नाटक कर बताएंगे बचाव के उपाय

Deoria Updated Sun, 07 Oct 2012 12:00 PM IST
देवरिया। रेड रिबन एक्सप्रेस के आने के पांच दिन पूर्व शनिवार को जिला चिकित्सालय से सीएमओ ने दो फोक मीडिया वैन को हरी झंडी देकर रवाना किया। पहले दिन यह वैन रामपुर कारखाना और भलुअनी ब्लाक में गया है। चौक चौराहों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों में एड्स के प्रति जागरूकता पैदा किया जा रहा है।
जनपद के भटनी रेलवे स्टेशन पर 11 अक्टूबर को एड्स की वृहद जानकारी देने के लिए रेड रिबन एक्सप्रेस आ रही है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग सहित हर विभागों में तैयारी चल रही है। इसके प्रचार-प्रसार के लिए पांच दिन पूर्व ही फोक मीडिया वैन आया है। शनिवार को करीब दस बजे सीएमओ डा. एएन तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर रामपुर कारखाना और भलुअनी ब्लाक के लिए दो वैन रवाना किया। यह चौक चौराहों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को भटनी रेलवे स्टेशन पहुंचने और एड्स के प्रति जागरूकता का संदेश दे रहा है। जनपद के सभी ब्लाकों में यह वैन 12 अक्टूबर तक भ्रमण करेगा। सीएमओ डा. एएन तिवारी ने कहा कि जानकारी ही एड्स से बचाव का उपाय है। हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जाए। इस मौके पर कार्यवाहक सीएमएस डा. यूडी त्रिपाठी, महिला सीएमएस डा. मंजुला द्विवेदी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एड्स राकेश तिवारी, दीपक वर्मा आदि मौजूद रहे।
अपने साथ 100 लोग लाएं कोटेदार
भाटपाररानी। रेड रिबन एक्सप्रेस के भटनी आगमन पर एड्स जागरूकता के लिए बनने वाली मानव श्रृंखला के लिए शनिवार को अग्रवाल आयल एजेंसी पर बैठक हुई। इसमें तहसील क्षेत्र के अधिकारी, कर्मचारी और कोटेदार मौजूद रहे। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी आरपी वर्मा ने रेड रिबन एक्सप्रेस के 11 अक्टूबर को भटनी आने पर बनाई जाने वाली मानव श्रृंखला पर विस्तार से चर्चा की। अपील की कि सभी कोटेदार अपने साथ 100 लोगों को लेकर भरथुआ तथा खुखुन्दू पहुंचे। इस दौरान पप्पू जायसवाल, सुदामा, प्रभुदयाल, आनंद सिंह, कृष्णा पांडेय आदि मौजूद रहे।
रेड रिबन एक्सप्रेस : 23 गांवों मेें हुई बैठक
देवरिया। जिले में आने वाली रेड रिबन एक्सप्रेस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने और मानव श्रृंखला में अधिक लोगों की सहभागिता करने और एचआईवी/एड्स से जागरूक करने के डीएम कुमार रविकांत सिंह के निर्देशानुसार शनिवार को 23 गांवों में बैठक हुई। यह जानकारी देते हुए अपर उप जिलाधिकारी रामानुज सिंह ने बताया कि जनपद अहीर परसिया, इजरही, बनहीता, बलुआछापर, चकसराय बदल, बनियापार, मठिया, बाराडीह, बरेजी, भरौली, नरायनपुर, डुमरिया, जमुनाछापर, खुखुंदू, दोघड़ा, महानुपर, घुसरी मिश्र, दुबौली, पड़री बाजार, कोल्हुआ, रजवल, परसौनी एवं बेलवा में बैठक करके 14 वर्ष के ऊपर के सभी ग्रामवासियों, ग्राम प्रधानों, ग्राम पंचायत सदस्यों, आशा, कोटेदार, आंगनबाड़ी वर्कर, साक्षरता प्रेरक, एएनएम, अध्यापक, सफाईकर्मी आदि को एड्स से बचाव, रेड रिबन एक्सप्रेस के आगमन पर बनने वाली मानव श्रृंखला में भाग लेने और खुले में शौच न करने आदि के बारे में जानकारी दी गई।
एचआईवी पीड़ितों से भेदभाव न करें: डीएम
d अमर उजाला नेटवर्क
देवरिया। एचआईवी/एड्स के शिकार लोगों के प्रति भेदभाव का रवैया अपनाया जाना और उनका सामाजिक तिरस्कार किया जाना बहुत ही दुखद और मानवता को शर्मसार करने वाला है। इस संदर्भ में सरकार ने एक विशाल जन जागरूकता अभियान का आह्वान किया है।
यह बातें डीएम कुमार रविकांत सिंह ने कहा कि अभी बहुत सी चुनौतियां बाकी हैं। हमारी आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा युवाओं का है। जिनमें जागरूकता पैदा करना जरूरी है। उन्होंने आगे बताया कि जनपद में आगामी 11 और 12 अक्टूबर को एचआईवी से बचाव के उपाय बताने एवं अन्य किसी पर कोई दुष्प्रभाव न पड़ने आदि की जानकारी देने के लिए रेड रिबन एक्सप्रेस भटनी रेलवे स्टेशन पर आ रही है। उन्होंने आगे बताया कि इस जन जागरूकता अभियान के लिए एक मानव श्रृंखला बनाया जाएगा, जो कलेक्ट्रेट से भरथुआ, मुजरी चौराहा होते हुए भटनी रेलवे स्टेशन तक जाएगा। इसके लिए उन्होंने सभी का आह्वान किया कि 11 अक्टूबर को सुबह सात बजे अधिक संख्या में लोग इसमें सहभाग करें।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper