65 फीसदी उत्तर पुस्तिकाएं जंची

Etawah Updated Sun, 06 May 2012 12:00 PM IST
इटावा। बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में अंकेक्षण की व्यवस्था लागू होने से परीक्षक मूल्यांकन में पूरी सावधानी बरत रहे हैं। यदि मूल्यांकन में जरा सी भी त्रुटि रह गई और अंकेक्षण में पकड़ गई तो उनके कुल पारिश्रमिक से भारी कटौती हो जाएगी। जिला मुख्यालय में संचालित दो मूल्यांकन केंद्रों पर करीब 65 फीसदी उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। उपनियंत्रकों के अनुसार समय से मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में इस बार भी अंकेक्षण की व्यवस्था लागू है। कुल मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं की 15 फीसदी उत्तरपुस्तिकाओं को अंकेक्षण कराया जाएगा। दोनों ही मूल्यांकन केंद्रों पर अंकेक्षण चल रहा है। अंकेक्षण व्यवस्था के तहत किसी परीक्षण के .5 प्रतिशत त्रुटि पाए जाने पर 25 प्रतिशत, 1 प्रतिशत त्रुटि पाए जाने पर 50 प्रतिशत और दो प्रतिशत त्रुटि पाए जाने पर 85 प्रतिशत की पारिश्रमिक में से कटौती कर दी जाएगी। दो प्रतिशत त्रुटि पर उस परीक्षक को पारिश्रमिक कटौती के साथ साथ तीन वर्ष के लिए डिबार कर दिया जाएगा। राजकीय बालिका इंटर कालेज में अंकेक्षण में 14 परीक्षकों को लगाया गया है जबकि जीआईसी में 18 परीक्षकों के जरिए अंकेक्षण कराया जा रहा है। फिलहाल किसी भी परीक्षक की कोई त्रुटि सामने नहीं आई है। राजकीय बालिका इंटर कालेज में मूल्यांकन कार्य तेजी से चल रहा है। यहां पर करीब 70 फीसदी उत्तर पुस्तिकाएं जांची जो चुकी हैं। तीस फीसदी उत्तर पुस्तिकाओं के लिए अभी पांच दिन का समय शेष है। वहीं जीआईसी में परीक्षकों की कमी से मूल्यांकन कार्य प्रभावित है। अभी तक करीब 60 फीसदी उत्तरपुस्तिकाओं को मूल्यांकन हो सका है।
समय के साथ उत्तरपुस्तिकाएं बढ़ाई गई
जीआईसी के उपनियंत्रक कृपाशंकर वर्मा ने बताया कि परीक्षकों की कमी के कारण मूल्यांकन कार्य प्रभावित हो रहा है। चूंकि कार्य समय से निपटाना है। अभी तक वह प्रत्येक परीक्षक को 40 उत्तरपुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए दे रहे थे लेकिन अब परीक्षकों का समय बढ़ा दिया गया है। अब सुबह दस बजे के स्थान पर 8 बजे और शाम को पांच बजे के स्थान पर छह बजे तक कार्य करने का समय कर दिया है। समय बढ़ाने के साथ साथ परीक्षकों को प्रति दिन दी जाने वाली उत्तरपुस्तिकाओं में 20 की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। उनका कहना रहा कि मूल्यांकन कार्य समय से निपटा लिया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में शौचालय भी हुए भगवा, पूर्व सीएम अखिलेश ने ली चुटकी

इटावा के एक गांव में बन रहे शौचालयों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे 350 शौचालयों में से सौ शौचालयों को भगवा में रंगा जा चुका है।

13 जनवरी 2018