गेहूं की जबरदस्त आवक से मंडी में आलू कारोबार प्रभावित

Farrukhabad Updated Sat, 19 May 2012 12:00 PM IST
फर्रुखाबाद। सातनपुर मंडी परिसर में गेहूं की आवक और उसके भंडारण की अव्यवस्‍था के चलते अब आलू सहित अन्य सब्जी, फल के कारोबार पर विपरीत असर पड़ने लगा है। पिछले कई दिनों से आलू व्यापारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। मंडी गेट पर गेहूं लदे वाहनों के आड़े तिरछे खड़े होने और कतारें काफी दूर तक लगी होने के कारण आलू सहित अन्य सब्जियों के वाहन भीतर नहीं घुसने पा रहे हैं। आलू आढ़तियों ने जिला प्रशासन से मांग किया है कि गेहूं के भंडारण की व्यवस्‍था अब कहीं और की जाए।
मंडी परिसर में कई दिनों से गेहूं इतना अधिक आ रहा है कि उसके भंडारण की जगह के लाले पड़ने लगे हैं। गोदाम भरे पड़े हैं। टीन शेड के नीचे भी बोरे रखे हैं। सरकारी क्रय केंद्रों के आसपास भी गेहूं के बोरों से जगह पूरी तरह पटी हुई है। इसके बाद भी गेहूं लदे वाहन आते ही जा रहे हैं। उधर वाहनों के मंडी गेट पर आड़े तिरछे खड़े होने से कई दिनों से जाम की स्थिति बनी हुई है। यहां तक कि मंडी रोड ही पूरी तरह से जाम हो गई है। शुक्रवार को भी दोपहर बाद ही मंडी गेट खाली हो सका। गेहूं लदे वाहनों की संख्या अधिक होने और उनसे जाम लगने के कारण कई दिनों से आलू व सब्जियों की आवक मंडी में नहीं हो पा रही है। आलू के चबूतरे खाली हैं और व्यापारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।
आलू आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश वर्मा, आढ़ती अजय फौजी, खुशीराम, कमल वर्मा, जौहरीलाल राजपूत, फल कारोबारी फूलचंद्र राजपूत, सुभाष कटियार, सब्जी कारोबारी नन्हें सहित कुछ अन्य लोगों ने कहा है कि मंडी परिसर में जितना गेहूं आ गया है उससे भंडारण की व्यवस्‍था बिगड़ जाएगी। जबकि गेट पर गेहूं लदे वाहनों के जाम से आलू व सब्जियों के वाहन भीतर नहीं आ पा रहे हैं। बताया कि विभिन्‍न ग्रामीण क्षेत्रों से जो व्यापारी व किसान आलू लेकर मंडी की ओर जा रहे हैँ वे सड़क का हाल देखकर बाहर ही माल बेच दे रहे हैं। ऐसे में आढ़तियों ने जिलाधिकारी से मांग की है कि गेहूं भंडारण की व्यवस्‍था कहीं और भी कर दी जाए जिससे कि मंडी से लोड कम हो सके। साथ ही आलू व सब्जी कारोबार भी प्रभावित न होने पाए।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018