जिक्र-ए-हुसैन छिड़ा, शैदाइयों ने बहाया लहू

Farrukhabad Updated Mon, 26 Nov 2012 12:00 PM IST
फर्रुखाबाद। यौमे आशूरा पर रविवार को मुसलमानों ने कर्बला के 72 शहीदों को कर्बला पहुंचकर अकीदत पेश की। शिया समुदाय के मातमी दस्तों ने जंजीर का मातम कर बदन छलनी कर लिया। ऐसा मंजर देख लोग सिहर उठे पर इमाम हुसैन के चाहने वाले या हुसैन की सदाएं लगाते रहे। विभिन्न इलाकों के ताजिये पुरअमन माहौल में अकीदत के साथ सुपुर्द-ए-खाक किए गए।
सुबह होते ही आज हमारा इमाम हमसे जुदा हो गया। हुसैन का दामन नहीं छोड़ेंगे के नारे बुलंद करते हुए लोग कर्बला पहुंचने लगे और कई दिन की मेहनत से तैयार अलम व ताजियों को सुपुर्द-ए-खाक किया। विभिन्न इलाकों से आए ताजियों की जियारत के लिए महिलाओं और बच्चों ने कर्बला के दोनों तरफ तथा मुख्यमार्गों की छतों पर डेरा जमा लिया। टाउनहाल तिराहे से लेकर कर्बला तक का रास्ता तंग पड़ता दिखाई दिया। सबसे पहले शाह फसीह मुजीबी कर्बला पहुंचे और इमाम हुसैन को अकीदत पेश की। भीकमपुरा से संदेशवाहक बने लाल मोहम्मद, शहजाद, यामीन के हरेभरे ताजियों को देखने को लोग लालायित दिखे। इसके बाद सूफी पप्पनमियां की अगुवाई में ताजियां यहां पहुंचा। इसके बाद गढ़ी अब्दुल मजीद व नखास का जरदोजी कारीगरी से तैयार किया गया ताजिया जुलूस निकाला गया। सबसे आखिर में दरे जैनबिया से उठे अलम जुलूस की जियारत के लिए लोगों को काफी इंतजार करना पड़ा। जुलूस में शामिल हुसैनी दस्तों ने जंजीर का मातम कर शरीर को लहूलुहान कर लिया। इस दौरान सैयद आफताब हुसैन, सलीम हैदर, गुलशेर ईरानी, हाजी मुजफ्फर रहमानी, हाजी अहमद अंसारी, असलम शेर खां, खुर्शीद खां, काजी मुताहिर अली, हामिद अंसारी, शुजातुल्लाह, अशफाक सिद्दीकी, नफीस हुसैन, हादी दिलदार हुसैन आदि मौजूद रहे।
फतेहगढ़ में पुरअमन माहौल में अकीदत मंदों ने करबला पहुंच कर ताजियों को सुपुर्द खाक किया। इमाम के शैदाईयों ने मातम किया और नौहे पढ़े। इस दौरान दरगाहा सत्तारिया के सज्जादा नशीन मिर्जा हसन अशरफ, सूफी पप्पन मियां, रहीस हैदर, मंसूर, मसरूर, राजा समेत काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

गरीबी की वजह से इस शख्स ने शुरू किया था मिट्टी खाना, अब लग गई लत

गरीबी की वजह से झारखंड के कारु पासवान ने मिट्टी खानी शुरू की थी।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper