सिरफिरे पर देशद्रोह की रिपोर्ट

Etawah Updated Fri, 03 Aug 2012 12:00 PM IST
इटावा। पहले विकास भवन में पंफलेट चिपकाकर और बाद में अमर उजाला पब्लिक कॉल में एसएमएस भेजकर इटावा को दहलाने की धमकी देने वाले सिरफिरे पर पुलिस ने देशद्रोह सहित आईटी एक्ट व धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने उससे कई घंटे तक पूछताछ की। वह बार बार अपने इस कृत्य के पीछे याकूबपुर की चंदा की बलात्कार के बाद हत्या कर देने के आरोपियों को सजा दिलाने की मंशा बताता रहा। पुलिस इस पड़ताल में जुटी है कि कहीं इसके किसी आतंकवादी संगठन से तो तार नहीं जुड़े हैं।
बताते चलें कि 11 मई 2012 को विकास भवन की दीवारों पर एक धमकी भरा पंफलेट चस्पा मिले थे। इसमें पूरे शहर को दहलाने की धमकी दी गई थी। पड़ताल में कुछ हासिल न होने पर पुलिस ने यही माना कि किसी खुराफाती तत्व ने यह शरारत की है। समय बीता और 27 जुलाई को अमर उजाला के पब्लिक कॉल कॉलम में प्रकाशित मोबाइल नंबर पर पहले मैसेज आया कि चेयरमैन संटू गुप्ता को उसके परिवार सहित उड़ा दिया जाएगा उसके बाद वही धमकी भरा मैसेज आया जो विकासभवन में चस्पा पंफलेट में था। अमर उजाला के प्रयास पर पुलिस सक्रिय हुई और आखिरकार उस सिरफिरे को दबोच लिया गया।
यह शख्स कटरा पुर्दल निवासी कलीम अख्तर पुत्र सलीम अख्तर निकला। पुलिस ने उससे कई घंटे पूछताछ की। बाद में उस पर देशद्रोह, आईटी एक्ट, जान से मारने की धमकी देने, दहशत फैलाने व धोखाधड़ी की धाराओं में मामला दर्ज कर जेल भेज दिया। पुलिस यह पड़ताल करने में जुटी है कि कहीं इसके तार किसी आतंकवादी संगठन से तो नहीं जुड़े हैं। पुणे में हुए सीरियल ब्लास्ट के बाद स्थानीय पुलिस किसी तरह का रिस्क लेने को तैयार नहीं है।

ओसामा के साहित्य से हुआ उत्तेजित
थानाध्यक्ष सिविल लाइन शैलेंद्र यादव के अनुसार कलीम ओसामा बिल लादेन सहित अन्य कट्टरपंथी संगठनों के साहित्य का अध्ययन कर चुका है। याकूबपुर की चंदा के साथ चार लोगों ने बलात्कार किया अैार उसकी हत्या कर दी। इस घटना ने उसके दिलो दिमाग को हिलाकर रख दिया। हर पल आरोपियाें को सजा दिलाने के बारे में सोचता रहा। विकास भवन परिसर में उसने सुबह के वक्त पंफलेट चस्पा किए और वहां से निकल लिया लेकिन कोई खास प्रतिक्रिया न होने पर वह बैचेन हो उठा। तब उसे अमर उजाला की पब्लिक कॉल में मोबाइल नंबर मिला तो उसने उस नंबर पर मैसेज भेजकर हलचल मचानी चाही थी। थानाध्यक्ष ने बताया कि उसके मोबाइल नंबर को ट्रेस करने पर यह जानकारी मिली है कि उसकी सबसे अधिक बात मथुरा में एक व्यक्ति के साथ होती है। इसके बारे में भी छानबीन की जा रही है। इसके अलावा पता चला है कि इसका एक मामू पाकिस्तान में रहता है। उसके बारे में भी जानकारी की जा रही है।

फर्जी आईडी के जरिए लिया था सिम
मैसेज करने में उसने जिस सिम का इस्तेमाल किया है उस सिम को उसने फर्जी आईडी के जरिए हासिल किया था। थानाध्यक्ष ने बताया कि उसने अहेरीपुर के किसी हरिश्चंद्र नाम के व्यक्ति की आईडी से टाटा डोकोमो का सिम हासिल किया। धमकी भरे मैसेज भेजने के लिए इसी नंबर का प्रयोग किया। इसी नंबर से वह अपने मामू व मथुरा में किसी व्यक्ति से बात करता था। इस फर्जी आईडी के जरिए उसने जिस दुकान से सिम हासिल की है उसके बारे में भी पता चल गया है। उन्होंने उस दुकान का नाम बताने से यह कहकर इंकार किया कि अभी पड़ताल की जा रही है।

विकास भवन से तो नहीं चुराई आईडी
दूसरे के नाम की आईडी हासिल करने के संबंध में कलीम जो बता रहा है वह किसी के गले नहीं उतर रहा है। कलीम का कहना है कि जब विकास भवन में पंफलेट चस्पा करके लौट रहा था तो वहां एक व्यक्ति ने उसे यह आईडी दी थी। वह व्यक्ति कौन था इस बारे में वह कुछ नहीं बता सका। उसका यह कथन सत्य से परे लगता है। हो सकता है कि उसने यह आईडी विकास भवन के किसी दस्तावेज से चुराई हो। निश्चित रूप से पुलिस के लिए यह जांच का विषय है।

चंदा के पिता को मिली राहत
इस मामले का पटाक्षेप होने से चंदा के पिता को बड़ी राहत महसूस हुई। दरअसल पुलिस को शक था कि आरोपियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए चंदा का पिता असलम ही इस तरह का मैसेज कर रहा है। पुलिस चंदा के पिता को घेरने की तैयारी में थी। कई बार उसके घर पर पुलिस के फोन भी गए, लेकिन उसने हर बार अपनी बेगुनाही की बात ही कही। अमर उजाला में मैसेज भेजने वाले का पटाक्षेप होने की खबर पढ़कर चंदा के पिता ने अमर उजाला को धन्यवाद दिया।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में शौचालय भी हुए भगवा, पूर्व सीएम अखिलेश ने ली चुटकी

इटावा के एक गांव में बन रहे शौचालयों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे 350 शौचालयों में से सौ शौचालयों को भगवा में रंगा जा चुका है।

13 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper