सौर उर्जा से नहीं लहलहा पाई फसलें

Etah Updated Tue, 16 Oct 2012 12:00 PM IST
एटा। बिजली की आने जाने की चिंता न रहे और खेतों की सिंचाई होती रहे। सिंचाई और पेयजल के लिए सौर उर्जा से चलने वाले नलकूपों की स्थापना की गई। भारत सरकार की सहायता से सांसद और विधायक निधि से इनकी स्थापना की गई। पर एक दशक बाद यह यह नलकूप भी ठप हो गए और इनकी स्थापना का मकसद भी पूरा नहीं हुआ। कहीं सौर पैनल चोरी हो गए तो कहीं रखरखाव के अभाव में यह बेकार हो गए। 2005-06 में सौर ऊर्जा से चलने वाले नलकूप लगाने की योजना शासन से आई थी। अमर उजाला की टीम ने गांवों में पहुंच कर पड़ताल की तो अधिकांश बंद मिलें। सोलर सैल नलकूप नंबर एक,दिल्ली से मोटर ठीक होकर नहीं आई,स्थान: सकीट ब्लाक का गांव चपरई
ग्राम चपरई में जयप्रकाश शर्मा के बाग में नलकूप लगा था। वहां मौजूद लोगों से पूछा गया कि मशीन कैसी है, तो उनका जबाव था साहब मशीन की मोटर खराब पड़ी है। दिल्ली सही कराने के लिए भेजा है, अभी तक ठीक होकर नहीं आई है। तीन साल पहले चोरी हो गए सैल,जिला पंचायत अध्यक्ष जुगेंद्र सिंह यादव के प्लाट पर गांव आसपुर में भी एक नलकूप लगाया गया था। यहां जाकर पता किया तो यह भी सालों से खराब मिला। यहां मौजूद चन्द्रपाल ने बताया कि खेत पर लगे सोलर सैल करीब तीन साल पहले चोर चोरी कर ले गए थे। जिसकी रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी। मगर आज तक उसका पता नहीं चला। इसके कारण इसका लगना न लगना बेकार साबित हुआ।
यहां पर मौसम का बहाना,शीतलपुर ब्लाक के ग्राम कमालपुर पहुंची तो वहां उपस्थित लोगों ने बताया कि यहां भी चोर पहले तीन प्लेट चुरा ले गए थे। जिसकी रिपोर्ट दर्ज कराई थी। बाद में तीनों प्लेट मिल गईं। मगर मौसम सही होने के कारण इसका प्रयोग नहीं हो रहा है। यह नलकूल आत्मा संस्था के माध्यम से लगा था।
सालों से खराब है

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में एक नवजात की इस बात पर दी बलि

शुक्रवार को एटा के सरकारी अस्पताल से लापता बच्चे का शव मिला। मृतक के पिता ने पड़ोसी पर बच्चे की बलि के लिए हत्या करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

13 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls