41177 गरीब परिवारों को मिलेगा सस्ता अनाज

Etawah Updated Mon, 19 Nov 2012 12:00 PM IST
इटावा। जिले के उन गरीब परिवारों को भी सस्ता गेहूं और चावल मिलेगा, जो बीपीएल सूची के दायरे से बाहर हैं। 41177 ऐसे अतिरिक्त बीपीएल परिवारों के लिए दिसंबर से मार्च महीने तक के लिए जिले को 2288.75 एमटी गेहूं और 3475.96 एमटी चावल बीपीएल दर पर वितरण करने के निर्देश शासन से प्राप्त हुए हैं। इनमें 17981 लाभार्थी रानी लक्ष्मी बाई योजना के भी शामिल हैं। शेष 23196 अतिरिक्त बीपीएल परिवारों को चिंहित करने का लक्ष्य रखा गया है।
इस योजना के संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी शरद कुमार स्वर्णकार ने बताया कि खाद्य तथा रसद विभाग लखनऊ के आयुक्त ने उक्त निर्देश दिए हैं। जिसमें कहा गया है कि लाभार्थियों का चयन समयबद्ध ढंग से किया जाए। चिह्नांकन के लिए पूर्व निर्गत शासनादेशों की व्यवस्थानुसार विधवा, लाइलाज, बीमार, विकलांग, बेसहारा, पुर्नवासित बंधवा, श्रमिकों, सेक्स वर्कर, आदिवासी व जनजाति परिवारों को भी लाभार्थियों की सूची में शामिल किया जाए।
इस संबंध में डीएम पीगुरु प्रसाद ने निर्देशित किया है कि रानी लक्ष्मी बाई योजना के पात्र लाभार्थियों को उनके वर्तमान एपीएल राशनकार्ड पर ही मोहर लगाकर खाद्यान्न का वितरण दिसंबर माह से कराया जाए। उन्होंने एसडीएम, बीडीओ, नगरपालिका व नगरपंचायतों के ईओ को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत, मोहल्लावार अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम बनाकर खुली बैठक में लक्ष्य के अनुरूप पात्र परिवारों का चयन किया जाए।
डीएसओ श्री स्वर्णकार ने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई पेंशन योजना के जिन लाभार्थियों के परिवारों के पास एपीएल राशनकार्ड नहीं है। उनके राशनकार्ड डीएसओ कार्यालय से प्राप्त कर एक सप्ताह के अंदर जारी कर दिए जाएं। इस प्रकार पात्र परिवारों की सूचियां टीम प्रभारी द्वारा नाम, पदनाम, हस्ताक्षर समेत डीएसओ कार्यालय में 20 नवंबर तक उपलब्ध कराई जाए।
उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को प्रति कार्ड 15 किलो गेहूं 4.65 रुपए प्रति किलो और 20 किलो चावल 6.15 रुपए प्रति किलो की दर से प्राप्त होगा।

Spotlight

Most Read

Varanasi

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

22 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में शौचालय भी हुए भगवा, पूर्व सीएम अखिलेश ने ली चुटकी

इटावा के एक गांव में बन रहे शौचालयों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे 350 शौचालयों में से सौ शौचालयों को भगवा में रंगा जा चुका है।

13 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper