बड़ी देवकाली मंदिर से प्राचीन मूर्तियां चोरी

Faizabad Updated Sun, 23 Sep 2012 12:00 PM IST
फैजाबाद। बड़ी देवकाली मंदिर से शुक्रवार की रात गर्भगृह का ताला तोड़ महालक्ष्मी, महाकाली व महासरस्वती की प्राचीन मूर्तियां व अन्य आभूषण पार कर दिए गए। शनिवार की भोर पुजारी पूजन-अर्चन के लिए मंदिर पहुंचे तो घटना की जानकारी हुई। खबर मिलते ही पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी समेत भक्तों व अन्य का जमावड़ा लग गया। डॉग स्क्वाएड व फिंगर प्रिंट दस्ते ने भी पड़ताल की है। वारदात से आक्रोशित लोगों ने मंदिर परिसर में धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया है। विभिन्न संगठनों की ओर से चौक समेत अन्य स्थलों पर सड़क जाम कर धरना-प्रदर्शन किया गया है। मामले के खुलासे के लिए एसटीएफ की टीम भी बुला ली गई है। अधिकारी मंदिर परिसर में ही कैंप किए हुए हैं। नगर कोतवाली क्षेत्र स्थित बड़ी देवकाली मंदिर के पुजारी गिरिजाशंकर पाठक पुत्र शिवशरण पाठक की ओर से पुलिस को दी गई तहरीर में आरोप है कि शनिवार की सुबह पांच बजे वह पूजन-अर्चन को पहुंचे तो गर्भ गृह का चैनल व गेट खुला और ताला टूटा मिला। गर्भगृह से महालक्ष्मी, महाकाली व महासरस्वती की मूर्तियों गायब थीं।
विग्रह पर लगा लगभग तीन पाव चांदी का छत्र, लगभग आधा किलो वजनी तीनों मूर्तियों का चांदी का मुकुट, तीनों मूर्तियों की सोने की आंख और सिंहासन के चारों ओर की लगभग दो किलो वजनी चांदी की दीवार गायब थी। जबकि शुक्रवार की रात वह पूजन-अर्चन व शयन आरती के बाद रात 10 बजे मंदिर बंद कर गेट व चैनल में ताला लगाकर गए थे। शनिवार की सुबह मंदिर में मूर्ति चोरी की खबर फैलते ही पुलिस व प्रशासन समेत क्षेत्र में हलचल मच गई। डीआईजी पीके मिश्र, एसएसपी रमित शर्मा, डीएम दीपक अग्रवाल, एडीएम सिटी श्रीकांत मिश्र, एसपी सिटी व देहात समेत इलाकाई विधायक पवन पांडेय, रुदौली के भाजपा विधायक रामचंद्र यादव, जिपं सदस्य संतोष दुबे, डिप्पुल पांडेय, व्यापारी नेता सुशील जायसवाल, विभिन्न दलों व संगठनों के लोग समेत भक्त गण मौके पर पहुंच गए। डॉग स्क्वाएड व फिंगर प्रिंट दस्ते को बुलाकर छानबीन कराई गई है, हालांकि अभी पुलिस के हाथ कोई खास सुराग नहीं लगा है। मामला जन भावनाओं से जुड़ा होने के चलते जांच में सहयोग के लिए प्रदेश मुख्यालय से एसटीएफ की टीम भी बुलाई गई है। वहीं आक्रोशित लोगों ने मंदिर परिसर में धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया है। विभिन्न संगठनों की ओर से चौक में भी रोड जाम व प्रदर्शन किया गया है। एसएसपी रमित शर्मा का कहना है कि पुजारी की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ भादवि की धारा 380, 457 के तहत रिपोर्ट दर्ज की है। प्रारंभिक पड़ताल में पुलिस के हाथ कोई जानकारियां आई हैं। इन्हीं जानकारियों की मदद से तफ्तीश को आगे बढ़ाया जा रहा है। एसटीएफ का भी सहयोग लिया जा रहा है।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper