डायरिया से चार बच्चों समेत पांच की मौत

Faizabad Updated Tue, 24 Jul 2012 12:00 PM IST
आस्तीकन/पटरंगा/बीकापुर। मजरे मकदूमपुर और सोहवल सलोनी मेें संक्रामक बीमारी डायरिया से चार बच्चों की मौत हो गई। बच्चों की मौत से तीन घरों में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है। जबकि 24 बच्चे डायरिया की चपेट में है। अब गांव में किसी भी बच्चे को उल्टी-दस्त होने पर गांव में लोग सशंकित हो जाते हैं। एक बच्ची को मस्तिष्क ज्वर होने से उसे जिला अस्पताल रेफर किया गया। वहीं बनकट में डायरिया से महिला की मौत हो गई, जब एक को रेफर किया गया।
सीएचसी मवई अन्तर्गत ग्राम पंचायत नगरा के मजरे मकदूमपुर में एक सप्ताह के अंदर तीन बच्चाें की मौत हो गई। सूचना पर सीएचसी मवई के अधीक्षक डॉ. विजय सिंह और पटरंगा के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. फरदीन अहमद ने गांव में पहुंच कर 24 परिवारों को दवाएं वितरित कीं। गांव में ललई की पुत्री शफीकुन्निशां और पुत्र अलीजान (4) की मौत डायरिया से हो गई। दोनों बच्चों को पहले उल्टी-दस्त शुरू हुई। ललई का कहना है कि पीएचसी से लेकर निजी अस्पताल तक इलाज कराने में कोई कोताही नहीं बरती है, फिर भी दोनों बच्चे नहीं बचे। इसी गांव के सुल्तान के पुत्र सलमान (5) की 20 जुलाई को मौत हो गई।
ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मशीउद्दीन का कहना है कि तीन बच्चे रुदौली के एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती हैं, उनमें से एक बच्चे की हालत गंभीर होने की वजह से चिकित्सकों ने लखनऊ रेफर कर दिया है। उनकी सूचना पर सीएचसी अधीक्षक के साथ डॉ. फरदीन और पैरामेडिकल स्टाफ गांव में पहुंचकर अनीस (5), इरशाद (1), सन्नो (5), वारिश अली (8), साहिल (1), सबीहा (3), यासमीन (2), फूलजहां (2), सहित तकरीबन 20 बच्चाें को ओआरएस का घोल व अन्य आवश्यक दवाएं वितरित की गई हैं। सन्नो को मस्तिष्क ज्वर होने की वजह से मवई में प्राथमिक उपचार से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।
मिल्कीपुर तहसील के सोहवल सलोनी गांव में एक ही परिवार के चार बच्चे डायरिया की गिरफ्त में आ गए, इनमें एक बच्चे की मौत हो गई है। गांव के अनवर बेग के पुत्र इमरान (7) की हालत गंभीर होने पर उसे जिला अस्पताल में रात तकरीबन 12 बजे भर्ती कराया गया। जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने बच्चे को डायरिया से पीड़ित बताया। रात में लगभग दो बजे इमरान की मौत हो गई। श्री बेग की दो पुत्रियां और एक पुत्र भी डायरिया की गिरफ्त में हैं। फैजिया (12), गौसिया (8), फैजान (3) तीन को जिला मुख्यालय के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना पर खंडासा के चिकित्सक डॉ. वेद प्रकाश ने बच्चों को फूड प्वॉयजनिंग से पीड़ित बताया है।
वहीं बीकापुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत बनकट में बनकट निवासी शाकिर अली की 40 वर्षीय पत्नी जुलेखा की मौत सोमवार को डायरिया से मौत हो गई, जबकि गांव में अभी कई बीमार बताए जाते हैं। शाकिर के अनुसार उनकी पत्नी की रोजा खोलने के बाद अचानक तबियत खराब हो गई। इसके बाद उल्टी-दस्त शुरू हुआ। कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई। सुबह सीएचसी पर मिली, तो अधीक्षक डॉ. एसके मंडल के नेतृत्व में टीम गांव के लिए रवाना हुई। बताया कि तीन चार लोगों को पेट में दर्द और उल्टी की शिकायत मिली, जिसकी दवा दी गई। अचानक तेज धूप और उमस के कारण डायरिया फैलता है, इससे लोगों को बचाव करना चाहिए। सीएचसी के प्रशासनिक अधिकारी डॉ. बागीश मिश्र का कहना है कि डायरिया पर काबू पा लिया गया है। सिर्फ कुछ को ही इसकी शिकायत है। उधर गंभीर रूप से बीमार सकीना को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
इनसेट
कैसे रुकेगा डायरिया, अस्पताल में दवा नहीं
फैजाबाद। डायरिया में अधिकतर बच्चों की मौत शरीर से पानी निकलने की वजह से होती है। किसी भी पीएचसी/सीएचसी पर डायरिया में चढ़ाने के लिए प्रयुक्त होने वाला आईबी फ्ल्यूड है ही नहीं। सीएमओ डॉ. एसी तिवारी ने बताया कि कंपनी को फ्ल्यूड के लिए आर्डर दिया गया है, लेकिन अभी तक आपूर्ति नहीं की गई है। फ्ल्यूड आने के बाद ही डायरिया से संक्रमित मरीजाें का समुचित इलाज हो पाएगा।

Spotlight

Most Read

National

सियासी दल सहमत तो निर्वाचन आयोग ‘एक देश एक चुनाव’ के लिए तैयार

मध्य प्रदेश काडर के आईएएस अधिकारी और झांसी जिले के मूल निवासी ओपी रावत ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया।

24 जनवरी 2018

Rohtak

बिजली बिल

24 जनवरी 2018

Rohtak

नेताजी

24 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper