सत्यापन के दिन सील होने से उड़ी नींद

Deoria Updated Mon, 24 Sep 2012 12:00 PM IST
देवरिया। 22 तारीख की रात में ही गोदामों को सील करा दिए जाने के बाद गल्ला ब्रोकरों, गोदामों के प्रभारियों तथा हाट शाखा के कर्मचारियों के आंखाें की नींद उड़ गई है। सबब यह कि 22 तारीख एक ऐसी तारीख है कि इसके दूसरे दिन गोदामों की ठीक से जांच कर दी जाए तो सार्वजनिक वितरण प्रणाली में हो रहा खेल आइने की तरह साफ नजर आएगा।
नियमानुसार हर महीने की 22 तारीख तक अनाज डिपो से विपणन गोदामों तक पहुंच जाना चाहिए। परंतु गल्ला ब्रोकरों तथा वरिष्ट हाट निरीक्षकों की मिली भगत से ऐसा नहीं होता है। सूत्रों की मानी जाए तो सार्वजनिक वितरण प्रणाली की असली कमान गल्ला ब्रोकरों के हाथ में होती है। डिपो से अनाज उठान होने से पहले ही यह तय हो जाता है कि किस ब्रोकर को किस हाट शाखा के गोदाम से कितना माल दिया जाना है। सूत्रों के मुताबिक चालान तो संबंधित एसएमआई के पास पहुंच जाता है लेकिन अनाज की ट्रकें एसएर्मआई गोदामों तक नहीं पहुंचती है। डिपो से गल्ला ब्रोकर अनाज धीरे-धीरे बाजार में पहुंचा देते हैं। एसएमआई 23 तारीख से ब्रोकरों को दिए गये अनाज को धीरे-धीरे समायोजित करना शुरू करता है और 30 तारीख तक काम तमाम कर दिया जाता है। चूंकि गोदाम 22 तारीख को सील हो गए हैं और डीएम की टेढ़ी नजर अन्य गोदाम पर भी पड़ने लगी है। अत: कम आए अनाज को एडजस्ट करने का मौका नहीं मिलेगा और पीडीएस के राशन में हो रहा खेल उजागर हो जाएगा। गल्ला ब्रोकरों, हाट शाखा के कर्मचारियों, अधिकारियों के असली चिंता का कारण 22 तारीख को गोदाम सील होना ही है। यदि यही आदेश दो चार दिन बाद दिया जाता तो सभी कुछ साफ सुथरा मिलता। सूत्रों का यह भी दावा है कि यदि जांच सही दिशा में चली तो दूसरा उसरा कांड सामने होगा। यहां यह बता देना जरूरी है कि 2005 में उसरा स्थित अनाज डिपो की जांच हुई थी तो बडे़ पैमाने पर गड़बड़ी पाए जाने के कारण तकरीबन एक दर्जन अधिकारी/ कर्मचारी निलंबित कर दिए गए थे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018