निराश पहुंच रहे सीएम दरबार

Farrukhabad Updated Wed, 28 Nov 2012 12:00 PM IST
फर्रुखाबाद। गांव अदयुली निवासी अतुल तिवारी के मकान पर दबंगों कब्जा कर लिया। जिलाधिकारी से गुहार लगाने पर न्याय नहीं मिला। आखिरकार उसे मुख्यमंत्री दरबार में गुहार लगानी पड़ी। सीएम दरबार से जांच रिपोर्ट मांगी गई तो अफसर हरकत में आए। अब उसे न्याय की आस दिखने लगी हैं। यह एकमात्र मामला नहीं हैं। डीएम दरबार से निराशा मिलने के बाद फरियादी अब सीएम दरबार पहुंच रहे हैं।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कार्यालय से प्रतिमाह 10 से 15 शिकायतें जिलाधिकारी के पास निराकरण को आ रही हैं। सरकारी आकड़ों पर नजर डाले तो अप्रैल माह से अब तक 95 लोग मुख्यमंत्री दरबार में न्याय पाने की गुहार लगा चुके हैं। उनकी शिकायतें जिलाधिकारी को निस्तरण करने के लिए लखनऊ से आई हैं। यह शिकायतें तीनों तहसीलों से संबंधित हैं। गांव रायपुर निवासी मुन्नालाल की पत्नी रेशमदेवी, गांव अदयुली निवासी अतुल तिवारी, गांव नगला खैरबंद निवासी कमलेश कुमार और धंसुआ के प्रधान लालाराम यादव सहित अन्य सभी ने मुख्यमंत्री दरबार में शिकायत की। यह शिकायतें अवैध जमीन, तालाब, खेत पर अवैध कब्जा, विकलांग पेंशन बनने के बाद समय से भुगतान न होने से संबंधित हैं। जिले की तीनों तहसीलों से अप्रैल माह से अभी तक लगभग 95 शिकायतें निस्तारण को जिले में आई। राजस्व परिषद से आने वाले शिकायतों की संख्या लगभग 35 होगी। इन शिकायतों में अभी भी कुछ शिकायतें निस्तारण को लंबित पड़ी हुई हैं।

इनसेट
तहसील दिवस की 275 शिकायतें लंबित
फर्रुखाबाद। तहसील दिवस के आंकड़े बताते हैं कि फरियादियों की तकलीफों को दूर करने में प्रशासन कितना फिक्रमंद है। तहसील दिवस में अभी भी 275 शिकायतें निस्तारण का इंतजार कर रही हैं। इनमें सबसे ज्यादा राजस्व विभाग की शिकायतें हैं। इसी तरह कृषि विभाग की 3, खाद्य एवं रसद विभाग की 10, ग्राम्य विकास विभाग की 29, गृह विभाग की 32, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की 2, जल निगम की 9, पंचायत राज विभाग, एलडीएम बैंक की एक-एक, जिला बेसिक शिक्षा विभाग की 16, राजस्व विभाग की 135, लोक निर्माण विभाग की 2, विकलांग कल्याण विभाग की 2, विद्युत निगम की 17, समाज कल्याण विभाग की 9, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग की 3, वन विभाग की 2 और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की 2 शिकायतों का निस्तारण नहीं किया जा सका।

Spotlight

Most Read

Lakhimpur Kheri

हिंदुस्तान बना नौटंकी, कलाकार है पक्ष-विपक्ष

हिंदुस्तान बना नौटंकी, कलाकार है पक्ष-विपक्ष

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper