ठंड से जान पर बनी, सूर्यदेव नहीं दिखे

Farrukhabad Updated Mon, 24 Dec 2012 05:30 AM IST
कोहरे में ठिठुरे लोग, कायमगंज में कबाड़ी की मौत
फर्रुखाबाद। दिनोंदिन सर्दी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। रविवार को सुबह से लेकर शाम तक घना कोहरा छाया रहा। कायमगंज में सर्दी से एक व्यक्ति की मौत हो गई। दो ट्रकों की भिड़ंत में दो लोग घायल हो गए। उन्हें लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
रविवार को दिनभर सूर्य देव के दर्शन नहीं हो सके। कोहरा होने की वजह से लोग घरों में कैद रहे। कोहरे ने ट्रेनों की स्पीड पर ब्रेक लगा दी है तो सड़कों पर रोज की अपेक्षा भीड़भाड़ न के बराबर रही। रविवार को अधिकतम तापमान 20.2 डिग्री रहा, जबकि न्यूनमत तापमान 3.3 डिग्री पर पहुंच गया। पारे में हो रही गिरावट का असर जनजीवन पर व्यापक रूप में दिखाई पड़ रहा है। कोहरा चोरों के लिए काफी मुफीद साबित हो रहा है। कोहरे का असर बढ़ते ही चोरी की घटनाएं भी बढ़ने लगी हैं। बीती रात कई स्थानोें पर चोरों ने ताले तोड़े।
कायमगंज प्रतिनिधि के मुताबिक कस्बे के चिलाका मोहल्ले में सर्दी से एक व्यक्ति की मौत हो गई। हालांकि प्रशासन की ओर से अभी तक इस संबंध में लिखा-पढ़ी नहीं की गई है। चिलाका मोहल्ला निवासी वहाबुद्दीन (45) ठेली से कबाड़ इकट्ठा करने का काम करता है। शनिवार शाम परिवार के लोग बाहर गए थे। घर में वह और उसकी पत्नी थी। शाम को खाना खाने के बाद वह टीन शेड के कमरे में सोया था। दोपहर तक वह नहीं उठा। पत्नी ने उसे जगाने का प्रयास किया तो वह मृत मिला। तहसीलदार सरोज कुमार सिंह ने बताया कि उन्होंने लेखपाल को मौके पर भेजा है। जांच कराने के बाद मृतक के परिजनों को पारिवारिक लाभ योजना के तहत राहत दिलाई जाएगी।
बाजारों में पसरा रहा सन्नाटा
कायमगंज। शीत लहर ने तीसरे दिन कहर ढाते हुए लोगों को घरों में ही कै द रहने के लिए मजबूर कर दिया। कोहरे और सर्द हवाओं से घबराकर सूर्य देव भी निकलने का साहस न कर सके। आरा मशीनों और लकड़ी कटान के बंद होने से लकड़ी के दाम 10 रूपए किलो और कच्चे कोयले के दाम 30 रूपए किलो पहुंच गए हैं। कोतवाली में भी अलाव के चारों ओर ठंड से ठिठुरते सिपाहियों को डटे देखा गया। नगर पालिका अध्यक्ष रीता गंगवार ने नगर के मुख्य स्थानों पर अलाव जलवाने की व्यवस्था की है।
ठंड में कोल्ड स्ट्रोक के मरीजों की संख्या बढ़ी
फर्रुखाबाद। चार दिनों से पड़ रही कड़ाके के ठंड में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक परेशान हैं। ठंड के चलते कोल्ड स्ट्रोक के मरीज भी बढ़ने लगे हैं। सबसे ज्यादा कोल्ड स्ट्रोक का असर बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ रहा है। डाक्टरों के मुताबिक रोजाना करीब चार से पांच मरीज आ रहे हैं।
रेलवे रोड स्थित एक नर्सिंग में अपनी बेटियों खुशी और मिली की दवा लेने आए राजीव गांधी नगर निवासी संजय सिंह गौर ने बताया कि ठंड बढ़ने के चलते दो दिन से उनके दोनों बच्चों को कोल्ड स्ट्रोक हो गया है। डा. केएम द्विवेदी ने बताया कि इस मौसम में बच्चों और बुजुर्ग ज्यादा प्रभावित होते हैं। दो दिन से कोल्ड स्ट्रोक के मरीज बढ़ गए हैं। ठंड में ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। नसें सिकुड़ जाती हैं। बच्चों को जुखाम और निमोनिया के साथ ही वायरल, डायरिया भी हो जाता है। उन्होंने बताया कि नसें सुन्न पड़ जाती हैं, जिस कारण शरीर में दर्द होने लगता है। उनका कहना है कि डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज सुबह के समय टहलने के लिए न निकलें। गर्म पानी का सेवन करें। इसके साथ ही शरीर को पूरी तरह से गर्म कपड़ों से ढककर रखें।
कोहरे में छिप जाते हैं खूनी पोल
फर्रुखाबाद। फतेहगढ़ से फर्रुखाबाद आने वाले मुख्य मार्ग पर करीब 12 से अधिक पोल सड़क के बीच में लगे हैं। इन पोलों से बाइक व चौपहिया वाहनों की हुई टक्कर से कई लोगों की मोत हो चुकी है। हादसाें के बाद भी विद्युत विभाग के अफसरों की नींद नहीं टूटी। पोल पर अफसरों ने हाईमास्क लाइट और रिफलेटर नहीं लगवाए। सर्दी बढ़ने से चारों तरफ छाए कोहरे की चाहर में रात होते ही यह खूनी बिजली के पोल छिप जाते हैं। कोहरे में सड़क पर लगे पोल न दिखाई देने के कारण वाहनों के टकराने की संभावना बनी रहती है।
अलाव जलवाने पर प्रशासन चुप
फर्रुखाबाद। पारे में लगातार गिरावट होने के बाद भी शहर क्षेत्र में सरकारी अलाव जलते नहीं दिखा रहे।
शासन से सर्द मौसम में शहर क्षेत्र के मुख्य मुख्य स्थानों पर अलाव जलाने के लिए बजट आया है। इसके बाद भी अलाव नहीं जलवाए जा रहे हैं, जिसकी वजह से रिक्शा चालक व रात में मजबूरी में निकले वाले लोग ठिठुर रहे हैं। शुक्रवार से लगातार पारा लुढ़कने से रविवार का दिन इस साल का सबसे ज्यादा सर्द भरा रहा। दिन में समय सूरज के दर्शन नहीं हुए। पारा गिरने के बाद भी नगर पालिका प्रशासन की नींद नहीं खुली सरकारी धन होने के बाद भी शहर के प्रमुख स्थानों पर अलाव नहीं जलवाएं गए। आग की व्यवस्था न होने के कारण राहगीर और गरीब लोगों को ठंड से जूझना पड़ा।
इलाहाबाद पैसेंजर नौ कालिंदी 8 घंटे लेट
फर्रुखाबाद। चार दिन से पड़ रही कड़ाके की सर्दी और कोहरे के चलते यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रविवार को इलाहाबाद से चलकर फर्रुखाबाद आने वाली 51825 इलाहाबाद-फर्रुखाबाद पैसेंजर ट्रेन अपने निर्धारित समय से करीब नौ घंटे और भिवानी से चलकर फर्रुखाबाद आने वाली कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन अपने निर्धारित समय से करीब आठ घंटे लेट फर्रुखाबाद स्टेशन पहुंची। इलाहाबाद पैसेंजर ट्रेन का आने का समय 9.15 बजे है, जो शाम करीब 6.25 बजे पहुंची और कालिंदी का समय सुबह 7 बजे है, जो दोपहर 3 बजे फर्रुखाबाद स्टेशन पहुंची। ट्रेनों के लेट होने से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। स्टेशन मास्टर जयप्रकाश श्रीवास ने बताया कि सर्दी के चलते ट्रेनें लेट होना लाजिमी है।
कोहरे के कारण खड़ी ट्राली में घुसे दो ट्रक
राजेपुर। थाना क्षेत्र के गांव तुसौर के पास रोड किनारे भूसा लदी ट्राली खड़ी थी। सुबह के समय घना कोहरा के कारण बरेली की ओर से आ रहा ट्रक टकरा गया। कुछ ही देर बाद फर्रुखाबाद की ओर से आ रहा दूसरा ट्रक भी इस में जा घुसा। इसका चालक राशिद और हेल्पर यामीन घायल हो गए। हादसे को देख कर ग्रामीण मौके पर जा पहुंचे। घायलों को बाहर निकाला। वाहनों के रोड पर तिरछे होने के कारण रोड के दोनों तरफ कुछ ही देर में लंबी कतारें लग गईं। मामले की जानकारी होने पर पुलिस मौके पर पहुंची और दो घंटे के बाद क्रेन को बुला कर वाहनों को किनारे किया। तब जाकर रास्ता खुल सका।
रेलवे पूछताछ केंद्र पर ताला
फर्रुखाबाद। शनिवार की रात फतेहगढ़ रेलवे स्टेशन पर दिल्ली, कानपुर जाने को यात्री ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। घना कोहरा एवं सर्द हवाएं उन्हें बेचैन कर रही थीं, लेकिन स्टेशन के पूछताछ केंद्र में ताला लटकता रहा। यात्रियों को ट्रेनों के बारे में बताने वाला कोई नहीं था। यात्री सर्दी से बेहाल बने रहे। प्लेटफार्म पर कहीं भी अलाव की व्यवस्था भी नहीं की गई थी।
ग्राम प्रधान ने जलवाए अलाव
कमालगंज। रजीपुर के ग्राम प्रधान जसवंत कुमार सेक्रेटरी सर्वेश अंबेडकर ने गांव के चौराहे पर दो कुंतल लकड़ी जलवाई है। ग्राम प्रधान ने बताया कि सर्दी की यही स्थिति रही तो नियमित तौर पर गांव के अन्य चौराहों पर भी अलाव जलवाया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018