कार्तिक पूर्णिमा स्नान आज, रामनगरी में सुरक्षा सख्त

फैजाबाद Updated Fri, 03 Nov 2017 11:06 PM IST
Kartik Purnima Bath today, safety tight in Ramnagri
अयोध्या-शुक्रवार को कार्तिक मेले को लेकर फ्लैग मार्च करते आरएएफ के जवान। - फोटो : अमर उजाला
रामनगरी में कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ने लगा है। शुक्रवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आवागमन शुरू हो गया। कार्तिक पूर्णिमा मेले का मुख्य पर्व पूर्णिमा स्नान शनिवार भोर से है। हालांकि शुक्रवार को अपराह्न 12:55 बजे से ही पूर्णिमा लग गई है लेकिन पंडितों का कहना है कि उदया तिथि की मान्यता के चलते स्नान शनिवार की सुबह से होगा। शनिवार को 11:25 तक पूर्णिमा है।

मुख्य स्नान पर्व को लेकर रामनगरी में श्रद्धालुआें की आमद शुरू हो गई है। नगरी के मठ-मंदिरों व धर्मशालाओं में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ गई है। मुख्य पर्व को पूर्व संध्या पर सरयू के स्नान घाट से प्रमुख मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए दर्शनार्थियों की कतारें लगी रहीं। 

कार्तिक मेला के दूसरे चरण चौदहकोसी एवं पंचकोसी परिक्रमा मेला समाप्त हो चुका है। मेले के अंतिम पर्व को लेकर प्रशासनिक तैयारियां अंतिम चरण में हैं। वहीं कार्तिक पूर्णिमा पर भी रामनगरी के मंदिरों में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमाें का आयोजन होना है तो वहीं दर्जनों मंदिरों में कथा, प्रवचन, सत्संग, रामनामहायज्ञ की धूम है।

श्रीरामचरितमानस एवं श्रीमद्भागवत कथाओं की अमृतवर्षा में श्रद्धालु सराबोर हो रहे हैं। मुख्य स्नान पर्व पर लाखों की भीड़ सरयू घाट पर जुटेगी। पूर्णिमा स्नान को लेकर नगरी के मठ-मंदिरों व धर्मशालाओं में श्रद्धालुओं ने शुक्रवार से ही डेरा डालना शुरू कर दिया है। मेले में प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। 

ट्रेन से पहुंचा भीड़ का रेला : अयोध्या के कार्तिक मेला पर सरयू में स्नान और मंदिरों में पूजन अर्चन करने को पूर्व संध्या पर शुक्रवार की दोपहर से देर शाम तक ग्रामीण महिलाओं, पुरुषों व युवाओं का रेला ट्रेनों से अयोध्या-फैजाबाद स्टेशनों पर उतरता रहा। स्टेशन से उतरे श्रद्धालु वाहनों से सरयू तट तक पहुंचने को कूच करते रहे। दो बजे के करीब फैजाबाद पहुंची प्रयाग पैसेंजर ट्रेन से भीड़ का रेला उतरा।

इनकी वापसी के बाद पिछले एक सप्ताह से रेलवे स्टेशनों पर पर डेरा जमाए जवान वापस होना शुरू होंगे। सरयू नदी में पूर्णिमा स्नान के लिए शुक्रवार को अयोध्या में श्रद्धालुओं का दबाव और बढ़ गया। अयोध्या पहुंची पैसेंजर ट्रेनें श्रद्धालुओं से भरी थी। यहां उतरे श्रद्धालु ऑटो से अयोध्या रवाना होते रहे। वाराणसी और लखनऊ की ओर की ट्रेनों से श्रद्धालु फैजाबाद और अयोध्या में उतरते रहे। दोपहर में प्रयाग से पहुंची पैसेंजर पूरी तरह पैक थी। 

स्नान को लेकर हुआ रूट डायर्वजन : कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर शुक्रवार शाम को रूट डायवर्जन कर दिया गया है। गोंडा रूट से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को लकड़मंडी रोका जाएगा। बस्ती-गोरखपुर से आने वाले वाहन हाइवे के रास्ते साकेत पेट्रोल पंप तक ही आ पाएंगे। अंबेडकर नगर की ओर से आने वाले वाहनों को बालूघाट मांझा बरेहटा, सुल्तानपुर, रायबरेली तथा लखनऊ रूट से आने वाले वाहनों को बालू घाट बरेहटा, साकेत पेट्रोल पंप व बूथ नंबर चार पर रोका जा रहा है।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper