महावीर स्वामी की मूर्तियों को लेकर कौतूहल

Etah Updated Thu, 13 Dec 2012 05:30 AM IST
एटा। रिजोर थाना क्षेत्र के गांव सुंदरपुर में खुदाई के दौरान निकली महावीर स्वामी की मूर्तियाें को लेकर दूसरे दिन भी लोगों में कौतूहल रहा। बुधवार को जैन अनुयाइयों ने मूर्तियां सफाई एवं स्नान के बाद फफोतू स्थित मंदिर में रखवा दी हैं। वहीं खुदाई अभी जारी है। मूर्तियों की धातु की पुष्टि नहीं हो सकी है।
सुंदरपुर गांव के टीलों को एकरस कर खेती योग्य बनाने के लिए संबंधित किसान खुदाई करते हैं। मंगलवार को खुदाई के दौरान दो लाल रंग की महावीर स्वामी की मूर्तियां निकलीं। एक मूर्ति का हाथ टूटा था।
क्या कहते हैं लोग
फफोतू स्थित जैन मंदिर में वर्षों से पूजा कर रहे संजीव कुमार जैन महावीर स्वामी के अनुसार मूर्तियां पाषाण काल के लाल पत्थर की हैं। जो प्राचीनतम मंदिरों में ही उपलब्ध हैं।

ग्राम सुंदरपुर निवासी 80 वर्षीय स्वरूप चन्द्र जैन का कहना है कि इन मूर्तियों के निकलने से लोगों में उत्सुकता और उत्साह है। मूर्तियों की पूजा अर्चना शुरू हो गई है।

टीलों की खुदाई कर रहे मजदूर देव सिंह का कहना है कि कई सालों से यहां की खुदाई हो रही है। मंगलवार को वे अकेले ही टीले की खुदाई कर रहे थे। तभी अचानक फावड़ा किसी से टकराया। खोदने पर मूर्ति नजर आईं। दोनोें मूर्तियों का मुंह अलग-अलग दिशा में था। मुनेश यादव ने बताया कि मूर्ति निकलने की सूचना पर लोगों ने पूजा अर्चना कर मूर्तियां मंदिर में रखवा दीं। वहीं अनुयाइयों ने भगवान का स्थल बताते हुए टीले पर घी के दीपक जलाकर झंडा गाड़ दिया।

सन्मत महाराज ने की थी भविष्यवाणी
एटा। गांव के जैन समाज के लोगों का कहना है कि कई वर्ष पूर्व जब वे मुंबई स्थित कोल्हापुर में 108 सन्मत सागर महाराज के दर्शन के लिए गए थे। तब उन्होंने फफोतू मंदिर के पास चमत्कार की भविष्यवाणी की थी। बताते चलें कि महाराज आज इस दुनियां में नहीं हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में एक नवजात की इस बात पर दी बलि

शुक्रवार को एटा के सरकारी अस्पताल से लापता बच्चे का शव मिला। मृतक के पिता ने पड़ोसी पर बच्चे की बलि के लिए हत्या करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

13 जनवरी 2018