संकिसा बौद्ध धर्म के अनुयायियों का स्वर्ग

Farrukhabad Updated Mon, 07 May 2012 12:00 PM IST
संकिसा (फर्रुखाबाद)। विश्व प्रसिद्ध बौद्ध तीर्थस्थल संकिसा में भगवान गौतम बुद्ध की जयंती पर शनिवार और रविवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में कंबोडिया से आए मुख्य वक्ता भिक्षु तापेंद्र शाक्य ने संकिसा को बौद्ध धर्म के अनुयायियों का स्वर्ग बताया। रविवार की सुबह धम्म यात्रा निकालकर अनुयायियों ने स्तूप की परक्रिमा कर पूजा अर्चना की। पूर्व से चल रहे विवाद के चलते मेरापुर एसओ फोर्स के साथ मुस्तैद रहे।
रविवार की सुबह करीब छह बजे भंते धम्मपाल की अगुवाई में संकिसा तिराहे से विवादित बौद्ध स्तूप तक धम्म यात्रा निकाली गई। यात्रा में शामिल लोग जब तक सूरज चांद रहेगा भगवान बुद्ध का नाम रहेगा के नारे लगाते हुए चल रहे थे। स्तूप की परिक्रम करने के बाद अनुयायियों ने पूजा अर्चना की। इस दौरान मोमलाई कंबोडिया से आए मुख्य वक्ता भिक्षु तापेंद्र शाक्य ने कहा कि भगवान बुद्ध के उपदेश भारत से अधिक विदेशों में माने जाते है। उन्होंने कहा कि संकिसा ऐसा बौद्ध तीर्थस्थल है, जिसे अनुयायी स्वर्ग मानते हैं। यहां आकर मुझे सबकुछ मिल गया है। मै बहुत खुश हूं और मेरा सौभाग्य है कि मुझे यहां आने का मौका मिला। मुख्य अतिथि टी प्रसाद संयुक्त राज्य निर्वाचन आयुक्त और विशिष्ट अतिथि विमल कुमार ने भगवान बुद्ध के उपदेशों पर अमल करने पर जोर दिया।
इससे पूर्व भंते धम्मपाल ने थानाध्यक्ष मेरापुर से आपत्ति जताते हुए कहा कि टीले के ऊपर अगर कोई व्यक्ति मौजूद रहेगा तो उनकी पूजा में व्यवधान पड़ेगा। यदि को टीले के ऊपर है तो उसे तत्काल नीचे कर दें। इस पर पुलिस ने टीले की सुरक्षा और कड़ी कर दी। साथ ही टीले के ऊपर जाने पर रोक लगा दी। इस मौके पर पूर्व विधायक एटा सूरज सिंह शाक्य, पूर्व सांसद इटावा रामसिंह शाक्य, भिक्षु मेधान्तक, भिक्षु गुणातीर्थ, डा. लालसिंह फरीदाबाद, राधा शाक्य, सावित्री देवी कानपुर, डा. होरीलाल शाक्य प्रधान सराय अगत, शैतान सिंह शाक्य, नगेंद्र शाक्य, रघुवीर शाक्य, भिक्षु संघ शाक्य मुनि बुद्ध विहार संकिसा के कार्यकर्ता मौजूद रहे। तिब्बत बौद्ध स्तूप पर भंडारा हुआ। भंडारे में अनुयायियों के अलावा आसपास के ग्रामीणों ने प्रसाद ग्रहण किया। इससे पूर्व शनिवार को तिराहे पर मेले का आयोजन किया गया। मेले में बौद्ध धर्म के अनुयायियों समेत आसपास लोगों ने जमकर खरीदारी की। मेले मे देर रात तक लोगों की भीड़ रही। रात में संगीतमय कार्यक्रम हुआ। इटावा से आई सुरुचि म्यूजिकल पार्टी के कलाकार ग्वालियर की मीनू श्रीवास्तव, मुंबई की शिल्पी शाक्य, इटावा के देवेंद्र शाक्य, रघुवीर शाक्य, संतोष शाक्य आदि ने अपने गीतों और नृत्य से अनुयायियों की वाहवाही लूटी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018