'My Result Plus
'My Result Plus

हसरत के परिंदे ने परवाज भरी

Farrukhabad Updated Thu, 27 Dec 2012 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
फर्रुखाबाद। आज फर्रुखाबाद 299वीं सालगिरह मना रहा है। फर्रुखाबाद की सालगिरह के जश्न में ‘अमर उजाला’ भी शरीक है। 27 दिसंबर 1714 ईस्वीं में स्थापित इस शहर ने अब तक के सफरनामे में कई उतार-चढ़ाव देखे। तमाम तरह की दुश्वारियां झेलीं। व्यापार उजड़ा। खेती चौपट हुई। फिर भी हार नहीं मानी। हर झंझावात को झेलने के बाद उठ खड़ा हुआ और एक बार फिर विकास का कारवां आगे बढ़ने लगा। फर्रुखाबाद के जोश और जुनून ने देशभर में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में खिताब हासिल की। नई मिशाल कायम की। बात आजादी की हो या किसान आंदोलन की, हर संघर्ष में फर्रुखाबाद अंग्रिम पंक्ति में दिखा।
गंगा के पश्चिमी तट पर बसे फर्रुखाबाद जिले की लंबाई करीब 105 किमी एवं चौड़ाई करीब 60 किमी है। इसका क्षेत्रफल 4349 वर्ग किमी है। करीब 100 किमी के अर्द्ध व्यास का शहर आज भी अपना एक महत्व रखता है। गंगा एवं रामगंगा जिले की प्रमुख नदियां हैं। बारिश में जब ये उफनाती हैं तो कई गांवों को अपनी गोद में समेट लेती हैं। जैसे ही पानी उतरता हैं, गंगा की गोद में समाहित होने वाले गांव एक बार फिर उठ खड़े होते हैं। फर्रुखाबाद के उत्तर में बदायूं और शाहजहांपुर, पूरब में हरदोई, दक्षिण में कन्नौज, पश्चिम में एटा और मैनपुरी जिले की सीमा है। फर्रुखाबाद में लगभग 20 मकबरे हैं, जो अब जीर्णशीर्ण हैं, लेकिन प्लास्टर की परत पर उभरी कृतियां प्राचीन स्थापत्य कौशल तथा हिंदू कलाकारी के प्रतीक चिन्हों का उदाहरण पेश करते हैं।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

कुशीनगर हादसा: 90 की रफ्तार में नौनिहालों की वैन को रौंदते हुए निकली थी ट्रेन

कुशीनगर के दुदही बाजार के पास मानव रहित क्रासिंग पर जिस वक्त स्कूली वैन सीवान-गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन से टकराई थी, उस समय उसकी गति 90 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

27 अप्रैल 2018

Related Videos

फर्रुखाबाद में चौकी इंचार्ज को दबंगों ने मारा, फाड़ी वर्दी

फर्रुखाबाद में सोमवार को दबंगों ने एक चौकी इंचार्ज की तब पिटाई कर दी जब वो मामले को शांत कराने पहुंचा था। दबंगों ने ना सिर्फ पिटाई की बल्कि उसकी वर्दी भी फाड़ दी। इस दौरान चौकी इंचार्ज ने एक आरोपी को पकड़ लिया। देखिए रिपोर्ट।

24 अप्रैल 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen