पोखरी से सटा मकान गिराया

Deoria Updated Fri, 16 Nov 2012 12:00 PM IST
रुद्रपुर। छठ पूजा पर शांति कायम रखने को सतुआभार में अलाउद्दीन को अपना मकान कुर्बान करना पड़ा। बृहस्पतिवार को एसडीएम की मौजूदगी में पोखरी से सटे भीटे पर बने अलाउद्दीन के मकान को गिरा दिया गया।
गांव में नटों का आठ परिवार मिट्टी और ईंट की दीवार पर छप्पर डाल कर भीटे पर रहता है। करीब 15 वर्षों से आबाद इन नटों के पास इसके अलावा सिर छिपाने का कोई ठिकाना नहीं है। पांच मकान में नटों का आठ परिवार रहता है। भीटे से सटे पोखरी से पांच फीट की दूरी पर अलाउद्दीन पुत्र रमजान का मकान था। इस मकान को लेकर हर साल छठ में विवाद होता है। बीते वर्ष छठ की वेदी तोड़ने को लेकर यहां माहौल गर्म हुआ था। तब मौके पर पहुंच कर प्रशासन ने अतिक्रमण हटवाया था। भीटे पर बसा नटों के परिवार के पास मकान बनाने को कोई जमीन नहीं है। दिन भर मेहनत मजदूरी कर पेट पालने वाले इन गरीब लोगों को छठ पूजा के दौरान हर साल उजड़ना पड़ता है। नियमानुसार भीटे की जमीन का पट्टा नहीं हो सकता। जबकि प्रशासन शांति व्यवस्था कायम करने के लिए इनके आशियाना उजाड़ने को मजबूर हैं। इस बाबत एसडीएम ब्रजेंद्र द्विवेदी ने कहा कि छठ पूजा बीतते ही इसका स्थायी समाधान कर दिया जाएगा। भीटे पर बसे नटों के परिवार को आवासीय पट्टे की व्यवस्था की जा रही है। लेखपाल को पट्टे के लिए जमीन तलाशने का निर्देश दे दिया गया है। पूजा बाद इन गरीबों को पट्टा देकर स्थायी रुप से बसा दिया जाएगा। ताकि आगे इन्हें दिक्कत न हो।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018