नौनिहालों को पिलाई गई पोलियो खुराक

Etawah Updated Mon, 10 Sep 2012 12:00 PM IST
इटावा। रविवार को जिले भर में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। पोलियो अभियान के शुरुआत जिलाधिकारी पी गुरु प्रसाद ने जिला अस्पताल में नवजात बच्चों को पोलियो खुराक पिलाकर की। उन्होंने कर्मचारियों को निर्देश दिए कि कोई भी बच्चा दवा पीने से छूट न जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम के बाद नियमित समीक्षा की जाए।
जिलाधिकारी पी गुरुप्रसाद ने रविवार की सुबह जिला अस्पताल पहुंचकर नवजात बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई। उन्होंने कहा कि पोलियो घातक बीमारी है। यह बीमारी जिंदगी भर के लिए विकलांग बना देती है। जब भी पोलियो की दवा पिलाई जाए तो अवश्य अपने नौनिहालों को दवा पिलाएं। उन्होंने कहा कि इस कार्य से जुड़े अधिकारी, कर्मचारी व चिकित्सक विशेष ध्यान रखें की कोई भी बच्चा दवा पीने से वंचित न रह जाए।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसएच जायसी ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, अधिकारियों व चिकित्सकों को निर्देशित किया कि वह अपने अपने क्षेत्रों का भ्रमण करके बच्चों को पोलियो की दवा पिलवाएं। उन्होंने कहा कि यदि एक भी बच्चा छूट जाता है तो निश्चित रूप से यह कड़ी टूट जाएगी और पोलियो के वायरस के प्रवेश की संभावना बढ़ जाएंगी। इसलिए कोई बच्चा छूटने नहीं पाएं। उन्होंने संबंधितों को नियमित रूप से प्रगति से अवगत कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सोमवार से स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगी।
इस अवसर पर सीएमएस डा. सुरेशचंद्र यादव, सीएमएस महिला डा. नवीन मिश्रा, बालरोग विशेषज्ञ डा. वीएस अग्निहोत्री, डा. महेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित रहे। विजयनगर मोहल्ले के बूथ नंबर चार पर सरोजनी देवी, ऊषा राजपूत, दर्शन कुमारी ने क्षेत्रीय बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई। इकदिल कस्बे के आदर्श प्राथमिक विद्यालय, श्री ज्ञानचंद्र इंटर कालेज, मौलाना स्कूल व नगर पंचायत कार्यालय पर भी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। नगर पंचायत कार्यालय पर चेयरमैन श्रवण कुमार वर्मा ने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई। इस दौरान सुपरवाइजर मिथलेश कुमारी सक्सेना, सुमित कुमार, डा. सुशील सम्राट, अर्चना गुप्ता, मीरा देवी, निशा, शीलू, राजकुमारी, प्रदीप कुमार आदि उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में शौचालय भी हुए भगवा, पूर्व सीएम अखिलेश ने ली चुटकी

इटावा के एक गांव में बन रहे शौचालयों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे 350 शौचालयों में से सौ शौचालयों को भगवा में रंगा जा चुका है।

13 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper