विज्ञापन
विज्ञापन

बारदाना न होने से कई केंद्रों पर तौल बंद

Etawah Updated Sun, 27 May 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
उन्नाव। गेहूं खरीदने में शुरू से लापरवाही बरत रहे अधिकारियों पर सीएम के दौरे कोई भी असर नहीं हुआ है। बांगरमऊ के उन दो केंद्रों पर तौल नहीं की जा रही है जहां शुक्रवार को मुख्यमंत्री गए थे।
विज्ञापन
विज्ञापन
गेहूं क्रय केंद्रों पर बिचौलियों के हावी होने, किसानों से कमीशन वसूलने और संसाधनों की कमी से तौल न होने की शिकायतों पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को जिले के कई क्रय केद्रों और एफसीआई गोदाम का निरीक्षण किया था। उन्हें न्योतनी, बांगरमऊ मंडी में लगे तीन केंद्रों पर खामियां मिली थीं। एफसीआई गोदाम में तो प्रभारी पर वसूली के गंभीर आरोप लगे थे। सीएम ने खुद माना था कि किसानों को वाजिब दाम नहीं मिल रहे। उन्होंने बडे़ अधिकारियों पर कार्रवाई की बात भी कही थी, लेकिन दूसरे दिन शासन से कोई एक्शन न होने से अधिकारी फिर बेफिक्र हो गए हैं।
बांगरमऊ प्रतिनिधि के अनुसार मंडी समिति में लगे आरएफसी और राज्य कर्मचारी कल्याण निगम के कांटों पर शनिवार को भी तौल नहीं हुई। पीसीएफ केंद्र पर प्रभारी मौजूद नहीं थे। उमरिया गांव के ओम नारायण, ने बताया कि केवल बिचौलियों का गेहूं की खरीदा जा रहा है। खानपुर कुरौरी के बृजपाल सिंह, बल्लापुर के लालता सिंह ने बताया कि कर्मचारी बारदाना न होने की बात कहकर लौटा देते हैं। असायत गांव के गुड्डू यादव ने बताया कि पीसीएफ केंद्र पर एक लोडर में बोरे आए थे। उन्हें उतारकर बिचौलियों की कार में लाद दिया गया। एकमात्र आरएफसी के केंद्र पर तौल चल रही थी। यहां किसानों की लंबी लाइन लगी थी।
पुरवा संवाददाता के अनुसार धिरजीखेड़ा में साधन सहकारी समिति का केंद्र है। यहां के सचिव सिद्धिनाथ गायब थे। बाबू फूलचंद ने बताया कि बारदाना नहीं है, जिससे खरीद बंद है। समिति के बरामदे में कई किसानों का बगैर तोला गया माल कई दिनों से जमा था। मंडी समिति में लगे यूीपीएसएस के केंद्र पर कार्यरत प्राइवेट कर्मी नागेंद्र ने बताया कि बारदाना नहीं है।
आरएफसी के क्रय केंद्र पर एक भी किसान नहीं था। गोदाम प्रभारी चंद्र प्रकाश तिवारी ने बताया कि किसान गेहूं बेचने आ ही नहीं रहे हैं। श्री तिवारी राशन के गेहूं और चावल का उठान करवा रहे थे। मंडी परिषद में तीन आढ़तियों कांतानाथ राइस मिल दरेहरा, अमित जीतेंद्र फर्म और पीके ट्रेडिंग कंपनी को खरीद की जिम्मेदारी दी गई है। यहां भी खरीद नहीं हो रही है। अमित-जीतेंद्र फर्म के संचालक कृष्ण कुमार ने बताया कि हमारे पास बोरा और पैसा नहीं है। मंडी सचिव ज्ञान प्रकाश शुक्ला ने भी माना कि कोई आढ़ती गेहूं क्रय नहीं कर रहा है।
चकलवंशी संवाददाता के अनुसार मेथीटीकुर गांव में लगाए गए पीसीएफ केंद्र को दूसरे जगह ट्रांसफर कर दिया गया था लेकिन यह कहां लगा है इसकी जानकारी किसानों को नहीें है। सहकारी समिति अध्यक्ष समरदीन ने बताया कि केंद्र की जानकारी न होने से किसान परेशान हैं। पुराने केेंद्र पर कोई सूचना भी चस्पा नहीं की गई है। बरहली के किसान सुनील, मानसिंह, कन्हईखेड़ा के राजेंद्र द्विवेदी, लूटापुर के बलराम और कुलदीन ने बताया कि उनके घरों से 20 से 40 कुंतल गेहूं रखा है लेकिन कहां बेचें कोई अधिकारी बताने वाला ही नहीं है।
कुछ केंद्रों पर होने लगा काम
गंजमुरादाबाद प्रतिनिधि के अनुसार विकास खंड में ग्राम महमदाबाद कलवारी एसएफसी, अटवाबैक साधन सहकारी समिति और मवई घनश्याम पीसीएफ के केंद्र हैं। नेफेड का केंद्र नहीं खुल पाया। इसके गांव महमदाबा कलवारी में सबद्ध कर दिए गए हैं। इन तीनोें में सीएम के जिले के दौरे के बाद व्यवस्था सुधर गई है। क्षेत्र के रामबाबू, श्यामबिहारी, श्रीराम, रामसेवक, रामबहादुर, भइयालाल, प्यारे लाल आदि किसानों ने बताया कि अभी तक इन केंद्रों पर केवल बिचौलियों का गेहूं की खरीदा जा रहा था।
सफीपुर प्रतिनिधि के अनुसार नगर में लगे एफसीआई के क्रय केंद्र पर दो दिन पहले तक खरीद बंद थी, लेकिन सीएम के दौरे के बाद से खरीद शुरू हो गई है। शनिवार को केंद्र पर एक भी बिचौलिया नहीं दिखा।
अपर जिलाधिकारी शिवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सभी क्रय केंद्रों को मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए आदेश भेजे गए हैं। सोमवार से सभी जगह सघन अभियान चलाकर गेहूं खरिदवाया जाएगा। इसके बाद भी कहीं भी गड़बड़ी मिलती है तो संबंधितों को जेल जाना पड़ेगा।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019
ज्योतिष समाधान

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kanpur

इटावा में गरजे सीएम योगी, डोनाल्ड ट्रंप की इस बात का जिक्र करते हुए किया 'मोदी गुणगान'

इटावा जिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को रामलीला मैदान में भाजपा प्रत्याशी डॉ. रामशंकर कठेरिया के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया।

19 अप्रैल 2019

विज्ञापन

जयाप्रदा के समर्थन में उतरे अमर सिंह, आजम खान को लेकर कह दी ये बड़ी बात

रामपुर से भाजपा प्रत्याशी जयाप्रदा का समर्थन करने के लिए अमर सिंह रामपुर पहुंचे। उन्होंने कहा कि अगर जयाप्रदा ये चुनाव हारती हैं तो नारी की अस्मिता हारती है। देखिए और क्या बोले अमर सिंह।

19 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election