अर्द्धरात्रि में घर-घर में जन्मे कान्हा

Etah Updated Sat, 11 Aug 2012 12:00 PM IST
अमर उजाला ब्यूरो
एटा। घड़ी की दोनों सुइयां बारह पर मिलते ही शहर कान्हा के जयकारों से गूंज उठा। अर्द्धरात्रि के समय लग रहे नारे, भजन कीर्तन पूरे शहर के जागने की गवाही बन गए। श्रद्धा का यह जनून देखते ही बन रहा था। घंटे-घड़ियाल की ध्वनि से पूरा माहौल कृष्णमय हो गया। तो वहीं हर घर में मंदिर जैसा माहौल दिखाई दिया।
जन्माष्टमी पर्व की धूम शुक्रवार को चरम पर आ गई। सुबह से ही लोगों में उत्साह दिखाई दिया। पर्व पर बनने वाले पकवानों एवं प्रसाद आदि को लेकर बाजारों में भी भीड़ उमड़ी। देर शाम तक खरीददारी होती रही और बाजार गुलजार रहे। शाम होते ही झांकियों का जनून लोगों के सिर चढ़कर बोलने लगा। बच्चे तो सुबह से ही झांकियों के स्थलों पर चक्कर काट रहे थे। विद्युत झालरों से सजे मंदिर एवं झांकी स्थल देखते ही बन रहे थे। शहर के सैकड़ों स्थानों पर सजी झांकियां लोगों का आकर्षण बनी रहीं। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर की तर्ज पर होली में सजाई गई झांकी लोगों की पसंद बनी रही। तो वहीं गली बल्देव सहाय में चारों धामों पर आधारित झांकी देखने वालों का तांता लगा रहा। सिंधी कालोनी में सजी शीशियों की झांकी को लोगों ने पंसद किया। देर रात तक हजारों लोगों ने झांकियों में पहुंचकर पर्व का लुत्फ लिया। पुलिस लाइन स्थित मंदिर में भजन कीर्तन आदि के आयोजन हुए। यहां सैकड़ों लोगों ने आयोजनों का मजा लिया। शहर के इंद्रपुरी शिव मंदिर, वार्ष्णेय मंदिर, अग्रवाल मंदिर आदि में सजी झाकियां श्रद्धालुओं का आकर्षण बनी रहीं।
अर्द्धरात्रि होते ही घर घर में कन्हैया का जन्म हुआ। लड्डू गोपाल को परंपरागत तरीके से चरणामृत, घी, शहद एवं गंगाजल में स्नान कराया गया। छोटे से भगवान जी को नई पोशाक पहनाकर इनकी पूजा अर्चना एंव आरती की गई। इसके बाद प्रसाद वितरण कर वृतधारी लोगों ने अन्न ग्रहण किया।
----
पर्व की खुशियों पर महंगाई का असर
मेवा तो दूर फल भी दुर्लभ हुए, खीरा के लिए भटके लोग
अमर उजाला ब्यूरो
एटा। पर्व की खुशियों पर महंगाई का असर दिखाई दिया। शाम के समय मावा दो सौ रुपये तक बिक गया। तो वहीं शाम के समय दुकानों पर दूध उपलब्ध नहीं था। फलों ने तो आसमान ही सिर पर उठा लिया। सेब 180 रुपये पर आ गया। तो वहीं केला चालीस से पचास रुपये दर्जन बिका। आम पचास से बढ़कर साठ एवं खीरा, अमरूद भी अन्य दिनों की तुलना में डेढ़ गुने भाव पर बिके। मेवा आदि का भाव सुनकर लोगों के होश उड़ रहे थे। सामान की लंबी सूची बनाकर दुकानों पर पहुंचे लोग भाव सुनकर इसकी मात्रा घटाते दिखाई दिए। ---

पुलिस दिखी मुस्तैद
एटा (ब्यूरो)। पर्व को लेकर पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद दिखा। बाजारों व सड़कों पर भी पुलिस के जवान दिखाई दिए। तो वहीं रात को भी सार्वजनिक स्थलों, चौराहों, मंदिरों एवं अन्य धार्मिक स्थलों के पास पुलिस पिकेट एवं जवान मोबाइल दिखे। कोतवाली प्रभारी भी शहर का भ्रमण करते दिखाई दिए।

एक कान्हा और दो राधाओं की गूंजी किलकारियां
जिला महिला अस्पताल में जन्माष्टमी के मौके पर जन्मे तीन बच्चेे
अमर उजाला ब्यूरो
एटा। जन्माष्टमी के मौके पर जिला महिला अस्पताल में दो राधा और एक कान्हा के जन्म लेते ही उनकी किलकारियां गूंज उठीं। वहीं परिजन भी इस मौके पर बच्चों के जन्म लेने पर गदगद हैं और फूले नहीं समा रहे हैं।
कहते हैं कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर अगर कोई बच्चा जन्म ले तो वह कान्हा का रूप होता है। कान्हा के जन्मदिन पर कई परिवार के लोग प्रार्थना कर रहे थे कि उनके यहां बच्चा इसी दिन पैदा हो। यह मुराद कई घरों में पूरी भी हुई। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर जिला महिला अस्पताल में एक कान्हा तथा दो राधाओं ने जन्म लिया। थाना रिजोर क्षेत्र के ग्राम महगानी निवासी शीलेंद्र की पत्नी निशा महिला ने गुरुवार की देर रात्रि अस्पताल में निशा ने एक बच्चे को जन्म दिया। जिसे परिजन कान्हा का रूप मान रहे हैं। अस्पताल में भर्ती रेखा देवी पत्नी रामस्वरूप निवासी नगला मजरा कोतवाली देहात व माला पत्नी अवनीश निवासी कुरीना दौलतपुर थाना रिजोर ने दो कन्याओं को जन्म दिया है। दोनों ही परिवारों में खुशी का माहौल है।

कारागार में भी गूंजे कान्हा के जयकारे
एटा (ब्यूरो)। जय-जय कृष्णा, जय-जय राधे-राधे.. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर शुक्रवार को जिला जेल में यह गूंज सुनाई दी। भक्त जहां भी हो भगवान का स्मरण करने नहीं भूलता। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर जिला जेल में निरूद्ध कैदी भी कान्हा की जयघोष लगाते नहीं थक रहे थे। जहां जेल में बंद 310 कैदियों ने व्रत रखा तो वहीं 52 मुसलिम भाई रमजान में रोजा रखे हुए हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल का प्रिंसिपल गिरफ्तार, पक्ष में माहौल बनाने के लिए अपनाया ये तरीका

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र पर हुए जानलेवा हमले में पुलिस ने स्कूल की प्रिंसिपल को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया।

18 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में एक नवजात की इस बात पर दी बलि

शुक्रवार को एटा के सरकारी अस्पताल से लापता बच्चे का शव मिला। मृतक के पिता ने पड़ोसी पर बच्चे की बलि के लिए हत्या करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

13 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper