सिंचाई के समय 24 नलकूप दगा दे गए

Deoria Updated Tue, 11 Dec 2012 05:30 AM IST
पड़री बाजार। प्रदेश सरकार जहां किसानों को मुफ्त में पानी देने का दावा कर रही है, वहीं इलाके के करीब दो दर्जन नलकूप खराब होने से रबी की सिंचाई पर संकट खड़ा हो गया है। कहीं यांत्रिक खराबी और कहीं बिजली की खराबी होने से महीनों से यह नलकूप बंद पड़े हैं।
इधर रबी की फसलों गेहूं, सरसों, मटर, आलू आदि की सिंचाई के लिए किसान परेशान हैं। किसानों को मजबूरन पंपिंग सेट से सिंचाई करनी पड़ रही है। क्षेत्र के पड़री पांडेय, पिपरा तुलसी, कोला, पड़री झिल्लीपार, बहोरवा, वैद्यौली, बरसात, रजवल, कंहरिया, मंगराइच, मंगरइची, सिसवार, दुबौली, रायपुरवा, भलुअनी दुबे आदि जगहों के सरकारी ट्यूबवेल खराब हैं। अमर उजाला ने जब उनसे बातचीत की तो उन्होंने अपनी पीड़ा बयान की।
पड़री पांडेय के किसान अखिलेश पांडेय का कहना है कि इस महंगाई में नलकूप खराब होने से किसी तरह गेहूं की बुवाई तो हो गई लेकिन सिंचाई का संकट पैदा हो गया है। 120 रुपये प्रति घंटा की दर से पंपिंग सेट से सिंचाई करनी पड़ रही है। वैद्यौली के विनय वर्मा का कहना है कि पंपिंग सेट से सिंचाई करना मजबूरी हो गई है। विभाग के लोग सरकारी नलकूप बनवाने की जहमत नहीं उठा रहे हैं। कई बार शिकायत के बाद भी नलकूप नहीं बने। पड़री पांडेय के मुन्ना यादव का कहना है कि सरकार ने मुफ्त में पानी देने का दावा भले ही किया है लेकिन यह दावा हवा हवाई साबित हो रहा है। क्याेंकि क्षेत्र के नलकूपों की कहीं नालियां जाम हैं तो कहीं कोलावा टूटा है। जमुई के पूर्व प्रधान मुन्ना सिंह का कहना है कि नलकूप खराब हो जाने की वजह से सिंचाई में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बिना पंपिंगसेट का सहारा लिए सिंचाई नामुमकिन हो गई है। पड़री बाजार निवासी विमल चंद्र पांडेय का कहना है कि सरकार ने किसानों को मुफ्त में पानी देने का वादा किया, वह हवा-हवाई साबित हो रहा है। अधिकारी किसानों की समस्याओं पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

Spotlight

Most Read

National

अयोग्य घोषित 8 विधायक फिर पहुंचे हाईकोर्ट, बोले- हमारा पक्ष नहीं सुना गया 

लाभ के पद के मुद्दे पर सदस्यता गंवाने वाले आम आदमी पार्टी के 20 में से आठ विधायकों ने मंगलवार को हाईकोर्ट में पुन: याचिका दायर कर सदस्यता रद्द करने के निर्णय को गैर कानूनी बताया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper