कोहरे ने दी दस्तक, कराया सर्दी का अहसास

इटावा Updated Thu, 09 Nov 2017 10:38 PM IST
Fog gave a knock, done a cold feeling
शहर में बृहस्पतिवार की सुबह घने कोहरे की चादर में लिपटी सड़कें - फोटो : अमर उजाला ब्यूरो
 जिले में बृहस्पतिवार की सुबह कोहरे ने दस्तक दे दी। सुबह करीब साढ़े छह बजे तक मौसम साफ रहा, लेकिन कुछ ही देर बाद अचानक कोहरा पड़ने लगा। इस पर बच्चों को स्कूल जाने में भी दिक्कत हुई। लोगों ने भी हेट लाइट जलाकर वाहन चलाए। नवंबर में सुबह सर्दी का अहसास भी होने लगा। घने कोहरे के कारण करीब 20 मीटर तक साफ देखना भी मुश्किल हो रहा था।


कोहरा दो घंटे तक रहा। इसके बाद मौसम साफ हो गया। धुंध बरकरार रहने के कारण लोगों को दिल्ली और एनसीआर की तरह स्मॉग का असर इटावा में भी देखने को लेकर लोग भी असमंजस में रहे। जिला कृषि अधिकारी गौरव यादव ने बताया कि स्मॉग ही है। दूसरी ओर पर्यावरणविद् डा.र ाजीव चौहान ने कहा कि कोहरे में सर्दी का अहसास होता है। जबकि स्मॉग में ऐसा नहीं होता है। गुरुवार की सुबह का न्यूनतम तापमान 18.2 रहा। कुल मिलाकर कोहरे के साथ अब सुबह और शाम की सर्दी पड़ने का सिलसिला शुरू हो चुका है।  ऐसे में शुरुआती सर्दी से खुद को तथा बच्चों को बचाये रखना सबसे बड़ी चुनौती है। शुरुआती सर्दी में जरा सा भी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है।

कोहरे एवं फाग के दौरान सुबह टहलना नुकसानदेह
इटावा। सैफई आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एवं वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. आईके शर्मा ने फाग एवं कोहरा के दौरान नागरिकों से विशेष सावधानी बरतने को कहा है। उन्होंने कहा कि फाग के दौरान लोगों को सुबह टहलना बिल्कुल बंद कर देना चाहिए। बच्चों एवं बुजुर्गों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। वे ऐसे मौसम में बाहर न निकलें। क्यों फाग एवं कोहरे में तापमान कम होने से ठंड बढ़ती है। नुकसानदायक गैस एवं बैक्टीरिया ग्राउंड लेबिल पर ठहर जाते हैं। सांस के रास्ते से फेफड़े में जाकर वे शरीर को नुकसान पहुंचाते है।

फेफड़े से संबंधित रोगों के होने की आशंका रहती है। कोहरे में बच्चों को स्कूल बेचने से बचना चाहिए।  डा. शर्मा ने बताया कि कोहरे के दौरान घर के खिड़की दरवाजे बंद रखें। दोपहर 2 बजे से 5 बजे के बीच जब तापमान अधिक होता है उस समय सभी खिड़की दरवाजे खुले रखें। इससे घर का तापमान सही रहेगा। संभव हो तो घरों की छतों पर पानी का छिड़काव कर दें। कार चलाने वाले भी सावधान रहें। कोहरे में खड़ी कार को सीधे स्टार्ट कर ड्राइव न करें। पहले कार के शीशे खिड़की थोड़ी देर खुली रखें। इसके बाद उन्हें बंद करके कार स्टार्ट करें फिर चलाएं। इससे कोई नुकसान नहीं होगा।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली-एनसीआर में दोपहर में हुआ अंधेरा, हल्की बार‌िश से गिरा पारा

पहले धुंध, उसके बाद उमस भरे मौसम और फिर हुई हल्की बारिश ने दिल्ली में हो रहे गणतंत्र दिवस के फुल ड्रेस रिहर्सल में विलेन की भूमिका निभाई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में शौचालय भी हुए भगवा, पूर्व सीएम अखिलेश ने ली चुटकी

इटावा के एक गांव में बन रहे शौचालयों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे 350 शौचालयों में से सौ शौचालयों को भगवा में रंगा जा चुका है।

13 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper