बरसात के चलते शहर में ‘वाटर कर्फ्यू’

Deoria Updated Tue, 18 Sep 2012 12:00 PM IST
देवरिया। 96 घंटे से रुक-रुककर हो रही बरसात के चलते शहर में ’वाटर कर्फ्यू’ जैसे हालत पैदा कर दिए हैं। बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया है। शहर के अधिकांश गली मुहल्लों की सड़कें पानी से लबालब भर गईं हैं। तमाम मुहल्लेवासियों के घरों मेें भी गंदा पानी घुस गया है। झुग्गी झोपड़ी वालों की हालत तो बद से बदत्तर हो गई है। लोग अपना सामान सुरक्षित ठिकाने लगाते दिखे। उधर नगरपालिका भी युद्धस्तर पर जलनिकासी करा रहा है। पेश है सोमवार की नगर की हालत पर एक रिपोर्ट।
कैलाशपुरी लेन नंबर एक : इस मुहल्ले की सड़क पानी से डूब गई है। डेढ़ दर्जन घरों के बाउंड्रीवाल तक पानी पहुंच गया है। इन घरों के बूढे़ बच्चों का घरों से बाहर निकलना दुरूह हो गया है। पिछले तीन दिनों से जलजमाव का दंश झेल रहे लोगों के सब्र का बांध अब टूटने लगा है। मुहल्ले के टीएन मिश्र, राजेश चौरसिया, पप्पू श्रीवास्तव ने जल निकासी न होने पर रोष व्यक्त किया।
हनुमान मंदिर रोड : विस्तार एरिया की बात कौन करे, पास के मुहल्लेवासी भी जलजमाव से परेशान हैं। सोमवार को हनुमान मंदिर का उत्तरी और दक्षिणी सड़क पानी से लबालब भरा था। हनुमान मंदिर के सामने वाली सड़क तो तालाब का रुप धारण कर ली है। टूटकर गड्ढे में तब्दील हो चुकी सड़क पर में लोग गिरकर चोटिल हो रहे हैं। हनुमान मंदिर से राघवनगर जाने वाली सड़क भी पूरी तरह जलमग्न थी। दुकानदार दुकानें खोल कर बैठे थे, लेकिन सड़क पर जलजमाव के चलते ग्राहक नहीं आ पा रहे थे।
अफसर कालोनी : अफसर कालोनी की हालत तो और खराब है। बडे़ नालों से पानी की निकासी न होने के चलते आधा दर्जन से ज्यादा अफसरों के घरों में पानी घुस गया था। तहसीलदार, परियोजना निदेशक डीआरडीए, डीपीओ, बीएसए, लोक एडीएम वित्त एवं राजस्व, स्टेडियम, लोक निर्माण विभाग का डाक बंगला, पुलिस लाइन, पुलिस आफिस, एलआईयू दफ्तर जलमग्न था। कुछ ऐसा ही नजारा कलेक्ट्रेट का भी था। यहां तो एक सरकारी गाड़ी बुरी तरह से फंस गई है। जिसे निकालने के लिए लोगों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।
रामगुलाम टोला : शहर के रामगुलाम टोला उत्तरी किनारे बसे लोगों की दुश्वारियां तो देखते नहीं बन रही है। मुहल्ले के आधा दर्जन लोगों के घरों में गंदा पानी घुस गया है। पानी में लोग बैठकर समय काट रहे हैं। मंसूरी टेलर की दुकान पानी से भर गई थी। रमाकांत जायसवाल घर में घुसा पानी निकालने को लेकर परेशान हैं। 12 वर्ष का शहनवाज अपने घर से पानी निकाल रहा था। जींतेंद्र, छेदी प्रजापति, चुन्नीलाल के घर के सामने भी पानी जमा हुआ था। सब लोग नगर प्रशासन को कोस रहे थे।\
अंबेडकर नगर : दलित बाहुल्य मुहल्ला अंबेडक र नगर की हालत तो और खराब है। गरीबों की झुग्गी झोपड़ी में पानी घुस गया है। घर में रखा सारा सामान भीगकर खराब हो गया है। मुहल्ले के हरेराम, रामअशीष, गोपी अपना सामान सुरक्षित स्थान पर रखने का इंतजाम कर रहे थे। घर में घुसे पानी से हर कोई परेशान था। लोग नगरपालिका से गुहार लगाते थक चुके हैं, इनकी कोई सुनने वाला नहीं है। इस दुर्दशा के लिए नगरपालिका प्रशासन को जिम्मेदार मान रहे हैं।
जलजमाव से त्रस्त लोगों का दर्द
देवरिया। जलजमाव से दुर्दशा का दंश झेल रहे लोग नगरपालिका को जिम्मेदार ठहरा रहे है। लोगों का कहना है कि नपा अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ लिया है। टैक्स लेने में नगरपालिका तनिक भी कोताही नहीं करता है। जबकि सुविधाएं तो नदारद है। गायत्रीपुर के मुुहम्मद मकबूल मंसूरी ने कहा कि पिछले तीन दिनों से घर में पानी घुसा है। नगरपालिका को सूचित भी किया गया, लेकिन नपा के जिम्मेदार लोेग समस्या से मुंह मोड़ लिए। 90 वर्ष कांता रौनियार तो बात करते ही रो पडे़। कहा कि वोट लेने के लिए रोज लोग आते हैं। अब लोग ढूंढे नहीं मिल रहे हैं। उनकी कोई नहीं सुन रहा है। सुनील जायसवाल ने कहा कि गंदगी का दंश को झेल ही रहे थे। अब जलजमाव भी झेलना पड़ रहा है। उनके घर तक आने जाने का कोई रास्ता नहीं है। संदीप जायसवाल ने कहा कि बार-बार नगरपालिका के जिम्मेदार लोगों से गुहार लगाते थक चुके हैं, अब उम्मीद टूट गई हैं।
बीच शहर में हैं सुअरबाडे़
नगरपालिका क्षेत्र में समस्याओं का अंबार है। नगर के घनी के आबादी के बीचोंबीच सुअरबाडे़ चल रहे हैं। जहां सुअरों की भरमार है। आसपास रहने वाली आबादी हर पल स्वाईन फ्लू की आशंका में जीती है। शहर के रामगुलाम टोला, रामनाथ देवरिया, राघवनगर में सुअरबाडे़ से लोगाें की मुश्कि लें बढ़ गईं हैं। प्रकृति के आगे तो सब फेल है। जलनिकासी का हर संभव प्रयास नगरपालिका कर रहा है। सभी सफाईकर्मी जलनिकासी कराने में लगे हैं। लो लैंड एरिया में पंपिंग सेट भी लगवाया गया है। जल्द ही जलजमाव पर काबू पा लिया जाएगा।
अलका सिंह अध्यक्ष नगरपालिका देवरिया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी कैबिनेट ने एक जिला एक उत्पाद नीति पर लगाई मुहर, लिए गए 12 फैसले

यूपी कैबिनेट ने कुल 12 फैसलों को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में एक जिला एक उत्पाद नीति पर मुहर लग गई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper