डोली भूमि गिरत दसकंधर, छुभित सिंधु सरि दिग्गज भूधर

Farrukhabad Updated Thu, 25 Oct 2012 12:00 PM IST
फर्रुखाबाद। जिलेभर में विजयदशमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। विभिन्न स्थानों पर बुराई के प्रतीक रावण का पुतला दहन किया गया। इस दौरान राम-रावण संग्राम देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। शहर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भारी संख्या में फोर्स लगाई गई। क्रिश्चियन कालेज मैदान पर रावण के पुतले के फूंकते ही बच्चे ताली बजाने लगे तो महिला-पुरुषों ने प्रभु राम नाम के जयकारे लगाए। आकर्षक आतिशबाजी ने मोहित कर लिया।
सरस्वती भवन से राम अपने भाई लक्ष्मण के साथ रावण का अंत करने के लिए रथ पर सवार हुए। रावण भी रथ पर विराजमान होकर युद्ध करने निकला। इनके पीछे सेना चल रही थी। सेनाओं के बीच घमासान युद्ध हुआ। यह संग्राम चौक से होते हुए कालेज मैदान पहुंचा। यहां भी घोर लड़ाई हुई। राम के स्वरूप में यश पांडे, लक्ष्मण के स्वरूप में तरुण मिश्रा, रावण के रूप में संजीव तिवारी व हनुमान के रूप में श्याम जी तिवारी का अभिनय बेमिसाल रहा।
युद्ध में रावण के धराशायी होते ही राम ने रावण के पुतलों को आग लगाई। रावण, मेघनाथ व कुंभकर्ण के पुतले जलते ही आतिशबाजी चलने लगी। रंगीन फु लझड़ियां, पटाखे, चरखी व विभिन्न तरह की आतिशबाजी का मंजर लुभावना रहा। यहां लंका भी बनाई गई थी। देहात इलाकों से लोगाें का दोपहर से ही आना शुरू हो गया था। शहरियों की भी खासी तादाद रही। आयोजन में सुभाष अग्रवाल, पुरुषोत्तम शुक्ला, मोहन दुबे, छोटे शुक्ला, विजय कुमार दुबे, गोपाल दीक्षित, विवेक शुक्ला, संकल्प पांडे, चंद्रप्रकाश अमित दीक्षित, शिवओम पांडे आदि ने व्यवस्था संभाली। शहर में नवयुवक खत्री सभा की ओर से राम का राज्याभिषेक कर दशहरा मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों को उपहार बांटे गए। मौके पर केपी टंडन, कमल मेहरोत्रा, जगन्नाथ टंडन, निमिष टंडन, मुदित टंडन, रचित मेहरोत्रा, अजय मेहरोत्रा, रवि कपूर, सौरभ टंडन, संजय आदि मौजूद थे। समाज की ओर से इसी तरह याकूतगंज में श्रीरामलीला परिषद की ओर से रावण दहन का आयोजन किया गया। इस दौरान कृष्णकांत गुप्ता, जीतेंद्र यादव, राकेश कटियार, संदीप गुप्ता, सोहन तिवारी, आकाश गुप्ता, विपिन दुबे, रमाशंकर मिश्रा, सोनू, नवल गुप्ता, संजीव गुप्ता आदि व्यवस्था संभालने में लगे रहे। इसी तरह सेनापत मोहल्ले में बच्चों में रावण का पुतला दहन कर विजयदशमी मनाई। इस मौके पर सूर्यांश दत्त, सार्थक पारीक, सत्यम यादव, उत्कर्ष अग्निहोत्री, क्षितिज अग्रवाल, अंकित, भास्कर दत्त आदि मौजूद रहे।
शमसाबाद प्रतिनिधि के मुताबिक रामलीला कमेटी की ओर गुमटी महादेव मंदिर से राम-रावण के रथ रामलीला मैदान की ओर रवाना हुए। रास्ते में शिव मंदिर पर दशानन ने पूजा अर्चना की। यहां पर अंगद रावण संवाद, मेघनाथ वध, लक्ष्मण शक्ति, कुंभकर्ण वध, अहिरावण द्वारा राम लक्ष्मण को पाताल में ले जाने की लीला का मंचन किया गया। शाम छह बजे राम ने बुराई रूपी रावण को युद्ध में धराशायी कर दिया। इसके बाद शाम साढ़े छह बजे रावण, कुंभकर्ण व मेघनाथ के पुतलों में आग लगाई गई। कानपुर से आतिशबाजी आकर्षण का केंद्र रही। इस मौके पर चेयरमैन विजय गुप्ता, तहसीलदार, मोहन रस्तोगी, आनंद प्रकाश चौबे, मोहन पांडे, कन्हैयालाल भारद्वाज, राजू गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अब ये खास अंडरवियर बचाएगी बहू-बेटियों की आबरू

साल 2016 में देश में सबसे ज्यादा रेप के मामले उत्तर प्रदेश से सामने आए। अब यूपी की ही एक बेटी ने एक महिलाओं की इज्जत-आबरू को बचाने का बेड़ा उठाया है। इस बेटी ने एक ऐसा अंडरवियर बनाया है जो रेप प्रूफ है। देखिए क्या है इसकी खासियत।

11 जनवरी 2018