घर बैठे ही भर सकेंगे घोषणा पत्र

Deoria Updated Fri, 28 Dec 2012 05:30 AM IST
देवरिया। बिक्री कर विभाग में व्यापारियों को आयात घोषणा पत्र को डाउन लोड करने का प्रशिक्षण दिया गया। इसमें इंटरनेट के माध्यम से फॉर्म लेने और उसे जमा करने के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस दौरान व्यापारियों ने अपनी समस्या रखी। जिसका समाधान के लिए विभागीय अधिकारियों ने आश्वासन दिया।
प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए असिस्टेंट सेल टैक्स कमिश्नर विनय गुप्ता ने बताया कि कहा कि आयात घोषणा पत्र व्यापारी अब घर बैठे ही भर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपना पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद उससे निकलने वाला प्रिंट आउट वे कार्यालय में जमा करेंगे। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन करने के लिए व्यापारियों को फार्म में बिक्री की जाने वाले सामान का दाम जरूर भरना होगा। तभी उन्हें टोकन नंबर मिल सकेगा। गुप्ता ने बताया कि उन्हें अब आयात घोषणा पत्र संबंधी फॉर्म लेने के लिए कार्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। इस दौरान उन्होंने बताया कि अभी केवल आठ प्रकार के सामानों पर यह व्यवस्था लागू की गई है। इसमें सीमेंट, टायर ट्यूब, मोटर व्हीकल, सायकिल व उसके पार्ट, लकड़ी, रिफाइन आयल आदि शामिल हैं। डिप्टी कमिश्नर एचके श्रीवास्तव ने बताया कि व्यापारियों को अब फॉर्म लेने के लिए कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। प्रशिक्षण को एचके श्रीवास्तव, वाणिज्य कर अधिकारी शिवानी गुप्ता आदि ने संबोधित किया। व्यापारी शक्ति गुप्ता ने व्यापारियों की समस्या को रखते हुए कहा कि सामान की खरीदारी के बाद उसका मूल्य पता चलेगा तो इसे पहले कैसे फॉर्म पर भरा जाएगा। इस पर अधिकारियों ने इस समस्या को विभाग में रखने की बात कही। इस अवसर पर प्रमुख रूप से व्यापारी सुधीर कुमार, श्याम सुंदर भारत, अशोक कु मार, गोविंद कुमार, विवेक कमानी, रितेश कुशवाहा, प्रवीन केडिया, मनोज गौंड़, उमेश चंद्र केसरी आदि उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls