किशन ने बनाया आठ इंच का ट्रैक्टर और प्रेशर ट्रॉली

Deoria Updated Tue, 11 Dec 2012 05:30 AM IST
देवरिया। पिता जीप चालक, आर्थिक स्थिति ऐसी कि बमुश्किल दो वक्त की रोटी मिलती है। शिक्षा भी इंटरमीडिएट से आगे नहीं मिल पाई, फिर भी कुछ कर गुजरने की तमन्ना दिल में हिलोरे मारती रहती है। इस उम्मीद से कि कभी न कभी, कोई न कोई उसकी प्रतिभा को पहचान लेगा, किशन कुछ न कुछ बनाता रहता है। 19 वर्ष की उम्र में ही वह आठ इंच का ट्रैक्टर और छह इंच की प्रेशर ट्रॉली बना डाली। हुनर यह बता रहा है कि मौका मिले तो वह बहुत कुछ नया कर सकता है।
शहर के भीखमपुर रोड निवासी जीप चालक पवन वर्मा का पुत्र किशन वर्मा पढ़ाई के दौरान कभी-कभी अपने पिता के साथ गैराज पर जाया करता था। मेकैनिक किस तरह से खराब से खराब गाड़ियों को कुशलता के साथ बनाते थे, उसे वह गौर से देखा करता था। गैराज से ही उसे कुछ नया करने की प्रेरणा मिली। किशन बताता है कि वह जीप, ट्रक, ट्रैक्टर की बनावट को गौर देखता था। उसके अंदर यह बात घर करने लगी कि आखिर इन मशीनों को कोई न कोई आदमी ही बनाया होगा। यदि वह बना सकते हैं तो मैं क्यों नहीं? ये तीन शब्द उसके अंदर इस कदर जज्बा भर दिए कि फुर्सत मिलने पर हथौड़ा, ब्लेड लेकर कुछ न कुछ काटता-पिटता रहता था। तमाम तरह के मशीनों का मॉडल तैयार करने के लिए हाथ पैर मारता रहता था। किशन की मानें तो धीरे-धीरे उसके अंदर आत्मविश्वास पैदा हो गया कि वह भी जीप, कार, ट्रैक्टर समेत किसी भी मशीन का निर्माण कर सकता है। पहले वह छोटे जीप का निर्माण कर उसे चलाया था। जीप के निर्माण में सफलता मिलने के बाद वह छोटे ट्रैक्टर एवं ट्रॉली का निर्माण कर डाला।
इसके लिए वह कबाड़ में पड़े सामानों पंखे का ब्लेड, डायनमो, मोबाइल की बैट्री, फोम, साइकिल की तिल्ली का प्रयोग किया है। फोम से पहिया, तिल्ली से गियर, पंखे के ब्लेड से बाडी तैयार करके सबको चकित कर दिया है।
आम ट्रैक्टर की तरह ही इसमें भी बैक गियर भी है और प्रेशर ट्रॉली के माडल की प्रेशर ट्रॉली तैयार किया है। किसी भी आदमी अथवा बस का चित्र बना देने में माहिर किशन वर्मा का कहना है कि मौका मिले तो वह रेल के इंजन से लेकर हवाई जहाज तक बना देगा। आर्थिक समस्या के चलते वह उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर सका।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018