गुरु शिष्य परंपरा को कायम रखने का संकल्प

Deoria Updated Thu, 06 Sep 2012 12:00 PM IST
देवरिया। महान शिक्षा विद् डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन शिक्षक दिन शिक्षक दिवस के रुप में धूमधाम से मनाया गया। उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर शिक्षकों ने नमन किया और उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। हुए कार्यक्रमों में कई जगह सेवानिवृत्त शिक्षकाें को सम्मानित भी किया गया।
कोआपरेटिव सभागार में पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ की तरफ से शिक्षक दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि डीएम कुमार रविकांत सिंह ने कहा कि गुरुजन ही समाज के भविष्य के सृजनकर्ता हैं। ऐसे में सभी गुरुजनों को अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी और निष्ठा से करना चाहिए। इस मौके पर 107 शिक्षक, शिक्षिकाओं को अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर बीएसए, वाचस्पति द्विवेदी, सुरेश शुक्ल, रामजीत सिंह, चंद्रभान तिवारी, समेत सैकड़ों की संख्या में शिक्षकगण उपस्थित रहे।
राजकीय इंटर कालेज में डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ डीआईओएस रामाज्ञा कुमार और प्रधानाचार्य प्रदीप शर्मा ने महान शिक्षाविद् और मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया। जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि गुरु अपने छांव में शिष्य को अंधेरा से प्रकाश के रास्ते पर ले जाता है। प्रधानाचार्य प्रदीप शर्मा ने कहा कि बिना गुरु के शरण में गए शिष्य को उजाला नहीं मिल सकता। इस मौके पर रिटायर शिक्षक गोरखनाथ, अश्वनी तिवारी अंगवस्त्रम, स्मृति चिन्ह और गीता भेंट कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर भुवनेश्वर मिश्र, रामनाथ प्रभाकर, जगरनाथ राव, सीके राय, समेत दर्जनों लोग उपस्थित रहे। अशोक इंटर कालेज बरपार में प्रधानाचार्य डा. मिथिलेश सिंह की देखरेख में भारत रत्न डा. सर्वपल्ली राधा कृष्णन का जन्मदिन मनाया गया। वक्ताओं ने डा. सर्वपल्ली के विचारो को आत्मसात करने पर जोर दिया। जगदेवा पब्लिक स्कूल भिखमपुर और सहायता प्राप्त अनुसूचित जाति प्राथमिक विद्यालय भरौली बाजार में धूमधाम से शिक्षक दिवस मनाया गया। जेल रोड स्थित सेंट्रल एकेडमी में विद्यालय के शिक्षकों ने शिक्षक दिवस मनाया। इस मौके पर प्राचार्य आरआर तिवारी, बीएस पांडेय, आरपी सिंह आदि मौजूद रहे। शहर के सिंधी मिल कालोनी स्थित इनवेचर एकेडमी में भारत के द्वितीय राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस शिक्षक दिवस के रुप में मनाया गया। इस मौके पर शिक्षकों ने गुरु शिष्य की परंपरा को कायम रखने पर जोर दिया। सरस्वती वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा मंदिर देवरिया खास में शिक्षक दिवस पर आचार्य सम्मान समारोह आयोजित हुआ। इस मौके पर आचार्यों को अंगवस्त्रम व पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर अक्षयबर पति तिवारी, दिलीप श्रीवास्तव, अरविंद मोहन मिश्र, विनय त्रिपाठी सम्मानित हुए। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ ने बीआरसी केन्द्र पर और प्रभावती देवी इंटर कालेज कतरारी छेरिहवा में शिक्षक दिवस मनाया। जनता इंटर कालेज परसिया बरडीहा और महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज में डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस मनाया गया। प्राथमिक विद्यालय मथुरा छापर में हर्षोल्लास पूर्वक शिक्षक दिवस मनाया गया। इस मौके पर रामबिलास यादव, देवेन्द्र सिंह, रामबचन, पानमती आदि उपस्थित रहीं। इसी तरह गंगा प्रसाद इंटरमीडिएट कालेज मझगांवा में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर शिक्षकाें ने डा. सर्वपल्ली के बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। सेवानिवृत्त शिक्षकों की विदाई समारोह भी आयोजित हुआ। इस मौके पर शिव नारायण मिश्र, विनय बरनवाल, रामबृक्ष यादव मौजूद रहे। इसी तरह खुखुंदू के शिवाजी इंटर कालेज, विश्वनाथ राय काकंद महाविद्यालय, स्वामी विवेकानंद मार्डन पब्लिक स्कूल, सेंट कैथरिन स्कूल और राजकुमारी देवी बालिका विद्यालय नूनखार में शिक्षक दिवस मनाया गया। बच्चों ने गुरुजनों को कलम भेंट किया।

Spotlight

Most Read

Dehradun

देहरादून: 24 जनवरी को कक्षा 1 से 12 तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में बारिश की चेतावनी के चलते डीएम ने स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद करने के निर्देश जारी किए हैं।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper