ती जफर अहमद काशमी, जामा मस्जिद शेरवानी टोला में हाफिज मुमताज अहमद, अली चंदाना मस्जिद में शाकिर, मोती मस्जिद में हाफिज मारूफ, मेन चौराहा मस्जिद में हाफिज आरिफ, कुजड़ों वाली मस्जिद में हाफिज हारून, रहमानी मस्जिद में मौलाना अकील अहमद, खजूर वाली मस्जिद में मौलाना शमरूल हसन, सुनहरी मस्जिद में नहीफ रजा, गोटिया मस्जिद में रिजवान और मीरा दरवाजा मस्जिद में हाफिज मुमताज ने अलविदा की नमाज अदा कराई।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper