अब स्कूलों में ही बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण

Etawah Updated Mon, 24 Sep 2012 12:00 PM IST
इटावा। स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के स्वास्थ्य की गारंटी के लिए सरकार ने आशीर्वाद बाल स्वास्थ्य गारंटी योजना लागू कर दी है। इसका शुभारंभ 14 नवंबर को बाल दिवस के दिन किया जाएगा। यह योजना राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित होगी जिसमें चिकित्सीय टीम स्कूलों में पहुंचकर बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण करेंगी। टीम को स्कूल तक ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था रहेगी। टीम एक महीने में अधिकतम 25 दिन विजिट करेंगी।
इससे पहले स्कूल हेल्थ कार्यक्रम और सलोनी स्वास्थ्य किशोरी योजना संचालित थी। प्रदेश की सपा सरकार ने इन दोनों योजनाओं को समाप्त कर उक्त योजना लागू की है। इसके जरिए स्कूलों में पढ़ने वाले हर बच्चे के स्वास्थ्य की गारंटी तय होगी। योजना के तहत बच्चों के स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग, जांच, संदर्भन एवं उपचार की व्यवस्था की जाएगी। प्रथम चरण में यह योजना कक्षा एक से दस तक के छात्र छात्राओं के लिए चलेगी अर्थात 6 से 16 वर्ष के बालक बालिकाओं को योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ दिलाया जाएगा।
---
-ब्लाक स्तर पर मेडिकल टीम और वाहन व्यवस्था
स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण करने के लिए ब्लाक स्तर पर मेडिकल टीमों का चयन किया जाएगा। प्रत्येक ब्लाक पर दो मेडिकल टीमें तैनात होंगी। पहली टीम में एक संविदा चिकित्सक तो दूसरी टीम में आयुष का एक चिकित्सक रहेगा। इनकी तैनाती संविदा पर होगी। प्रत्येक टीम में एक पराचिकित्सक तथा एक महिला नर्सिंग स्टाफ संविदा पर तैनात किया जाएगा। यह टीमें ब्लाकवार विधिवत रोस्टर के तहत विद्यालयों में पहुंचेंगी और वहां पर बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण तथा उनका उपचार करेंगी। प्रत्येक टीम पर वजन नापने की मशीन, लंबाई नापने का यंत्र, नजर की जांच के लिए स्नैलेंस चार्ट एवं टार्च की व्यवस्था रहेगी।
टीम को विद्यालय तक ले जाने के लिए प्रत्येक ब्लाक पर एक वाहन चलाया जाएगा। इसके लिए एक हजार रुपए प्रतिदिन की दर से अधिकतम 25 दिवस प्रतिमाह के कुल 25 हजार रुपए की धनराशि का प्रावधान किया गया है। इसकी व्यवस्था जिला स्वास्थ्य समिति के माध्यम से होगी। एक दिवस में ऐसे विद्यालय चयनित किए जाएंगे जो समीप हों ताकि दोनों टीमें एक ही वाहन से जा सकें।
--
-टीचरों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद के समस्त ब्लाक में क्रियाशील राजकीय प्राइमरी स्कूल, जूनियर स्कूल और हाईस्कूलों के विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना है। इसलिए प्राइमरी विद्यालय में एक शिक्षक अथवा शिक्षामित्र, जूनियर हाईस्कूलों में प्राइमरी तथा जूनियर के लिए एक-एक अर्थात दो शिक्षक, हाईस्कूल तक के विद्यालयों में प्राइमरी सेक्शन के लिए एक, जूनियर सेक्सन के लिए एक तथा हाईस्कूल के लिए एक अर्थात तीन शिक्षक प्रशिक्षित किए जाएंगे। इन शिक्षकों द्वारा छात्रों की स्वास्थ्य स्क्रीनिंग की जाएगी तथा मेडिकल टीम की विजिट के समय उन्हें सहयोग दिया जाएगा।
--
-हर स्कूल में फर्स्ट एड बॉक्स, बच्चों का स्वास्थ्य कार्ड
योजना के तहत प्रत्येक विद्यालय में किसी भी आकस्मिकता क ी स्थिति के लिए एक फर्स्ट एड बॉक्स रखा जाएगा। इसमें तीन इंच की पट्टी के पांच रोल, 50 बैंडएड का एक डिब्बा, 200 ग्राम रुई का एक बंडल, 50 एमएल मरक्युरोकोम/टिंक्चर आयोडीन की शीशी, पैरासिटामॉल के दस गोली के दस पत्ते, डॉम पेरिडॉन की 20 गोली, डाईसाइक्लोमीन की 20 गोली उपलब्ध रहेंगी।
स्कूल में पढ़ने वाले प्रत्येक बच्चे का स्वास्थ्य कार्ड बनेगा। इसमें बच्चे की आयु एवं लिंग के सापेक्ष छात्रों का वजन एवं लंबाई आदि विभिन्न सूचनाएं भरी जाएंगी। यह कार्ड टीम की विजिट से पहले ही प्रशिक्षित टीचर द्वारा भरा जाएगा।
वर्जन
योजना को संचालित करने में शासन से निर्देश प्राप्त हो चुके हैं। इस बावत तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 14 नवंबर तक सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इस योजना के जरिए बच्चे को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी।
-अनीस अहमद अंसारी जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनआरएचएम

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में शौचालय भी हुए भगवा, पूर्व सीएम अखिलेश ने ली चुटकी

इटावा के एक गांव में बन रहे शौचालयों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे 350 शौचालयों में से सौ शौचालयों को भगवा में रंगा जा चुका है।

13 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper