दीनदयाल का एकात्म सिद्धांत आज भी है प्रासंगिक ः शाही

Deoria Updated Wed, 26 Sep 2012 12:00 PM IST
देवरिया। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष सूर्यप्रताप शाही ने कहा कि दीनदयाल जी का एकात्म और मानववाद का सिद्धांत आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने प्रतिपादित सिद्धांतों पर चलना ही उनकी सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी।
शाही मंगलवार को पार्टी कार्यालय पर आयोजित पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गरीबों असहायों के प्रति उपाध्याय जी का काफी लगाव था। उनके जीवन के उपलब्धियों का ही देन है कि आज उन्हें याद किया जा रहा है। निचले तबके के लोग ऊपर उठेंगे तभी देश आगे बढे़गा। उपाध्याय जी छोटे कार्यकर्ता से आगे बढे़ हैं। उनके व्यक्तित्व के चलते ही विरोधी दलों ने उनकी हत्या करा दी। इस अवसर पर पूर्व जिलाध्यक्ष मारकंडेय शाही ने कहा कि दीनदयाल जी का जन्म एक सामान्य परिवार में हुआ था। कम अवस्था में ही माता पिता का स्वर्गवास हो गया। सरकारी नौकरी को लात मार संघ के प्रचारक के रूप में जीवन को समाज कार्य में लगाया। जनसंघ की स्थापना के समय डा. श्याम प्रसाद मुखर्जी ने संघ चालक से कुछ लोगों को मांगा। पंडित दीनदयाल ने गरीब से लेकर अमीर तक को एक समान भाव से देखते थे। इस अवसर पर पूर्व जिलाध्यक्ष तारा सिंह, सदर विधायक जन्मेजय सिंह, पूर्व एमएलसी महेंद्र यादव, श्रीनिवास मणि, कृष्णनाथ राय, अजय शाही, नथनी सिंह कुशवाहा आदि ने दीन दयाल के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। अध्यक्षता जय प्रकाश निषाद और संचालन श्रीनिवास मणि ने किया।
‘राष्ट्र निर्माण में पूरा जीवन किया था समर्पित’
रुद्रपुर। मंगलवार को भाजपाइयों ने पं.दीनदयाल उपाध्याय की जयंती मनाई। इस अवसर पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस दौरान आयोजित विचार गोष्ठी में पंडित जी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला गया। चेयरमैन छठ्ठे लाल निगम ने कहा कि एकात्म मानववाद के पुरोधा दीनदयाल जी ने राष्ट्र निर्माण के लिए पूरा जीवन समर्पित कर दिया। वह मानवता की प्रतिमूर्ति थे। उनके नीति और सिद्धांत राष्ट्रवादी हुआ करते थे। मदन मोहन गुप्त ने कहा कि दीनदयाल जी के आदर्शों पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। सुशील चंद ने दीनदयाल को पक्के इरादे वाला मजबूत व्यक्ति बताया। गोष्ठी को मनीष कुमार गुप्त, सुधा निगम, मोहन उपाध्याय, अजय जायसवाल, संजीव कुमार गुप्त आदि ने संबोधित किया।

Spotlight

Most Read

Kaushambi

फिल्म पद्मावत के विरोध में क्षत्रिय महासभा ने भरी हुंकार

प्रदर्शन कर मंझनपुर में निर्माता संजय लीला भंसाली का फूंका पुतला, डीएम को सौंपा ज्ञापन

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper