मनरेगा मानीटर को कई गांवों में मिली धांधली

Farrukhabad Updated Thu, 10 May 2012 12:00 PM IST
नवाबगंज। मनरेगा मानीटरिंग टीम के राष्ट्रीय मानीटर ने बुधवार को विकास खंड नवाबगंज के ललई व पहाड़पुर अटसेनी में भौतिक सत्यापन किया। इस दौरान उन्हें कई खामियां मिलीं।
नवाबगंज ब्लाक के ललई ग्राम सभा में सुबह मनरेगा के मानीटरिंग टीम के राष्ट्रीय मानीटर एफके पांडेय ने भौतिक सत्यापन किया। उन्होंने मनरेगा द्वारा हुए कार्य, शौचालय, इंदिरा आवास, महामाया आवासों का घर-घर जाकर सत्यापन किया। उनके साथ ललई के ग्राम प्रधान मैदान सिंह, सचिव सुधीर सिंह मौजूद रहे। इसके पश्चात उन्होंने पहाड़पुर अटसेनी ग्राम पंचायत में उसके मजरे मिल्किया गांव के जूनियर स्कूल में सभी ग्राम विकास अधिकारी और ग्रामीणों से वार्ता की। उन्होंने लाभार्थी के दरवाजे पर पहुंच मौके पर सभी से आवास तथा शौचालय की जांच की। ग्राम पंचायत अधिकारी रामनरेश गौतम कोई रिकार्ड प्रस्तुत नहीं कर सके। साथ ही वह उन्हें गांव में इंदिरा आवास, महामाया आवास की जानकारी नहीं दे सके। एफके पांडेय ने सूरज देवी पत्नी रामभरोसे, माडो देवी पत्नी नन्हेंलाल, सन्नो देवी पत्नी रामचंद्र के घरों में जाकर उनके आवास और शौचालय चेक किए, जिसमें मात्र सूरज देवी का आवास ठीक मिला। सन्नो देवी के आवास पर छप्पर पड़ा था, जबकि लाडो देवी के घर में शौचालय नहीं बना था। उसके घर से पता चला कि उसे आवास के लिए मात्र 22000 रुपए ही प्राप्त हुए। साथ ही मौजूदा प्रधान पति रामबाबू पाल पिछले आवासों के बारे में कोई जानकारी नहीं दे सके। एफके पांडेय ने गांव की बदहाल सड़कों और गलियों के बारे में ग्राम पंचायत सचिव को निर्देश दिए कि वह मनरेगा द्वारा गांव की सड़कें और नाली बनवाएं। उन्होंने जेई आरईएस एके वर्मा से पीएमजीएसवाई द्वारा बनाई गईं सड़कें देखीं, जो उखड़ी पड़ी थीं। एफके पांडेय को जीरो लेवल पर सड़क का कोई बोर्ड लगा नहीं मिला और न ही जहां स शुरू हुई वहां बोर्ड मिला। उन्होंने स्कूल, शौचालय और नलों का मौके पर जाकर सत्यापन किया। इस मौके पर डीआरडीए के आरए खान, मोहित यादव, प्रदीप यादव, रामनरेश, ब्रजनंदनलाल, विनय कुमार, अशोक कुमार, जेई राघवेंद्र सिंह, एडीओ विजेंद्र पाल, सुशील कौशल, मनोज सिंह मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018