छिटपुट घटनाओं के बीच 62 फीसदी मतदान, कंपलि में बरसे वोट

Farrukhabad Updated Mon, 25 Jun 2012 12:00 PM IST
फर्रुखाबाद। जिले की दो नगर पालिकाओं और चार नगर पंचायतों में छिटपुट घटनाओं के बीच रविवार को 62.42 फीसदी लोगों ने अपने अधिकार का प्रयोग किया। तीन दर्जन से अधिक लोग फर्जी मतदान करते पकडे़ गए, मतदान खत्म होने के बाद पुलिस ने सभी को छोड़ दिया। कई स्थानों पर पुलिस ने मतदाताओं को खदेड़ा और बदसलूकी की। फर्जी मतदान की शिकायतों पर अफसर इधर से उधर भागते रहे तो कई जगह लाठियां चलीं। महिलाओं और युवाओं में मतदान केे प्रति बेहद उत्साह रहा तो बुजुर्ग ने भी अपनी शारीरिक कमजोरी को आड़े नहीं आने दिया। कहीं छाया की व्यवस्था न होने के चलते कड़ी धूप मतदाताओं की जीवटता में कुछ बाधक रही। सर्वाधिक 72 फीसदी मतदान कंपिल में हुआ और शहर में सबसे कम 54 प्रतिशत ही वोट पड़े।
डीएम और एसपी सहित अन्य अधिकारी लगातार संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों का निरीक्षण करते रहे। सर्वाधिक संवेदनशील माने जा रहे मोहम्मदाबाद क्षेत्र में डीएम और एसपी का काफिला सुबह ही पहुंच गया। वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम के चलते दिन भर शांतिपूर्ण मतदान रहा, जबकि कंपिल नगर पंचायत में फर्जी मतदान को लेकर अध्यक्ष पद के दो प्रत्याशियों के समर्थक भिड़ गए। पुलिस ने उन्हें लाठी पटककर खदेड़ा। कायमगंज में भी फर्जी मतदान के मामले में झड़प हुई। जिले में सर्वाधिक 72 फीसदी मतदान कंपिल नगर पंचायत क्षेत्र में हुआ। कायमगंज नगर पालिका के लिए 62.74 फीसदी, शमशाबाद नगर पंचायत के लिए 65 फीसदी, मोहम्मदाबाद में 61 फीसदी, कमालगंज में 59 फीसदी और फर्रुखाबाद नगरपालिका के लिए 54.83 फीसदी मतदान हो सका।
नगर पालिका सदर के अध्यक्ष और 37 वार्डों के सभासद पदों के लिए मतदान सुबह ठीक सात बजे कुल 72 मतदान केंद्रों में बने 273 बूथों पर शुरू हुआ। इस चुनाव में कुल दो लाख छह हजार 973 मतदाताओं (109696 पुरुष, 97273 महिला मतदाता) को मताधिकार का प्रयोग करना था। जिनमें 54 फीसदी लोगों ने वोट डाले। गर्मी के मौसम को देखते हुए मतदाता सुबह साढ़े छह बजे से ही बूथों पर पहुंचकर कतार में खड़े हो गए। दिन निकलने के साथ ही वोटिंग प्रतिशत में इजाफा होने लगा। पालिकाओं और नगर पंचायत क्षेत्रों में मतदाताओं का बढ़ता प्रतिशत कमोवेश एक जैसा रहा। सुबह सात बजे से नौ बजे तक मतदान दस फीसदी, नौ से ग्यारह बजे तक 20 फीसदी और प्रत्येक दो घंटे में इसी रफ्तार से मतदान का प्रतिशत आगे बढ़ता रहा। दोपहर 12 से तीन बजे तक कड़ी धूप के चलते वोटिंग धीमी हो गई। धूप कम होते ही मतदाता फिर उमड़ पड़े। फतेहगढ़ स्थित पुराना जिला अस्पताल मतदान केंद्र पर पहुंचे मतदाता को पर्ची नहीं मिली तो वह बीएलओ से पर्ची मांगने लगा। इसी बीच एक पुलिस कर्मी ने मतदाता को पीट कर बाहर कर दिया। इस केंद्र पर पहले भी फर्जी मतदान को लेकर हल्का बवाल हुआ था। पुलिस लाइन के समीप सरस्वती विद्या मंदिर मतदान केंद्र में दो नकाबपोश महिलाएं फर्जी मतदान करने पहुंची तो पोलिंग एजेंटों के विरोध पर पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। डीएन कालेज मतदान केंद्र पर फर्जी मतदान को लेकर अधिवक्ता ने एक मतदाता को तमाचा जड़ दिया। लोनिवि बूथ पर महिला का राशन कार्ड लेकर मतदान करने आए युवक बबलू को पुलिस ने फतेहगढ़ थाने भेज दिया।
उधर रेलवे स्टेशन रोड पर सड़क पर बेढंगे खड़े वाहनों में पुलिस कर्मियों ने सूजे घोंप कर टायर पंक्चर कर दिए। मतदान केंद्रों में तैनात पुलिस कर्मियों को भी उच्चाधिकारियों ने सख्ती बरतने के निर्देश दिए।
कायमगंज नगर पालिका और कंपिल, मोहम्मदाबाद, शमशाबाद, कमालगंज नगर पंचायतों के लिए भी हुए मतदान के दौरान पूरे दिन आपाधापी का माहौल रहा। कहीं फर्जी मतदान को लेकर लोगों के बीच तकरार हुई तो कहीं पर पुलिस ने भीड़ को भगाने के लिए लाठियां पटकीं। डीएम डा.मुथुकुमार स्वामी बी. और एसपी नीलाब्जो चौधरी के अलावा अपर जिलाधिकारी के के सिंह व अन्य अफसर भ्रमण कर स्थिति का जायजा लेते रहे।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper