डीएम को शिक्षिका मिली अनुपस्थित, निलंबन के आदेश

Farrukhabad Updated Wed, 11 Jul 2012 12:00 PM IST
फर्रुखाबाद। जिलाधिकारी डा. मुथुकुमार स्वामी बी ने मंगलवार को परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। गाड़ी खाना में संचालित प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका मीनाक्षी मिश्रा बिना बताए अनुपस्थित रहने पर निलंबित करने के आदेश दिए हैं। तोताराम मंदिर में संचालित विद्यालय भवन बदलने के निर्देश बीएसए को दिया हैं।
फतेहगढ़ नगर क्षेत्र के मोहल्ला गाड़ी खाना में संचालित प्राथमिक विद्यायल का जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया। यहां पर तैनात शिक्षिका मीनाक्षी मिश्रा बिना किसी सूचना के मई माह में आठ से 19 मई तक और एक से 10 जुलाई तक विद्यालय से गायब रही। डीएम ने उन्हें निलंबिज करने के आदेश जिला बेसिक शिक्षाधिकारी केा दिए हैं। तोताराम मंदिर में संचालित विद्यायल में एमडीएम का मीनू लिखने की इजारत न होने पर जिलाधिकारी ने मंदिर से विद्यालय हटाकर दूसरी जगह शिप्ट करने के आदेश दिए हैं। विद्यालय में 35 में 15बच्चें उपस्थित मिले। तलैया लैन विद्यालय में 39 में 18 बच्चें थे। नरेन्द्र सरीन विद्यायल में 53 बच्चें मिले। विद्यायल में किचन शेड का निर्माण नहीं हुआ। जिलाविद्यायल निरीक्षक कार्यालय में चल रहे विद्यायल का निरीक्षण करने के दौरान रसोईए ने पिछले साल के दो माह का मानदेय न मिलने की शिकायत की। विद्यालय में 44 बच्चे उपस्थित थे। इस तरह निरीक्षण के दौरान बच्चों की संख्या कम होने पर जिलाधिक ारी ने नाराजगी जताई।
कायमगंज। एसडीएम ने लेखपालोें और कानूनगो के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के प्राइमरी व जूनियर स्कूलों का मुआइना कराया। एसडीएम ने चार स्कूलों में जाकर मिडडे मील की गुणवता परखी और बच्चों की संख्या कम देख अध्यापकों को अभिभावकों को जागरूक कर बच्चों को
स्कूल लाने का प्रयास करने के निर्देश दिए। नए शिक्षा सत्र के शुरू हो जाने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों से शिक्षकों व छात्रों के नदारद रहने की शिकायतों पर आज एमडीएम अरूण कुमार ने स्कूलों के निरीक्षण का अभियान चला कर सभी लेखपालों और कानून गो रवाना किया। स्वयं एसडीएम ने क्षेत्र के गांव लखनपुर, बिजरापुर, भगौतीपुर और बहलोलपुर में जाकर प्राथमिक व जूनियर स्कूलों का जायजा लिया। इन स्कुलों में सभी अध्यापक मौजूद मिले साथ ही मिडडे मील भी सुचारू रूप से बनता हुआ मिला। जिस उन्होंने स्टाफ की सराहना की। किंतु सभी स्कूलों में उन्हें बच्चों की संख्या काफी कम नजर आई। जिस पर उन्होंने नाराजगी जताई और अध्यापकों कोेेेेेेेेेेे अभिावकोें को समझाकर अपने बच्चों का स्कूल आने के लिए प्ररित करने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि अन्य स्कूलों की स्थिति की जानकारी लेखपालों व कानून गो के लौटने के बाद ही मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि यह अभियान लगातार जारी रहेगा।
कमालगंज। उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, कानूनगो, लेखपाल तथा विकास विभाग के बीडीओ, एडीओ पंचायत, ग्राम विकास अधिकारियों ने परिषदीय स्कूलों में एमडीएम की जांच पड़ताल की। उप जिलाधिकारी भगवानदीन वर्मा ने अमानाबाद, भोजपुर स्थित परिषदीय स्कूलों में तथा कानूनगो रामदत्त बौद्ध ने लउआनगला मानपट्टी, सरफुद्दीनपुर, बहोरा, मधवापुर, सरफाबाद, भीखानगला, कंधरापुर, बीबीपुर स्थित स्कूलों में छानबीन की। खंड विकास अधिकारी देवेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि किसी भी स्कूल से एमडीएम न बनने अथवा अन्य खामी की शिकायत नहीं मिली।

Spotlight

Most Read

Lakhimpur Kheri

हिंदुस्तान बना नौटंकी, कलाकार है पक्ष-विपक्ष

हिंदुस्तान बना नौटंकी, कलाकार है पक्ष-विपक्ष

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper