सरकारी आवासों में पांच फीसदी निर्माण दिव्यांगों के लिए हो

अमर उजाला ब्यूरो, इटावा Updated Thu, 07 Dec 2017 11:37 PM IST
Five percent of construction in government housing should be for the people.
अतिथि का सम्मान करते विकलांग एसोसिएशन के मंत्री संतोष त्रिवेदी व अन्य। - फोटो : amarujala
इटावा। प्रदर्शनी पंडाल में गुरुवार को दिव्यांगजन सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में दूरदराज से आये दिव्यांगों ने बढ़ चढ़कर भागीदारी की। उद्घाटन एडीएम जितेन्द्र कुशवाहा ने दी प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान मुख्य अतिथि पूर्व मनोविज्ञानी एम्स डॉ. रामतीर्थ अग्रवाल ने कहा कि मकान के निर्माण में न्यूनतम पांच प्रतिशत निर्माण दिव्यांगों के लिए रहना चाहिए। साथ ही कहा कि राज्यसभा के लिए तीन विकलांगों का चयन विशेष रूप से किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्र की समस्त समस्याओं का समाधान हमारी हथेली पर है। कहा कि सत्ता हमारी उपेक्षा करती है। लिहाजा बात उपेक्षित सी रह जाती है। साथ ही कहा कि कमजोर वर्गों को मिलने वाले समस्त लाभ इस वर्ग को मिलने चाहिए। साथ ही राजनीति का दरवाजा भी इनके लिए खोला जाना चाहिए। कहा कि दिव्यांगों के लिए तत्काल न्याय दिलाने वाली न्यायिक व्यवस्था पैदा की जानी चाहिए।

इस दौरान बताया गया कि दिव्यांगों को उपकरण वितरण के लिए 11, 12 एवं 13 दिसंबर को विकास भवन में शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए पहले पंजीकरण कराना होगा। सम्मेलन के दौरान मुख्य अतिथि व मुख्य वक्ता डॉ. रामतीर्थ की कई पुस्तकों का विमोचन भी हुआ। इस दौरान विकलांग एसोसिएशन की ओर से प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को संबांधित ज्ञापन  एडीएम को सौंपा गया।

सम्मेलन में विकलांग एसोसिएशन के संरक्षक डॉ. लक्ष्मीपति वर्मा, अध्यक्ष अशोक जाटव, मंत्री संतोष त्रिवेदी, राष्ट्रपति पदक विजेता राम किशन गुप्ता, विकलांग महासभा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज त्रिपाठी, प्रदेश अध्यक्ष शिशुपाल यादव, खादिम अब्बास, भाजपा उपाध्यक्ष विकास भदौरिया, विधायक प्रतिनिधि हरिनारायण वाजपेयी, जितेन्द्र जैन आदि मौजूद रहे। वहीं, सम्मेलन में सीएमओ कार्यालय की ओर से डॉक्टरों के पैनल ने दिव्यांगों का प्रमाण पत्र बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया। इस दौरान डिप्टी सीएमओ डॉ. हरनाम सिंह, डॉ. विष्णु मेहरोत्रा, डॉ. जेपी चौधरी, डॉ. सुनील के अलावा राजेन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे। 
   
विज्ञान मेला ‘वैलिना’ का शुभारंभ 11 को
इटावा (ब्यूरो)। जनपद प्रदर्शनी में 11 से 13 दिसंबर तक विज्ञान मेला ‘वैलिना’ का आयोजन किया जाएगा। ये जानकारी विज्ञान मेला के संयोजक बीएसए ओपी सिंह एवं संत विवेकानन्द सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य डॉ. आनंद ने दी। बताया कि विज्ञान मेले का उद्घाटन 11 दिसंबर को सुबह 10 बजे मुख्य अतिथि डीएम सेल्वा कुमारी जे. एवं विशिष्ट अतिथि सीडीओ पीके श्रीवास्तव करेंगे।

डॉ. आनन्द ने बताया कि विज्ञान प्रदर्शनी में संबंधित विषयों से चलित व अचलित मॉडल सम्मिलित होंगे। प्रत्येक विद्यालय से अधिकतम 20 मॉडल (15 चलित व 5 अचलित) मान्य होंगे। एक मॉडल को दो ही छात्र प्रदर्शित कर सकते हैं तथा पांच टीमों पर एक इंचार्ज शिक्षक अनिवार्य है। 12 दिसंबर को वैज्ञानिकों को जानो नामक क्विज प्रतियोगिता होगी।

इस क्विज में भारत से संबंधित 2000 से 2017 तक के नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले वैज्ञानिक एवं उनसे संबंधित जानकारी को वरीयता दी जाएगी। इस प्रतियोगिता में प्रत्येक विद्यालय से एक ही टीम (कक्षा 9 से 12 तक के केवल 4 छात्र) प्रतिभाग कर पाएगी। इसके अतिरिक्त एक कोलाज प्रदर्शनी भी होगी। जिसमें एक विद्यालय से अधिकतम दो टीम तथा प्रत्येक टीम में दो छात्र ही प्रतिभाग कर सकेंगे।

इसमें कक्षा 6 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को घरों में पाए जाने वाले अनुपयोगी पदार्थ (वस्तुओं) से उपयोगी वस्तुओं का निर्माण करना पड़ेगा। छात्र-छात्राओं को स्कूल प्रधानाचार्य से एक प्रमाण-पत्र लाना होगा कि उपयोगी वस्तु का निर्माण संबंधित छात्र-छात्राओं ने ही किया है। मेले में विशेष कार्यक्रम जादू एवं चमत्कारों की वैज्ञानिक व्याख्या, दैनिक जीवन में विज्ञान के सरल उपयोग, कठपुतली के माध्यम से विज्ञान के सदुपयोग, खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच आदि आकर्षण का केंद्र होंगे।

 

Spotlight

Most Read

Lucknow

शिवपाल के जन्मदिन पर अखिलेश ने उन्हें इस अंदाज में दी बधाई, जानें- क्या बोले

राजधानी ‌स्थित लोहिया ट्रस्ट में सोमवार को सपा नेता शिवपाल सिंह ने अपने समर्थकों के साथ जन्मदिन मनाया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में शौचालय भी हुए भगवा, पूर्व सीएम अखिलेश ने ली चुटकी

इटावा के एक गांव में बन रहे शौचालयों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे 350 शौचालयों में से सौ शौचालयों को भगवा में रंगा जा चुका है।

13 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper