ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को उभारने पर जोर

Etawah Updated Sat, 16 Jun 2012 12:00 PM IST
इटावा। डीएम पी गुरुप्रसाद ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्र की छिपी खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। इसके तहत ग्राम सभाओं में क्रीड़ा स्थल बनवाने के लिए भूमि चयन किया जा रहा है। उन्होंने जिला युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी विजय शरण दुबे को निर्देश दिए कि जो भूमि चिह्नित की जा रही है उसे क्रीड़ा स्थल के नाम दर्ज करा दिया जाए जिससे उस पर अन्य कोई निर्माण कार्य न हो सके।
कलेक्ट्रेट सभागार में पंचायत युवा क्रीड़ा और खेल अभियान (पायका) योजना की समीक्षा करते हुए डीएम ने उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्ष 2008-09 में चयनित ग्राम सभाओं में जो खेल सामग्री खरीदी गई उसका सही उपयोग हो रहा है या नहीं, विकास दल अधिकारी समय समय पर इसकी जांच करते रहें। इसके लिए युवक मंगल दल के गठन किए जाएं और उन्हें बच्चों को जागृत करने की जिम्मेदारी सौंपी जाए।
डीएम ने कहा कि वर्ष 2009-10 की चयनित ग्राम सभाओं के ग्राम प्रधानों व क्रीड़ाश्री की बैठकें आयोजित कराई जाएं। उन्होंने डीआईओएस ओपी सिंह को निर्देशित किया कि विद्यालय खुलने के बाद वह अपने स्तर से पीटीआई को निर्देश दें कि जो भी विद्यालय चयनित ग्राम सभाओं के समीप स्थित हैं। पीटीआई उन समीप वर्ती गांवों में जाकर बच्चों में खेल के प्रति रुचि पैदा करें। बैठक में ब्लाक प्रमुख चकरनगर महिपाल सिंह एवं जसवंतनगर अनवर सिंह ने इस योजना की सफलता में सभी का सहयोग अपेक्षित है। इस दौरान सीएमओ डा एसएच जायसी आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, पांच साल की सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में शौचालय भी हुए भगवा, पूर्व सीएम अखिलेश ने ली चुटकी

इटावा के एक गांव में बन रहे शौचालयों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे 350 शौचालयों में से सौ शौचालयों को भगवा में रंगा जा चुका है।

13 जनवरी 2018