इटावा व मैनपुरी के 14500 लाभार्थी आएंगे

Etawah Updated Tue, 02 Oct 2012 12:00 PM IST
इटावा। सैफई महोत्सव पंडाल में वृहद समारोह के दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 4 अक्तूबर को कन्या विद्याधन और बेरोजगारी भत्ता की चेक वितरित करेंगे। इस बाबत प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी देते हुए डीएम पी गुरुप्रसाद ने बताया कि इटावा व मैनपुरी जनपद के करीब 14500 लाभार्थी इन योजनाओं के जरिए लाभांवित किए जाएंगे। सभी लाभार्थियों को समय से पंडाल तक पहुंचाया जाएगा। इसकी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।
पत्रकारों से वार्ता करते हुए डीएम ने बताया कि जनपद इटावा के कन्या विद्या धन 2000 छात्राओं को और बेरोजगारी भत्ता 7768 लाभार्थियों को वितरित किया जाएगा। मैनपुरी जनपद के कन्या विद्या धन के 1274 छात्राओं व बेरोजगारी भत्ता के 3555 लाभार्थियों को चेक प्रदान की जाएंगी। 14500 लाभार्थियों को समारोह में चेक वितरित की जाएंगी। उन्होंने बताया किसी भी लाभार्थी को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होने दी जाएगी। जनपद में कन्या विद्या धन के लिए करीब सात हजार आवेदन आए। आवंटित बजट के आधार पर कम आय वाली छात्राओं का चयन किया गया। अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति की अलग अलग कटऑफ लिस्ट बनी है जबकि पिछड़ा वर्ग व सामान्य की अलग। सामान्य में 24000 आय वाले सभी अभ्यर्थी सम्मिलित नहीं हो पाए हैं।
उन्होंने बेरोजगारी भत्ता के संबंध में बताया कि अगस्त तक जमा कराने वाले आवेदकों को सूची में शामिल कर लिया गया है। सितंबर माह में जमा कराने वाले आवेदकों को अक्तूबर माह से लाभ सीधे बैंक खाते में पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि करीब 125 आवेदकों के आवेदन में त्रुटियां पाए जाने के कारण उनको अभी अलग कर दिया गया है। उनकी जांच कराई जाएगी उसके बाद पात्र पाए जाने वाले आवेदकों के खातों में धनराशि भेज दी जाएगी।
---
करीब 70 फीसदी पहचान पत्र बंट गए
डीएम ने बताया कि लाभार्थियों को पहचान पत्र वितरित किए जा रहे हैं। अभी तक 70 पहचान पत्र वितरित किए जा चुके हैं। लाभार्थी 2 अक्तूबर तक अपने पहचान पत्र प्राप्त कर लें। पहचान पत्रों को लेखपालों के माध्यम से घरों तक भी पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है।

लाभार्थियों को ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था
लाभार्थियों को ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई है। यह बसें ब्लाक, नगर पालिका एवं नगर पंचायत मुख्यालय पर उपलब्ध रहेंगी। एक बस में 50 लाभार्थियों की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक बस के लिए एक प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति की गई है। वही बस के लाभार्थियों को चेक वितरित करेंगे व अन्य व्यवस्थाएं करेंगे। इसके लिए दो सौ अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। डीएम ने बताया कि लाभार्थियों से रुकने के संबंध में विकल्प मांगा गया था। इसमें अभी तक सिर्फ चकरनगर व ताखा ब्लाक से करीब 300 लाभार्थियों ने रुकने की व्यवस्था मांगी। जिसकी व्यवस्था कर दी गई है।
--
बसों का रूट
ताखा ब्लाक से बसें सैफई हवाई पट्टी मार्ग से होते हुए आएंगी। भरथना, महेवा, चकरनगर, बढ़पुरा, इटावा नगर से बसें इटावा होकर सैफई पहुंचेंगी और हैंवरा डिग्री कालेज के पीछे बने बाईपास से होकर तहसील के समीप पहुंचेंगी। जसवंतनगर ब्लाक के अभ्यर्थी जसवंत नगर से सैफई मार्ग होते हुए सीधे सैफई पहुंचेंगे। मैनपुरी के अभ्यर्थी करहल पर एकत्र होंगे और वहां से पेट्रोल पंप के बगल से बने रास्ते से होकर पहुंचेंगे।
--
मुख्यमंत्री 50 लाभार्थियों को बांटेंगे चेक
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मंच पर कन्या विद्या धन और बेरोजगारी भत्ता के 50 लाभार्थियों को अपने हाथों से चेक बांटेंगे। इन लाभार्थियों का चयन कर लिया गया है। शेष अभ्यर्थियों को उनके पास जाकर नियुक्त प्रभारी अधिकारी अन्य जनप्रतिनिधियों के माध्यम से चेक वितरित कराएंगे।
--
चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध रहेगी
पूरे महोत्सव पंडाल को 22 ब्लाकों में विभाजित किया गया है। इसके आधार पर लाभार्थियों को ब्लाक आवंटित किए गए हैं। लाभार्थी को उसी ब्लाक में ले जाकर बैठाया जाएगा। जहां उनके लिए स्थान आवंटित किया गया है। प्रत्येक ब्लाक में चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध रहेगी।

अनावश्यक सामान साथ न लाएं
डीएम ने अभ्यर्थियों से अपील की है कि उनके लिए सुबह का नाश्ता, भोजन और पीने के लिए पानी की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है। प्रभारी अधिकारी के माध्यम से यह सभी चीजें उपलब्ध होती रहेंगी इसलिए अपने साथ अनावश्यक सामान न लाएं।
--
पुलिस व पीएसी फोर्स तैनात रहेगा
समारोह के दौरान भारी पुलिस व पीएसी फोर्स की तैनाती की जाएगी। एसएसपी राजेश मोदक ने बताया कि समारोह में 22 सीओ, 40 एसओ, 125 एसआई, 750 कांस्टेबिल, 200 महिला कांस्टेबिल और आठ कंपनी पीएसी तैनात रहेगी। पीएसी आउटर में तैनात होगी। यातायात के 100 अधिकारी लगाए जाएंगे। पुलिस फोर्स बाहर से भी आएगा।
--
पार्किंग व्यवस्था
वाहनों की पार्किंग व्यवस्था चंदगीराम स्टेडियम में की गई है। सभी अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, प्रेस और अन्य लोगों के वाहन सीधे चंदगीराम स्टेडियम में पहुंचेंगे। वहां से पैदल निर्धारित मार्गों से सैफई महोत्सव पंडाल में पहुंचा जा सकेगा।
--
24 घंटे से अधिक समय तक रहेंगे मुख्यमंत्री
कन्या विद्या धन व बेरोजगारी भत्ता चेक वितरण के लिए मुख्यमंत्री का कार्यक्रम आ गया है। सीएम 4 अक्तूबर को हैलीकाप्टर से सुबह 10:00 बजे लखनऊ से प्रस्थान करके 10.50 बजे एसएस मेमोरियल के क्रीड़ा स्थल पर उतरेंगे। वहां से कार द्वारा 11:00 बजे सैफई महोत्सव पंडाल पहुुंचेंगे। जहां जिला इटावा और मैनपुरी की कुछ योजनाओं केशिलान्यास कार्यक्रम व कन्या वितरण एवं बेरोजगारी भत्ता वितरण कार्यक्रम में भाग लेंगे। सीएम 5 अक्तूबर को अपराह्न 2.25 बजे हैलीकाप्टर से हाथरस के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।
--
कंट्रोल रूम खुला
कन्या विद्याधन और बेरोजगारी भत्ते के लाभार्थियों की सुविधा के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसका नंबर 05688-251802 तथा मोबाइल नं.9838935451 है। डीएम ने बताया कि किसी भी समस्या के लिए लाभार्थी इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं। कंट्रोल रूम का प्रभारी सहायक निर्वाचन अधिकारी बैजनाथ सिंह को बनाया गया है। उनके पास दो रजिस्टर होंगे। एक में कन्या विद्या धन और दूसरे में बेरोजगारी भत्ता संबंधी शिकायतें दर्ज होंगी।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में शौचालय भी हुए भगवा, पूर्व सीएम अखिलेश ने ली चुटकी

इटावा के एक गांव में बन रहे शौचालयों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे 350 शौचालयों में से सौ शौचालयों को भगवा में रंगा जा चुका है।

13 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper