बांधों में कैद है गंगा की अविरल धारा

Etawah Updated Wed, 17 Oct 2012 12:00 PM IST
फर्रुखाबाद। गंगा समग्र यात्रा लेकर सोमवार को शहर आईं साध्वी उमा भारती सियासी सवालों पर चुप रहीं। कहा कि गंगा यात्रा तक कोई कमेंट नहीं। इस दौरान उन्होंने गंगा के विस्तार और गंगा की सफाई का मुद्दा जोरशोर से उठाया।
उमा भारती सर्किट हाउस में मीडिया से रूबरू हुईं। उन्होंने गंगा को सबसे बड़ा खतरा बांधों से बताया। कहा कि आजादी के बाद से बांधों में अविरल धारा कैद कर ली गई है। प्रदूषण के चलते निर्मलता खतरे में आ गई है। खनन से गंगा को नुकसान हो रहा है। गंगा की दशा कानपुर में बहुत खराब है।
उमा की यात्रा 20 सितंबर को गंगा सागर से शुरू हुई। यह 28 अक्टूबर को गंगा सागर पहुंच कर संपन्न होगी। 20 नवंबर को दिल्ली में होने वाले सम्मेलन मेें वैज्ञानिक ों के सामने रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। यह रिपोर्ट यात्रा के साथ चल रहे दल की जांच पर आधारित होगी। तैयार रिपोर्ट केंद्र व गंगा तटीय राज्यों की सरकारों क ो भेजी जाएगी। उमा ने बताया कि 2 दिसंबर को गंगा भक्त तटों पर इकट्ठा होेकर गंगा बचाने का संकल्प लेंगे।
डॉ. जाकिर हुसैन ट्रस्ट के विकलांगों को उपकरण देने के मामले में हुई गड़बड़ियों पर उमा चुप हो गईं। बोलीं- नो कमेंट। कल्याण सिंह के भाजपा में आने के सवाल पर खामोशी ओढ़ ली। इस यात्रा को पार्टी से अलग होने का प्रचार किया गया था। इसके बावजूद सर्किट हाउस में पार्टी नेता ही नजर आए। यहां डॉ. भूदेव राजपूत, डॉ. रामबख्श सिंह वर्मा, मेजर सुनील दत्त द्विवेदी, प्रांशु दत्त द्विवेदी, सुशील शाक्य, दिलीप भारद्वाज, अतुल अवस्थी, विमल कटियार, भास्कर दत्त द्विवेदी, अशोक कटियार, जितेंद्र राठौर जीतू, सुमन राठौर, मीरा सिंह आदि मौजूद रहीं।
कमालगंज प्रतिनिधि के अनुसार गंगा समग्र यात्रा लेकर निकलीं उमा भारती मंगलवार को कमालगंज पहुंचीं। यहां उन्हाेंने कार में बैठे -बैठे ही गंगा स्वच्छता का आह्वान किया।
उमा भारती को सब्जी मंडी के हउआ मंदिर में रुकना था। पार्टी नेताओं ने इसकी तैयारियां भी कर ली थीं। मंदिर के पास मुख्य मार्ग पर उनका काफिला रुका। मौजूद लोगों से उन्होंने गंगा को साफ बनाने व सभी को प्रेरित करने के लिए कहा। उनकी गाड़ी सड़क पर तकरीबन 10 मिनट तक खड़ी रही। इससे दोनों ओर वाहनाें की लंबी कतारें लग गईं। इस दौरान गोपाल पालीवाल, मनोज हलवाई, शिवकुमार हलवाई, अशोक महेश्वरी, नित्य प्रकाश, संजय कमल, गौरव राजपूत, रामनिवास आदि ने स्वागत किया।

गंगा में किया दीपदान
उमा भारती ने शाम को घटियाघाट पर सभा संबोधित करने के बाद गंगा आरती की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीचदीपदान किया। उन्होंने एक बार फिर लोगों से गंगा को स्वच्छ बनाने का आह्वान किया। उन्होंने नौका विहार भी किया। उनके साथ आफाक, फैजान और अशरद नौका में बैठे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में शौचालय भी हुए भगवा, पूर्व सीएम अखिलेश ने ली चुटकी

इटावा के एक गांव में बन रहे शौचालयों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे 350 शौचालयों में से सौ शौचालयों को भगवा में रंगा जा चुका है।

13 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls