निर्धन छात्रों को सोलर लैंप देगा ट्रस्ट

Farrukhabad Updated Sun, 03 Jun 2012 12:00 PM IST
कंपिल। नगर के गरीब छात्रों की पढ़ाई में विद्युत व्यवस्था को देखते हुए द्रोपदी ट्रस्ट निर्धन छात्रों को सस्ते दामों पर सोलर लैंप उपलब्ध कराएगा। द्रोपदी ट्रस्ट की चेयर पर्सन नीरा मिश्रा ने बताया कि किसानों को आलू की फसल का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए जल्द ही एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें किसानों को आलू उद्योग के गुर बताए जांएगे।
नगर के गंगा मोहल्ले में शिव शक्ति के आवास में द्रोपदी ट्रस्ट के तत्वाधान में लगाए गए सोलर प्लांट का उदघाटन ट्रस्ट कीअध्यक्ष नीरा मिश्रा ने किया। उन्होने बताया कि पहले आने वाले पचास निर्धन छात्रों को २५० रूपए में सोलर लैंप उपलब्ध कराया जाएगा। जरदोजी व्यवसाय से जुडी महिलाएं व युवतियां भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं। नीरा मिश्रा ने बताया कि फर्रूखाबाद जनपद आलू उत्पादन का प्रमुख केंद्र है। ज्यादा आलू पैदा करने के बावजूद यहां का किसान गरीब बना हुआ है। किसानों को आलू का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए ट्रस्ट की ओर से जल्द ही एक कार्यशाला लगाई जाएगी। जिसमें दिल्ली के विशेषज्ञों द्वारा आलू उद्योग के गुर बताए जाएंगे। कंपिल में चल रहे उत्खनन को लेकर उन्होने बताया कि अभी तक के उत्खनन से कंपिल नगर के पांच हजार साल से भी पुराने बसे होने की पुष्टि हुई है। उन्होने बताया कि कानपुर आईआईटी की बिंग टीम द्वारा किए गए रडार सर्वे की १५ जून तक रिर्पोट मिलने की संभावना है। रिर्पोट से कंपिल की प्राचीनता को पूरी तरह उजागर करने में मदद मिलेगी। उन्होने बताया कि कंपिल में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन सचिव मनोज कुमार सिंह से बात हुई है। शीघ्र ही डीएम से मिलकर कंपिल को पर्यटन नगरी का दर्जा दिलाने के लिए एक प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जाएगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls