अब महफूज नहीं महिलाओं की अस्मत

Faizabad Updated Tue, 25 Dec 2012 05:30 AM IST
फैजाबाद। जिले में महिलाओं की अस्मत महफूज नहीं रह गई है। किशोरी के साथ चलती जीप में सामूहिक दुराचार जिले की कोई पहली घटना नहीं है। युवतियों, महिलाओं, छात्राओं के साथ छेड़छाड़ व दुराचार की घटनाएं आम हो चुकी है। स्थिति यह है कि अब पुलिस वाले भी महिलाओं को हवस का शिकार बना रहे है। कुछेक मामलों में तो संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों की तत्परता से रिपोर्ट दर्जकर कार्रवाई शुरू हो गई, लेकिन ज्‍यादातर में रिपोर्ट दर्ज होने में ही कई दिन बीत गये।
हैदरगंज थाना क्षेत्र में रिश्ते के चाचा की ओर से किए गए दुराचार के मामले में ही लगभग एक सप्ताह बाद रिपोर्ट दर्ज हुई थी। दुराचार व छेड़छाड़ के मामलों ने सामाजिक व्यवस्था के ताने-बाने को भी कटघरे में खड़ा किया है। पटरंगा थाना क्षेत्र में चार वर्षीय मासूम के साथ युवक द्वारा दुराचार तथा गोसाईगंज थाना क्षेत्र में नौ वर्षीय बालिका के साथ हुई दुराचार की घटना ने इसी तरह के सवाल खड़े किए हैं।
पुलिस की फाइलों तथा समय-समय पर चर्चा में आये मामलों पर नजर डालें तो पता चलता है कि महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा के ज्यादातर मामले शादी के लिए बहला-फुसलाकर भगा ले जाने से जुड़े पाए गए हैं। हालांकि जबरिया दुराचार व छेड़छाड़ के मामले भी कम नही हैं।
पिछले माह हैदरगंज थाना क्षेत्र में 15 वर्षीय किशोरी के साथ गौहानी निवासी सोनू तिवारी व एक अन्य ने दुराचार किया था। आरोप था कि पशुओं को चारा डालने निकली किशोरी को युवक खींचकर गांव के बाहर ले गए और दुराचार किया। पिता की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की थी। पटरंगा थाना क्षेत्र के गांव गंजकरी मजरे मख्दूमपुर निवासी 27 वर्षीय युवक सुखराम उर्फ दांदी ने बिस्कुट खिलाकर व बहला-फुसला चार वर्षीय मासूम के साथ गांव के बाहर तालाब किनारे ले जाकर दुराचार किया था। बच्ची के बताने पर ग्रामीणों ने आरोपी की पिटाई कर पुलिस के हवाले किया था। पूराकलंदर थाना क्षेत्र के महावां मजरे शाही दुबे का पुरवा में खेत जा रही विवाहिता के साथ दुराचार करने का मामला प्रकाश में आया था। ग्रामीणों ने घेराबंदीकर आरोपी को पुलिस के हवाले किया था। पुलिस ने आरोपी गोविंद यादव का चालान किया था।
हैदरगंज क्षेत्र के डड़वा मजरे पचगंवा निवासी एक किशोरी का अर्धनग्न शव गन्ने के खेत में बरामद हुआ था। वह एकादशी व्रत में पूजन के लिए खेत से गन्ना लाने गई थी। एसएसपी ने लापरवाही बरतने के आरोप में हलका दरोगा हनुमंत बहादुर सिंह को लाइन हाजिर किया था।
पिछले महीने की 24 तारीख को गोसाईगंज थाना क्षेत्र के त्रिलोकपुर मजरे डफ्फरपुर में एक युवक ने नौ वर्षीय बच्ची के साथ दुराचार किया था। तहरीर पर पुलिस ने दुराचार की धारा में रिपोर्ट दर्ज की थी और आरोपी का चालान किया था। तारुन थाना क्षेत्र में बरांव निवासी वनराजा की पुत्री को अगवाकर दुराचार, रामपुरभगन में छात्रा का अपहरण कर दुराचार, खेमीपुर निधियावं गांव निवासी किशोरी का अगवाकर दुराचार, कुटी धौरहरा गांव निवासी किशोरी के साथ अंबेडकरनगर निवासी युवक की ओर से अगवा कर दुराचार की घटनाएं चर्चा में रहीं। हैदरगंज थाना क्षेत्र के गांव सिंहोरिया में एक किशोरी के साथ दुराचार की शिकायत के बावजूद अधिकारियों के हस्तक्षेप पर घटना के एक सप्ताह बाद पट्टीदारी के चाचा के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था।

Spotlight

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper