ग्राम पंचायत मूंज का कोटा निलंबित

Etawah Updated Sat, 13 Oct 2012 12:00 PM IST
इटावा। बसरेहर विकास खंड की ग्राम पंचायत मूंज के एक राशन डीलर का कोटा गंभीर अनियमितताओं के चलते एसडीएम सदर शैलेंद्र भाटिया ने निलंबित कर दिया। उसको 15 दिन के अंदर स्पष्टीकरण देने का नोटिस जारी कर दिया है। कोटा डीलर के खिलाफ यह कार्रवाई ग्राम पंचायत के एक व्यक्ति की शिकायत पर कराई गई जांच में पाया गया कि राशन डीलर द्वारा तमाम ऐसे कार्डधारकों का राशन रखता रहा जो अब ग्राम पंचायत के निवासी नहीं है अथवा उनकी मृत्यु हो चुकी है। बीपीएल सूची में कई कार्ड दो दो बार दर्ज पाए गए।
ग्राम पंचायत के ग्राम नगला हरी टीला निवासी रवींद्र सिंह पुत्र सरमन सिंह ने ग्राम पंचायत मूंज के कोटेदार रमेशचंद्र के विरुद्ध 4 सितंबर को अनियमितता बरते जाने का शिकायती पत्र दिया था। इस पर सहायक खंड विकास अधिकारी पंचायत एवं पूर्ति निरीक्षक की संयुक्त टीम ने जांच की। शिकायत सही पाई गई।
जांच आख्या में नौ कार्ड ऐसे पाए गए जो ग्राम पंचायत के निवासी नहीं है। दो कार्ड ऐसे पाए गए जो दो जगह दर्ज हैं। एक व्यक्ति जो दस वर्ष पूर्व गांव छोड़कर चला गया था उसका भी राशनकार्ड जारी है। अंत्योदय योजना के दस लोगों के कार्ड अपात्र पाए गए जबकि उनका राशन विक्रेता द्वारा लिया जाता रहा। पांच राशन कार्ड ऐसे पाए गए जिनकी मृत्यु हो चुकी है। इसके अलावा 21 लोगों के राशन कार्ड बीपीएल सूची में दो बार दर्ज मिले। पांच लोगों के नाम अंत्योदय और बीपीएल दोनों सूची में दर्ज मिले। बीपीएल सूची में ही पांच लोग जो दस वर्ष पूर्व गांव छोड़ चुके हैं उनके नाम दर्ज मिले। यही नहीं छह मृतकों के भी नाम बीपीएल सूची में दर्ज मिले। दो दंपतियों के नाम बीपीएल सूची में अलग-अलग दर्ज पाए गए।
एसडीएम सदर शैलेंद्र भाटिया ने उक्त जांच आख्या में पाया कि विक्रेता रमेशचंद्र के द्वारा विभाग को कभी भी यह अवगत नहीं कराया गया कि हमारी राशन कार्ड सूचियों में उपरोक्त गलतियां है। बीपीएल की 250 और अंत्योदय के 184 राशनकार्डों की सूची है लेकिन बीपीएल के 263 और अंत्योदय के 195 राशन कार्डों का उठान करते चले आ रहे हैं। राशन डीलर रमेशचंद्र का उक्त कृत्य गंभीर अनियमितता श्रेणी का है इसलिए इनका अनुबंध पत्र तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। इनकी दुकान से संबंद्ध राशनकार्ड/युनिट इसी ग्राम पंचायत मूंज में स्थित डीलर रामसिंह की दुकान से संबद्ध कर दिए गए हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में शौचालय भी हुए भगवा, पूर्व सीएम अखिलेश ने ली चुटकी

इटावा के एक गांव में बन रहे शौचालयों को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे 350 शौचालयों में से सौ शौचालयों को भगवा में रंगा जा चुका है।

13 जनवरी 2018