वोट बटोरने की चिंता में डूबे सिपहसलार

Farrukhabad Updated Tue, 19 Jun 2012 12:00 PM IST
चुनाव कार्यालय लाइव
फर्रुखाबाद। निक ाय चुनाव के लिए रविवार को मतदान है। इसक ो लेकर चुनाव प्रचार और जनसंपर्क अपने चरम पर है। वोट मांगने के साथ ही सेंधमारी रोकने की रणनीति बनाने में सभी दलों के सिपहसलार जुटे हुए हैं। कार्यकर्ताओं ने दोपहर में थकान मिटाने क ो तवज्जो देना बंद कर दिया है। मतदान तक वोटरों के दरवाजे में तीन बार दस्तक देने की कोशिशें चल रही हैं। प्रत्याशियों के चुनाव कार्यालयों में वोट बटोरने केे अलावा दूसरी चर्चा सुनने को नहीं मिल रही है। सोमवार को अमर उजाला संवाददाता ने प्रत्याशियों के कार्यालयों को जायजा लिया।
दोपहर 12.43 बजे
चेयरमैन उम्मीदवार माला पारिया का कार्यालय, स्थान: सिकत्तरबाग
माला पारिया भाजपा की उम्मीदवार हैं। इस लिहाज से कार्यालय के बाहर पार्टी के झंडे, झंडियां, स्टीकर लगे हैं। अंदर माला के पति संजीव पारिया भोजन कर रहे हैं। कार्यालय के एक ओर भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुशील शाक्य मोबाइल पर वार्ड प्रभारियों से रूबरू हैं। वह प्रचार व वोटरों का रुझान जान रहे हैं। वार्ड 5 में वह सुमन को फोन लगाते हैं। दूसरी ओर से सकारात्मक जवाब मिलता है। इससे उनके चेहरे पर संतुष्टि नजर आती है। यहीं चुनाव संचालक भूदेव राजपूत भी हैं। वह भी फोन पर कार्यकर्ताओं क ो निर्देश देने में लगे हैं। इस बीच शाम को कलराज मिश्र की बैठक की तैयारियों के लेकर कार्यकर्ताओं को निर्देश देते हैं। कार्यकर्ता आते हैं और बिना समय बर्बाद किए निकल जाते हैं। संजीव पारिया कहते हैं कि पार्टी का पूरा सहयोग मिल रहा है।
दोपहर : 1.14 बजे
चेयरमैन उम्मीदवार वत्सला अग्रवाल का कार्यालय, स्थान: लोहाई रोड
कार्यालय में कूलरों का इंतजाम है। प्रचार क र लौट रहे कार्यकर्ता आते ही कूलरों के सामने खडे़ हो जाते हैं। प्रचार कर लौटे पसीना सुखाते हुए पप्पू अपने साथी से कहते हैं कि चुनाव पकड़ में है। इसी बीच सभासद रहे आशू खां अपने साथी के साथ लकूला से प्रचार मेें शामिल होकर लौटते हैं। वह वत्सला के पति एमएलसी मनोज अग्रवाल के साथ प्रचार मेें साथ रहकर लौटे हैं। इनके बैठते ही मोहम्मद नाजिर व कार्यालय प्रभारी राकेश खैर खबर पूछते हैं। इस पर उनका कहना होता है कि सब ठीक है। हालात अपने पक्ष में है।
दोपहर: 1.32 बजे
चेयरमैन उम्मीदवार दमयंती सिंह का कार्यालय, स्थान: नाला मछरट्टा
कार्यालय में बने पूजा घर में अखंड ज्योति जल रही है। प्रचार से लौटे कई कार्यकर्ता आराम के मूड में लगते हैं। इस बीच प्रचार की एक टोली वापस आती है। वह दालान में खडी़ हो जाती है। यह चुनाव की बावत बतिया रहे हैं। इनका कहना होता है कि जैसा विधायकी के चुनाव में जनता का समर्थन मिला वही तस्वीर इस निकाय चुनाव में भी दिखेगी। दमयंती सिंह के पुराने दोनों कार्यकाल जीत का आधार बन रहे हैं।
दोपहर: 1.44 बजे
चेयरमैन उम्मीदवार सलमा बेगम का कार्यालय, स्थान: साहबगंज चौराहा
सलमा बेगम निर्दलीय उम्मीदवार हैं लेकिन सपा व कांग्रेस ने समर्थन दिया हुआ है। कार्यालय में झंडों व बैनरों से माहौल सपा मय लग रहा है। यहां मौजूद आकिल खां बताते हैं कि मतदान तक तीन बार वोटरों तक पहुंचने का लक्ष्य बनाया है। 6 टीमें हैं। इनमें सदस्यों की संख्या 100 के करीब है। समर्थन से जीत तय लग रही है। साथ ही वह कार्यकर्ताओं क ो जरूरी निर्देश भी देते जाते हैं। कार्यकर्ता टैनी फोन से प्रचार टीमों से संपर्क मेें हैं। इस बीच सपा कार्यालय से बुलावा आ जाता है। वह तुरंत निकल जाते हैं। यहां मौजूद दूसरे लोग वोटों का गणित लगा रहे हैं। गणित में जीत का जोड़ बनते ही इनके चेहरे खिल जाते हैं।
दोपहर : 2.05 बजे
चेयरमैन उम्मीदवार सोनाली गुप्ता का कार्यालय, स्थान: बजरिया
कार्यालय के कार्यकर्ता समर्थकों को दी प्रचार सामग्री का हिसाब लगा रहे हैं। कार्यालय प्रभारी ग्रीश गुप्ता खास लोगों से चर्चा कर रहे हैं। सोनाली सपा के बैनर पर प्रचार कर रही हैं। यह कहते हैं कि सच्चे समाजवादी सोनाली के साथ हैं। इनका पूरा समर्थन मिल रहा है। दूसरे वर्गों के सपाई, सजातीयों के साथ अन्य लोगों के सहयोग से जीत साफ लग रही है।


राजनीतिक दलों में सम्मान बचाने की कवायद

फर्रुखाबाद। निकाय चुनाव मतदान की उलटी गिनती शुरू हो गई है। भारतीय जनता पार्टी एकजुट है। भाजपा की सिंबल से चुनाव लड़ रही है। सपा ने निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन दिया है, जबकि पार्टी नेताओं का एक धड़ा दूसरे उम्मीदवार के साथ है। कांग्रेस को उम्मीदवार ही नहीं मिला तो सपा समर्थित उम्मीदवार के साथ मैदान में खड़ी हो गई। बसपा ने अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं लेकिन अंदर ही अंदर चुनाव प्रचार चल रहा है। फिलहाल राजनीतिक दलों में सम्मान बचाने की कवायद चल रही है।

भारतीय जनता पार्टी
भाजपा सदर सीट पर विधान सभा चुनाव में रनर रही थी। जीते हुए विधायक विजय सिंह की पत्नी दमयंती सिंह चेयरमैन की उम्मीदवार हैं। सदर सीट पर अकेले भाजपा ने ही सिंबल देने की हिम्मत की है। माला पारिया को जिताने के लिए पार्टी नेता एक साथ दिखाई दे रहे हैं। जातीय गणित भी खांचे में बैठाया गया है। पार्टी के कद्दावर नेता रामबख्श सिंह वर्मा प्रचार कर चुके हैं। कलराज मिश्र भी जीत के लिए रणनीति बना गए हैं।

समाजवादी पार्टी
सूबे की सत्ता पर काबिज सपा ने सलमा बेगम को समर्थन दिया है। पार्टी का एक धड़ा सोनाली गुप्ता के साथ है। समर्थन के मुद्दे पर पार्टी के सभी नेता सहमत नहीं हैं। खुद सोनाली का कहना है कि समाजवादी विचार धारा की खरीद फरोख्त हुई है। इनके पति संजीव का कहना है कि डाक्टर लोहिया का घर पर आना जाना रहा है। पूरा परिवार समाजवादी है। सपा के पूर्व नगर अध्यक्ष सत्यप्रकाश यादव ने चेयरमैन पद क ी उम्मीदवार सलमा को समर्थन देने के मामले की शिकायती चिट्ठी पार्टी हाईकमान को भेजी है।

कांग्रेस
कंाग्रेस को निकाय चुनाव में उम्मीदवार ही नहीं मिला। पार्टी पहले ही लेट लतीफी करती रही। जिन पर दांव लगाना चाहा भी वह सिंबल ही दाखिल नहीं कर सके। सदर सीट पर साबिया बेगम का नामांकन कराया गया था। उन्होंने परचा वापस ले लिया। बाद में पार्टी ने सलमा बेगम को समर्थन दे दिया। सपा ने भी इन्हें समर्थन दे रखा है। इनकी जीत होती है तो किस खेमे में जाएगी, इसको लेकर कयास लग रहे हैं। इससे पार्टी के नेता अभी तक प्रचार में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं।

बहुजन समाज पार्टी
बसपा हाईकमान ने सिंबल देने से पहले ही मनाही कर दी थी। जिला इकाई को आवेदन पत्र लेकर अध्यक्ष व सभासद के लिए समर्थन दिया जाना था। मतदान में एक सप्ताह भी नहीं रह गया है। पार्टी अभी तक खुलकर समर्थन नहीं दे पाई है। पार्टी के कार्यकर्ता भीतरी संकेतों से चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं। वोटर तक साफ साफ संदेश नहीं पहुंच पा रहा है। इससे यह असमंजस में हैं। पार्टी जिलाध्यक्ष अजय भारती ने कहा कि समर्थन पर जल्द ही फैसला किया जाएगा।


फोटो
भाजपा प्रत्याशी समेत दो पर आचार संहिता उल्लंघन की रिपोर्ट
अध्यक्ष पद सहित सभासद के उम्मीदवारों पर एफआईआर दर्ज
फर्रुखाबाद। आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन उम्मीदवारों को भारी पड़ गया है। सार्वजनिक व सरकारी इमारतों पर प्रचार सामग्री लगाने के खिलाफ फतेहगढ़ व फर्रुखाबाद कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई है।
सदर सीट के निर्वाचन अधिकारी व एसडीएम सदर भगवानदीन वर्मा ने बताया कि आचार संहिता का पालन न करने पर अध्यक्ष पद की उम्मीदवार वत्सला अग्रवाल व माला पारिया के खिलाफ एफआईआर लिखाई गई है। इसके साथ सभासद के उम्मीदवार अनुभव कनौजिया, नफीस अंसारी, मुदस्सिर, सुरेश चंद्र, मनोज कुशवाहा, जाकिर हुसैन,नायाब बेगम, रविशंकर, सर्वेश चंद्र व बदीरूद्दीन के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। यह नायब तहसीलदार मनोज ने लिखवाई है। बीडी वर्मा ने बताया कि उम्मीदवार सार्वजनिक व सरकारी इमारतों पर लगी प्रचार सामग्री रात तक हटवा लें। वर्ना उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Ghaziabad

एनएच 235 पर कल जाम से जूझेंगे लोग

एनएच 235 पर कल जाम से जूझेंगे लोग

23 फरवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen