विज्ञापन

बही चुनावी बयार, दावेदारों ने ठोंकी ताल

Etawah Updated Sat, 19 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
इटावा। निकाय चुनाव की सुगबुगाहट के साथ ही शहर में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। आरक्षण की स्थिति साफ होने के बाद से दावेदारों ने हाथ पैर चलाने शुरू कर दिए हैं। वे क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं को तलाशने लगे हैं ताकि पूर्व रहे सभासदों निशाने पर रख सकें। वहीं सिटिंग सभासद पिछले कार्यकाल की खामियों की काट सोच रहे हैं।
विज्ञापन
प्रशासनिक स्तर पर निकाय चुनाव की तैयारी जिस तरीके से हो रही है उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही अधिसूचना जारी होगी। लगातार कई वर्षों से सभासद चुने जाने के साथ निवर्तमान सत्र में उपाध्यक्ष रहे राजवीर सिंह यादव को एक बार फिर से चुनाव लड़ने का अवसर मिल रहा है। उनके साथी वली उल्ला खां आरक्षण के चलते स्थिति बदल जाने से नए वार्ड को तलाश रहे हैं। घटिया अजमत अली द्वितीय से मुलायम सिंह बघेल चुनाव लड़ने की तैयारी में थे परंतु आरक्षण में पिछड़ा वर्ग महिला हो गई। लिहाजा अपने परिवार की महिला को लड़ाने का मन बना रहे हैं। इसके अलावा चौगुर्जी से अलक्षेंद्र तिवारी फिर से चुनाव लड़ने की तैयारी करने लगे हैं। भाजपा के तीन सदस्य निर्वाचित हुए थे हालांकि उनमें से दो बाद में सपा में चले गए थे। करनपुरा वार्ड में एक बार फिर भाजपा नेता प्रदीप दुबे को अपना दबदबा बरकरार रखने का मौका मिला है। पिछले सत्र में उनके भतीजे आकाश दुबे सभासद थे। इस बार महिला सीट होने से उनके परिवार की महिला चुनाव मैदान में उतरेगी।
पिछले सत्र में कांग्रेस की एकमात्र सभासद सलमा बेगम को अकालगंज वार्ड से एक बार फिर मौका मिला है लेकिन वह चेयरमैन क े चुनाव की तैयारी कर रही हैं। फ्रेंडस कालोनी द्वितीय की महिला सीट होने से मनीष चौहान ने पिछले सत्र में पत्नी को लड़ाया था लेकिन इस बार सीट अनारक्षित होने से वह स्वयं मैदान में आ सकते हैं। मकसूदपुरा वार्ड से सभासद रहे राजेश सिंह आरक्षण में पिछड़ा वर्ग की सीट होने से एक बार फिर से उत्साहित हैं। राजेश प्रजापति क ा गाड़ीपुरा अनुसूचित जाति महिला और संजय यादव गुड्डू का वार्ड लालपुरा महिला के लिए आरक्षित हो गया है।
वार्ड 36
जनसंख्या 2,56,790
मतदाता 1,83,978
---
वार्डों के आरक्षण की स्थिति
अनुसूचित जाति (तीन वार्ड)
फ्रेंडसकालोनी तृतीय (6), विजयनगर तृतीय (8), मेवाती टोला(10),

अनुसूचित जाति महिला (दो वार्ड)
गाड़ीपुरा (7), सिविललाइन प्रथम (9)

पिछड़ा वर्ग महिला (तीन वार्ड)
वैरुनटोला (27), विजयनगर प्रथम (12), घटिया अजमत अली द्वितीय (18)

पिछड़ा वर्ग (छह वार्ड)
सुंदरपुर (4), विजयनगर द्वितीय (20), उर्दू मुहल्ला (32), मकसूदपुरा (25), कटराशमशेर खां (23), नौरंगाबाद (34)

महिला( सात वार्ड)
लालपुरा(16), पुरबियाटोला पजाबा (36), करनपुरा (14), सिविललाइन द्वितीय (31), फ्रेंड्स कालोनी प्रथम (15), छिपैटी (26), पुरबियाटोला नालापार (13)।

अनारक्षित (15 वार्ड) -
अशोकनगर द्वितीय (30), अशोकनगर प्रथम (21), साबितगंज (11), पथवरिया (28), फ्रेंड्स कालोनी द्वितीय (2), अकालगंज (29), कटरा फतेह महमूद खां प्रथम (24), घटिया अजमत अली प्रथम (22), कटरा फतेह महमूद खां द्वितीय (1), अशोकनगर तृतीय (33), चौगुर्जी (19), शाहग्रान (17), कटरा बलसिंह प्रथम (3), कटरा बलसिंह द्वितीय (35), कटरा साहब खां (5)।
----
आरक्षण वर्तमान वर्ष 2006
अनुसूचित जाति 3 3
अनुसूचित जाति महिला 2 2
पिछड़ा वर्ग महिला 3 3
ओबीसी
---
चुनाव को लेकर बसपाई सहमे
इस बार निकाय चुनाव के लिए बसपा सुप्रीमो की चेतावनी है कि पार्टी अपने झंडे से निकाय चुनाव नहीं लड़ेगी। यदि कोई बसपा नेता निकाय चुनाव लड़ेगा तो उसको पार्टी से बाहर कर दिया जाएगा। ऐसे में बसपाई निकाय चुनाव के कन्नी काटे हैं।

सपा मेें ऊहापोह की स्थिति
सपा इस बार उलझन में है। पार्टी हाईकमान की ओर से अभी यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि पार्टी अपने झंडे पर चुनाव लड़ाएगी या नहीं।
--
शून्य में पड़ी भाजपा
विधानसभा चुनाव में करारी हार से भाजपा उबर नहीं पाई है। हालांकि भाजपा हाईकमान ने भंग जिला कमेटी को बहाल कर दिया है लेकिन निकाय चुनाव को लेकर अभी तक पार्टी स्तर से न तो कोई बैठक हुई और न ही दावेदारों के आवेदन लिए गए।
--
कांग्रेस 21 को लेगी दावेदारों के आवेदन
प्रदेश हाईकमान ने प्रत्याशियों की तलाश के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी लेकिन अभी तक यहां पर्यवेक्षक आए नहीं हैं। शहर अध्यक्ष फजल यूसुफ ने बताया कि 21 मई को जिला व शहर कांग्रेस कमेटी की जिला कार्यालय पर बैठक होगी। इसमें ही प्रत्याशिता के लिए आवेदन लिए जाएंगे। पार्टी से निर्देश हैं कि पहले बैठक कर आवेदन ले लें और उनको भिजवा दें उसके बाद पर्यवेक्षक यहां पहुंचेंगे।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Etawah

गड़बड़ी मिलने पर गोदाम प्रभारी समेत दो को हटाया

गड़बड़ी मिलने पर गोदाम प्रभारी समेत दो को हटाया

20 नवंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

लड़की ने मरोड़ा लुटेरे का हाथ, लुटेरा रोने लगा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। ये वीडियो ब्राजील का बताया जा रहा है। वीडियो में एक लड़की एक लड़के को अपनी पकड़ में दबोचे हुए है और लड़का दर्द से छटपटा रहा है।

20 नवंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree