प्रसाद नहीं बुराइयां, दुर्गुण का चढ़ावा चढ़ता

Farrukhabad Updated Wed, 13 Jun 2012 12:00 PM IST
फर्रुखाबाद। याकूतगंज के मेहर धाम के मंदिर मेें पैसा व प्रसाद नहीं चढ़ता है। यहां बुराइयां, कुरीतियां व दुर्गुण चढ़ते हैं। यह परंपरा सालों से चल रही है। मेहेर उमंग प्रेम मेला में इस बार भी पचास से ज्यादा प्रेमियों ने शराब की बुराई चढ़ाई है। इसके साथ ही जुआं, सट्टा, मांस खाने की प्रवृत्ति चढ़ाने वालों की तादाद भी 100 के करीब रही है। ऐसा हर साल मेले में होता है।
मेहेर बाबा ने 1942 में याकूतगंज इलाके में मौन प्रवास किया था। 11 फरवरी 2005 को यहां मेहर धाम क ी स्थापना के पूजन हुआ। 13 फरवरी 2006 को मेहर धाम का निर्माण पूरा हुआ। इसके बाद से यहां जून महीने में 11 से 13 तारीख तक मेले का आयोजन होता है।
आयोजन समिति के प्रभाष सक्सेना ने बताया कि मेहेर बाबा ने धन संपदा चढ़ाने से मनाही कर रखी थी। उन्होंने दुर्गुण चढ़ाने के लिए कहा था। यही परंपरा धाम में चल रही है। श्रद्धालु मंदिर या धाम में उनकी मूर्ति या चित्र के सामने बुराइयां सौंपने को संकल्प लेता है। इसके बाद से वह इनका सेवन बंद कर देता है। श्रद्धालुओं का मानना है कि बुराई को बाबा ग्रहण कर उससे मुक्त कर देते हैं। गोरखपुर के संजय ने बताया कि उन्होंने अपने पांच साथियों के शराब पीने व मांस खाने का अवगुण चढ़वाया है। इससे पहले वह भी इन दुर्गुणों को सौंप गए थे। दस साल लगातार शराब के सेवन से शारीरिक व आर्थिक नुकसान हो गया था।
हमीरपुर के पीरबक्श के लिए मेहेर धाम जन्नत से कम नहीं है। यह 10 लोगों को धाम में शराब की लत से छुटकारा दिला चुके हैं। दिल्ली से आए भूपेंद्र ने बताया कि दो साल पहले वह यहीं के धाम में आठ लोगों क ो लेकर आए थे। इन्होंने सट्टा की लत में पूरी गृहस्थी तबाह कर ली थी। यहां उन्होंने अपनी लगत आदतें चढा़ईं। इसके बाद किसी ने भी यह खेल नहीं खेला।
मेहेर धाम में अनुज, प्रवेश , सूर्यांश, मोहनीश ने बताया कि हर मेले में बुराइयां चढा़ने वालों की संख्या बढ़ रही है। इस बार भी करीब 50 से ज्यादा लोगों ने मांस-मदिरा और दूसरी गलत आदतों को चढ़ावा में चढ़ाया है। प्रभाष सक्सेना कहते हैं कि मेहेर बाबा के धाम भारत देश के अलावा और भी कई देशों में हैं। विदेशों से भी लोग मेले में शिरकत करने आते हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018