विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

फैजाबाद

रविवार, 22 सितंबर 2019

पांच अफसरों को प्रतिकूल प्रविष्टि, 10 का रोका वेतन

अयोध्या। आईजीआरएस में आई शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही जिले के अफसरों पर भारी पड़ गई। जिलाधिकारी अनुज कुमार ने पांच अफसरों को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि और 10 वरिष्ठ अफसरों का सितंबर का वेतन रोक दिया है। साथ नियमित पोर्टल न देखने वाले दो दर्जन से ज्यादा अफसरों से स्पष्टीकरण तलब करते हुए कलेक्ट्रेट बुलाया है।
डीएम ने आईजीआरएस पर प्राप्त हो रहे संदर्भों की डैसबोर्ड पर 17 सितंबर को समीक्षा की तो बड़ी संख्या में मामले लंबित मिले। यही नहीं मुख्यमंत्री, शासन, हेल्पलाइन, डीएम जनसुनवाई के साथ चार सौ से ज्यादा मामले डिफाल्टर की स्थिति में पाए गए। जबकि इसको लेकर लगातार बैठकें होती हैं।
संपूर्ण समाधान दिवस में भी इसको लेकर निर्देश दिए जाते हैं। डीएम समीक्षा के बाद लापरवाही के आरोप में डीआईओएस, बीएसए, एसडीएम मिल्कीपुर, बीकापुर, प्रभारी निरीक्षण कोतवाली नगर, अधिशाषी अभिंयता सिंचाई यांत्रिकी, बीडीओ रुदौली, तहसीलदार बीकापुर, उपखंड अधिकारी विद्युत बीकापुर, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित दस अफसरों का सितंबर का वेतन अगले आदेश तक रोक दिया गया है।
जबकि अधिशाषी अभियंता विद्युत वितरण प्रथम व द्वितीय, एडीओ बिंदुराम, विष्णु नरायन दूबे, अशोक कुमार वर्मा को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दी है। उन्होंने अधिशाषी अभियंता विद्युत खंड, जिला होम्योपैथ अधिकारी, आवास विकास परियोजना प्रबंधक, मुख्य अग्नि शमन अधिकारी समेत कई अफसरों से स्पष्टीकरण तलब करते हुए उन्हें कलेक्ट्रेट बुलाया है। डीएम ने कहा कि इसके बाद भी सुधार न होने पर विभागीय और दंडात्मक कार्रवाई करने की संस्तुति की जाएगी।
... और पढ़ें

नकली दवा बनाने बाली कंपनी सहित चार फर्मों पर केस

अयोध्या। 15 दवाओं की आई जांच रिपोर्ट में तीन दवाएं नकली मिली हैं। इनमें दो एंटी बायोटिक और एक दर्द निवारक दवा शामिल है। इस खुलासे के बाद औषधि विभाग में हलचल मच गई।
विभाग ने दवा बनाने वाली कंपनी समेत चार फर्मों के खिलाफ ड्रग एक्ट की विभिन्न धाराओं में देस दर्ज कराया है। दवाओं के ये नमूने दो साल पहले एक मेडिकल स्टोर से लिए थे।
जिले में नकली दवा बिक्री की सूचना पर औषधि विभाग ने दो वर्ष पूर्व शहर के बछड़ा सुल्तानपुर स्थित एक मेडिकल स्टोर पर छापामारा था। इस दौरान संदिग्ध मिली 15 दवाओं का नमूना संकलित कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा था।
जांच रिपोर्ट में इन 15 दवाओं में से तीन दवाएं अधोमानक पाईं गईं। इन दवाओं में एंटी बायोटिक की दो व एक दर्द निवारक दवा शामिल हैं। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद विवेचना प्रारंभ की गई।
औषधि निरीक्षक पीसी रस्तोगी ने बताया कि शहर के एनकेएस फार्मा से इन दवाओं की बिक्री की जा रही थी। जांच में पता चला है कि दर्द निवारक में दवा के सक्रिय घटक मानक के अनुरूप कम थे, जिसे उत्तराखंड की यक्का फार्मासिटीकल रुड़की ने बनाया था। जबकि एंटी बायोटिक दवा थी ही नहीं, इसमें दवा के सक्रिय तत्व पाए ही नहीं गए।
इसकी निर्माता कंपनी का नाम न होने से निर्माता कंपनी की जानकारी अभी नहीं हो सकी। बल्कि इसे आपूर्ति करने वाली रुड़की की ही फर्म डी क्योर फार्मा के नाम से संचालित है। बताया कि इन दोनों प्रकार की दवाएं कमला इंटर प्राइजेज जयपुर को आपूर्ति की गईं थीं, जो कि थोक विक्रेता है।
यहीं से एनकेएस फार्मा को दवा आपूर्ति की गई थी। इस तरह नकली दवा बनाने व बिक्री करने के मामले में संलिप्त सभी चारों फर्मों पर एडीजे चतुर्थ के न्यायालय में ड्रग एक्ट के तहत केस दर्ज हुआ है। जिसकी कार्रवाई शुरू हुई है।
... और पढ़ें

किशोरी तालाब में गिरी, मौत

अमसिन। तालाब में डूबकर एक किशोरी की मौत हो गई। वह नित्यक्रिया के लिए गांव के बाहर गई थी। तभी पैर फिसल जाने से हादसा हो गया। घटना गोसाईगंज थाना क्षेत्र के सरैया गांव की है।
शुक्रवार सुबह गांव निवासी अनिल कुमार की पुत्री कनकलता (16) नित्यक्रिया के लिए गांव के बाहर स्थित तालाब पर गई थी। वहां पैर फिसलने से वह तालाब में गिर गई और डूब गई।
काफी देर तक जब वह घर नहीं लौटी तो परिवारीजन उसे खोजने लगे तब उसका शव में तालाब में उतराता दिखा। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। प्रभारी निरीक्षक गोसाईगंज आरके राणा ने बताया कि मामले में कोई तहरीर नहीं मिली है।
... और पढ़ें

घोटाले में उलझी एमएसटी योजना, डेढ़ साल में नहीं शुरू हो पाई सेवा

अयोध्या। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन के फैजाबाद डिपो पर डेढ़ वर्ष से एमएसटी (मासिक पास योजना) संचालित नहीं हो रही है। इससे एक ओर जहां डिपो को प्रतिमाह चार से पांच लाख रुपये की चपत लग रही है।
वहीं यात्रियों को एमएसटी के लिए दूसरे जनपदों का सहारा लेना पड़ रहा है। कई बार यात्रियों को समय के अभाव में एमएसटी के बजाय टिकट लेकर यात्रा करनी पड़ रही है।
कारण ये है कि पिछले वर्ष मासिक पास योजना में 43.08 लाख रुपये का घोटाला हुआ था। इसमें एमएसटी बनाने वाली कंपनी के डिपो हेड समेत चार लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज हुई थी। साथ ही फैजाबाद डिपो के एआरएम सस्पेंड हुए थे। जिसके बाद से एमएसटी बनना बंद है।
रोडवेज दैनिक यात्रियों के लिए मासिक पास योजना संचालित करती है। इसमें यात्रियों को किराए में कुछ छूट दी जाती है। पूरे प्रदेश में एमएसटी बनाने का काम ट्राईमेक्स नामक कंपनी देखती है।
पिछले वर्ष अप्रैल माह में एमएसटी में 43.80 लाख रुपये का घोटाला सामने आया था। इसमें फैजाबाद डिपो में नियुक्त ट्राईमेक्स कंपनी के टीम लीडर समेत रोडवेज के अधिकारियों की मिलीभगत सामने आई थी।
रोडवेज अधिकारियों की तीन सदस्यीय समिति ने मामले की जांच करने के उपरांत अफसरों समेत कई लोगों को दोषी पाया था। ट्राईमेक्स कंपनी के टीम लीडर पर प्राथमिकी दर्ज होने के साथ ही एआरएम को सस्पेंड किया गया था।
मौजूदा समय में भी इसकी जांच चल रही है। इस पूरे प्रकरण के बाद डिपो में एमएसटी बनना बंद हो गई है। घोटाले के बाद ट्राईमेक्स की ओर से कई बार टीम लीडर नियुक्त किये गए लेकिन कोई भी डिपो आने के बाद टिक नहीं पाया। बताया जाता है कि दो संगठनों की गुटबाजी के चलते ऐसा हो रहा है। मगर एमएसटी नहीं बनने से प्रतिदिन यात्रा करने वाले लोग परेशान हैं। वहीं, डिपो की इनकम भी चार से पांच लाख रुपये प्रतिमाह प्रभावित हो रही है।
तुरंत बननी शुरू हो एमएसटी
अयोध्या से सुल्तानपुर के लिए प्रतिदिन यात्रा करने वाले आशीष पांडेय बताते हैं कि एमएसटी बंद होने से काफी दिक्कतें हैं। सुल्तानपुर से एमएसटी बनवानी पड़ती है। योजना तुरंत शुरू की जानी चाहिए। इसी प्रकार की बातें दैनिक यात्री गणेशदत्त व चंद्रमोहन भी कहते हैं। वे कहते हैं कि फैजाबाद डिपो पर एमएसटी तुरंत बनना शुरू होना चाहिए। बस्ती से अयोध्या प्रतिदिन नौकरी के लिए आने वाले मो. राशिद का कहना है कि एमएसटी बंद होने से काफी दिक्कतें हैं। योजना तुरंत शुरू होनी चाहिए।
कई बार ट्राईमेक्स कंपनी की ओर से एमएसटी के लिए टीम लीडर भेजे गए लेकिन एमएसटी बननी शुरू नहीं हो पाई। मुख्यालय से पत्राचार कर एमएसटी बनवाना शुरू किया जाएगा।
- नंद कुमार चौधरी, एआरएम फैजाबाद
... और पढ़ें

बास्केटबॉल में वाराणसी व हैंडबॉल में लखनऊ बना चैंपियन

अयोध्या। डॉ. भीमराव अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय क्रीड़ा संकुल के मैदान पर चल रही तीन दिवसीय बास्केटबॉल व हैंडबॉल प्रतियोगिता के अंतिम दिन फाइनल मुकाबले हुए।
बास्केटबॉल में वाराणसी व हैंडबॉल में लखनऊ की टीम ने खिताब पर कब्जा किया। विजेता टीम को बीकापुर विधायक शोभा सिंह चौहान ने ट्रॉफी प्रदान की। उनका स्वागत क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी चंचल मिश्रा ने किया।
बास्केटबॉल का फाइनल मुकाबला वाराणसी व गोरखपुर के बीच हुआ। इसमें शानदार खेल दिखाते हुए वाराणसी ने गोरखपुर को 54-28 गोल से हराया। वाराणसी टीम से शिवानी व श्रुति ने शानदार प्रदर्शन किया।
वहीं, हैंडबॉल का फाइनल मुकाबला लखनऊ व अयोध्या की टीम के बीच खेला गया। इसमें लखनऊ ने अयोध्या को 14-8 से हराकर खिताब जीता। लखनऊ टीम की स्वर्णिमा, रेखा, शालिनी व अयोध्या टीम की मोनी चौधरी, निक्की व आराधना का खेल सराहनीय रहा।
... और पढ़ें

खड़े ट्रक में भिडी कार, तीन घायल

रुदौली। हाईवे पर मुजफ्फरपुर गांव के समीप खड़े ट्रक में पीछे से आ रही कार घुस गई। हादसे में कार के परखचे उड़ गए और उसमें सवार तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने घायलों को सीएचसी रुदौली भेजवाया, जहां से चिकित्सकों ने सभी को लखनऊ रेफर कर दिया।
भेलसर पुलिस चौकी प्रभारी निर्मल सिंह ने बताया कि शनिवार भोर में लखनऊ की तरफ से आ रही एक कार मुजफ्फरपुर गांव के पास हाईवे पर खड़े ट्रक में पीछे से जा घुसी।
हादसे में कार सवार हरिमोहन (40), चमन चंद्र शर्मा (38) व मलखान (35) निवासी राजस्थान गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी घायलों को सीएचसी रुदौली भेजवाया गया, जहां हालत गंभीर होने पर सभी को ट्रॉमा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया गया। मामले में अभी कोई शिकायत नहीं मिली है। बताया कि ट्रक खराब होने के बाद सड़क पर खड़ा था।
... और पढ़ें

सूचना आयोग ने बीएसए पर ठोका 25 हजार जुर्माना

अयोध्या। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. अमिता सिंह पर राज्य सूचना आयोग ने 25 हजार का अर्थदंड लगाया है। अर्थदंड की धनराशि उनके वेतन से वसूलने का आदेश हुआ है।
इसकी वसूली के लिए सूचना आयोग के आदेश की प्रतियां जिलाधिकारी व वरिष्ठ कोषाधिकारी को भी भेजी गई हैं। यह आदेश दिव्यांग अध्यापकों के संबंध में सूचना न देने पर हुआ है।
अधिवक्ता विकास कृष्ण त्रिपाठी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से दिव्यांग अध्यापकों के संबंध में जनसूचना अधिकार अधिनियम के तहत सूचना मांगी थी, लेकिन बीएसए ने सूचना नहीं दी।
इससे क्षुब्ध होकर उन्होंने राज्य सूचना आयोग में अपील की। सूचना आयोग ने अपील की सुनवाई के दौरान वांछित सूचनाएं उपलब्ध न कराए जाने के संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा, लेकिन उन्होंने न तो स्पष्टीकरण दिया न ही आयोग के समक्ष उपस्थित हुईं।
इसे गंभीरता से लेते हुए आयोग ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. अमिता सिंह को आयोग के पूर्व आदेशों की अवहेलना करने का दोषी पाते हुए 25 हजार का अर्थदंड देने का आदेश दिया है। इसकी वसूली के लिए आदेश की प्रतियां अयोध्या के जिलाधिकारी व कोषाधिकारी को भी भेजी गई है।
... और पढ़ें

रुदौली-भेलसर मार्ग की बंद हुई रेलवे क्रॉसिंग खुली

रुदौली। स्थानीय लोगों की मांग व विरोध को देखते हुए शनिवार शाम रुदौली-भेलसर मार्ग स्थित रेलवे क्रॉसिंग को खोल दिया गया है। विधायक रामचंद्र यादव ने बताया कि रेलवे के अधिकारियों से वार्ता कर फिलहाल दुर्गा पूजा सहित अन्य त्योहारों के मद्देनजर यह रास्ता खुलवाया गया है।
विधायक ने बताया कि फिलहाल यह मार्ग पैदल यात्रियों के साथ ही सायकिल व बाइक के लिए खोला गया है लेकिन 24 सितंबर के बाद यह रास्ता सभी लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।
ध्यान रहे कि इस संदर्भ में विधायक ने एक सप्ताह पहले रेलवे के अफसरों से वार्ता की थी और उन्हें यह रास्ता जनहित को देखते हुए खोलने के लिए कहा था। इसके बाद शनिवार को रेलवे व सेतु निगम के अफसरों की मौजूदगी में इस मार्ग को खोल दिया गया।
... और पढ़ें

मिड डे मील का राशन ढोते बच्चों का वीडियो वायरल

मवई। रुदौली में एक स्कूल के बच्चों द्वारा साइकिल पर मिड-डे मील का राशन ढोने का वीडियो वायरल होने से हड़कंप मच गया। वहीं, दूसरे मामले में नेवरा गांव के ग्रामीणों ने अध्यापकों द्वारा बच्चों से शौचालय साफ कराने का आरोप लगाते हुए समाधान दिवस पर थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।
वायरल हुआ वीडियो सैदपुर इलाके के नैयामऊ गांव के प्राथमिक विद्यालय का बताया जा रहा है। इस वीडियो में दो साइकिलों पर स्कूली बच्चे सरकारी राशन लेकर जाते हुए दिखाई पड़ रहे हैं।
बच्चे वीडियो बनाने वाले शख्स को अपना नाम भी बताते हैं और कहते है कि राशन स्कूल में लेकर जा रहे हैं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद बेसिक शिक्षा महकमे में हड़कंप मच गया है।
वहीं, मवई शिक्षा क्षेत्र के ही प्राथमिक विद्यालय नेवरा द्वितीय के अध्यापक और अध्यापिकाओं पर गांव निवासी आशाराम, ननकू, मंशाराम व अशर्फी ने बच्चों द्वारा शौचालय साफ करवाने और न करने पर बच्चों को मारने की धमकी का आरोप लगाते हुए समाधान दिवस में शिकायती पत्र दिया है।
मवई प्रभारी निरीक्षक चंद्रभान यादव ने बताया कि शिकायती पत्र मिला है, जिसकी जांच हलका दरोगा विनय सिंह को सौंपी गई है। खंड शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि दोनों मामले की जानकारी मिली है। आईजीआरएस की मीटिंग में हूं, सोमवार को जांच की जाएगी।
... और पढ़ें

276 जवानों ने लिया मातृभूमि की रक्षा का संकल्प

अयोध्या। डोगरा रेजिमेंटल सेंटर में शनिवार को शपथ ग्रहण समारोह हुआ। इसमें 34 सप्ताह की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद पासआउट हुए 276 रंगरूटों ने मातृभूमि की सेवा और रक्षा करने की शपथ ली।
डोगरा रेजिमेंटल सेंटर के कमांडेंट ब्रिगेडियर जेकेएस विर्क ने परेड की सलामी ली। इस दौरान नौजवानों के कदमों की थाप के साथ डोगरा रेजिमेंट के मिलिट्री बैंड ने अपनी मधुर धुन की छटा बिखेरी।
ट्रेनिंग के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले रंगरूटों को मेडल प्रदान किए गए। सर्वश्रेष्ठ रंगरूट का पुरस्कार रंगरूट जितेंद्र कुमार को मिला। इसके अलावा शारीरिक क्षमता में मुकेश कुमार, शस्त्र एवं फायरिंग में अंकुश कुमार, खेलकूद में साहिल ठाकुर, ड्रिल में रोहन चौहान, शारीरिक प्रशिक्षण में अमनदीप सिंह तथा रक्षा ज्ञान में अक्षय कुमार को मेडल प्रदान किया गया। ब्रि. जेकेएस विर्क ने आला दर्जे की ड्रिल व उच्चकोटि के टर्न आउट के लिए जवानों को शाबाशी दी।
परेड को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में देश की परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण हैं। ऐसे में देश को आप जैसे होनहार सैनिकों की जरूरत है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि पासआउट हुए जवान अपनी यूनिट में पहुंचकर, यहां सीखे हुनर का सदुपयोग करते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे।
उन्होंने सभी रंगरूटों को भारतीय सेना की सर्वोत्तम सैनिक परंपरा को बनाए रखने व रेजिमेंट का आदर्श वाक्य कर्तव्यमन्वात्मा अर्थात स्वयं से पूर्व कर्तव्य को अपना मार्ग दर्शन बनाने का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर डोगरा रेजिमेंटल सेंटर के मिलिट्री बैंड ने मधुर धुनें बजाकर सबका मन मोह लिया।
... और पढ़ें

झूठी खबर पुलिस को देने के आरोप में पांच गिरफ्तार

रुदौली। कोतवाली रुदौली के भिटौरा गांव में शुक्रवार रात सांप्रदायिक तनाव की झूठी खबर पुलिस को देने के आरोप में पुलिस ने पांच लोगों को शांति भंग की धारा में गिरफ्तार कर उनका चालान किया है।
बरसात के कारण भिटौरा गांव की झील में पानी अधिक होने के कारण पानी गांव के विभिन्न रास्तों में भरा था, जिससे झील की मछलियां खेतों और दूसरे नालों में जा रही थीं। उन मछलियों को कुछ ग्रामीण पकड़ रहे थे।
झील का पट्टा तहसील द्वारा पूर्व में किया जा चुका है। पट्टेदार के रखवाले राजेश कुमार निवासी निवासी भिटौरा गांव ने मछली मारने वाले लोगों को रोका तो गांव के युवक दिनेश कुमार ने सौ नंबर पर गांव में सांप्रदायिक तनाव होने और मारपीट होने की झूठी सूचना दे दी।
सांप्रदायिक तनाव की सूचना मिलने पर क्षेत्राधिकारी डॉ. धर्मेंद्र यादव, एसएसआई कोतवाली रुदौली शमशाद अली, चौकी प्रभारी भेलसर निर्मल सिंह, राजस्व निरीक्षक विश्वनाथ सिंह समेत पटरंगा और मवई थाने की पुलिस गांव पहुंच गई।
सीओ ने बताया कि झूठी अफवाह फैलाने वाले दिनेश कुमार वर्मा, राम तेज, राजेश कुमार निवासी भिटौर व गुफरान अहमद निवासी ग्राम गिरौडा थाना पटरंगा, मुनीर अख्तर निवासी भेलसर थाना कोतवाली रुदौली को शांति भंग की धारा में गिरफ्तार किया गया है।
... और पढ़ें

कुंभ की तर्ज पर दीपोत्सव में होगें सांस्कृतिक आयोजन

अयोध्या। इस वर्ष दीपोत्सव को और अधिक भव्य एवं ऐतिहासिक बनाने की तैयारी तेज हो गई है। इस दीपोत्सव जहां दीपक जलाने का नया विश्व रिकार्ड बनाने की योजना है तो वहीं दीपोत्सव की भव्यता के लिए कई नए बदलाव भी किए जा रहे हैं।
इस वर्ष तीन लाख 21 हजार से अधिक दीपक जलाए जाएंगे। कुंभ की तर्ज पर दीपोत्सव में रामनगरी में जगह-जगह सांस्कृतिक आयोजन किए जाएंगे। विदेशी मेहमानों सहित सभी राज्यों के पर्यटन मंत्री भी इस दीपोत्सव में शामिल होंगे।
शनिवार को प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति जितेंद्र कुमार ने अयोध्या पहुंचकर दीपोत्सव की तैयारियों का निरीक्षण करते हुए अयोध्या का सजाने संवारने के कामों को हर हाल में 30 सितंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कायदायी संस्था के अधिकारियों को इसके लिए शपथ भी दिलाई।
धार्मिक नगरी अयोध्या में होने वाले तीसरे दीपोत्सव कार्यक्रम को अविस्मरणीय बनाने के लिए योगी सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है। इस दीपोत्सव पर रामनगरी में त्रेतायुगीन दृश्य जीवंत करने की योजना है।
शनिवार को दीपोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन व संस्कृति जितेंद्र कुमार अयोध्या पहुंचे। जितेंद्र कुमार ने राम की पैड़ी, तुलसी उद्यान, भजन संध्या स्थल व रामकथा पार्क का निरीक्षण किया और सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिया कि वे 30 सितंबर तक सारे कार्य पूरे कर लें।
निरीक्षण के बाद सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर दीपोत्सव की योजना पर मंथन भी किया। निरीक्षण में तुलसी उद्यान में वाटर कूलर हेतु पानी की सप्लाई की व्यवस्था करने तथा उद्यान के पाथवे को 6 से 8 इंच ऊपर उठाने तथा उनके गुणवत्ता की जांच हेतु जिलाधिकारी अनुज कुमार झा से कहा। रामकथा पार्क में इंटीरियर पाथ-वे पर उखड़े हुए पत्थरों को ठीक कराने तथा जल निकासी हेतु ड्रेनेज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
प्रमुख सचिव ने कहा कि बचे हुए दिन में कितने माह दिवस में काम पूरा करना है इसको तय किया जाएगा। दावा करते हुए कहा कि नियत समय तक सारे काम पूरे कर लिए जाएंगे यह सरकार का कमिटमेंट है।
राम कथा पार्क में भी कार्य चल रहा है उसका भी टाइम लाइन तय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों में जितने दीपक जले थे उससे ज्यादा दीपक जलाकर विश्व रिकार्ड बनाया जाएगा। इसके अलावा पूरे शहर में कुंभ की तर्ज पर जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। शहर में करीब 10 स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे जिसमें लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां व देशी विदेशी रामलीला आकर्षण का केंद्र होंगी।
... और पढ़ें

हाईवे पर बाइक सवार लुटेरों ने एक लाख रुपये लूटे

रुदौली। कोतवाली क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई एक लाख रुपये की लूट की घटना से सनसनी मच गई। पीड़ित अपने पत्नी व बच्चे के साथ बैंक से रुपये निकालकर अपने घर वापस जा रहा था। सूचना पर एसपी ग्रामीण, सीओ रुदौली व कोतवाली रुदौली की पुलिस ने मौके पर पहुंच घटना की छानबीन की।
कोतवाली रुदौली के ग्राम अल्हवाना निवासी मोहम्मद वैश शुक्रवार शाम करीब 4:30 बजे भारतीय स्टेट बैंक की भेलसर शाखा से एक लाख रुपये निकाल कर अपनी मोपेड पर पत्नी व एक बच्चे को साथ लेकर अपने घर जा रहे थे।
इस दौरान भेलसर बाजार व बाबू ढाबा के बीच में शाम 6 बजे के करीब अज्ञात बाइक सवारों ने मोपेड पर पॉलीथिन में रुपये लिए बैठे पुत्र के हाथ से एक लाख रुपये लूटकर फरार हो गये।
घटना की सूचना मिलते ही एसएसआई शमशाद अली, भेलसर चौकी प्रभारी निर्मल सिंह व उपनिरीक्षक विनय कुमार यादव घटनास्थल पर पहुंचे। बाद में एसपी ग्रामीण शैलेंद्र कुमार सिंह सीओ धर्मेंद्र यादव ने भी घटना स्थल का निरीक्षण किया।
पुलिस टीम ने स्टेट बैंक की भेलसर शाखा में पहुंचकर वहां लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला। सीओ ने बताया कि हर पहलू की गहनता से जांच की जा रही है ताकि लुटेरों को शीघ्र पकड़ा जा सके।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree