आक्सीजन के अभाव में नवजात मरा

Deoria Updated Sun, 05 Aug 2012 12:00 PM IST
सलेमपुर। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किसी न किसी बात को लेकर आए दिन चरचा में रहता है। शुक्रवार की रात आक्सीजन के अभाव में हुई नवजात की मौत पर तीमारदारों ने जमकर हंगामा किया। परिजनों का गुस्सा देख वहां तैनात स्वास्थ्यकर्मी मौका पाकर खिसक लिया। लोगों के समझाने बुझाने पर पीड़ित शांत हुए। आरोप है कि स्वास्थ्यकर्मी ने ड्रिप चढ़ाने और प्रसव के नाम पर आठ सौ रुपये ऐंठ लिए।
कोतवाली क्षेत्र के चकरवा बहोरदास निवासी सनोज की पत्नी दुर्गा को शुक्रवार की सुबह करीब आठ बजे प्रसव पीड़ा हुई। परिजन उसे लेकर सीएचसी पहुंचे। पुरुष नर्स और दाई ने उसे भर्ती कर ड्रिप लगाया। आरोप है कि नर्स ने ड्रिप लगाने के लिए दो सौ रुपये ले लिए। शाम करीब सात बजे महिला को बच्ची पैदा हुई। नर्स ने फिर परिजनों से छह सौ रुपये ले लिए। 45 मिनट बाद बच्ची की हालत बिगड़ने लगी तो इसकी जानकारी परिजनों ने नर्स को दी। नर्स ने बच्चे का परीक्षण किया और उसे आक्सीजन चढ़ाने की बात कहकर नगर के एक निजी नर्सिंग होम में जाने को कहा। परिजन अभी जाने की तैयारी कर रहे थे कि नवजात ने दम तोड़ दिया। मौत से बौखलाए परिजनों ने अस्पताल पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया। उनके तेवर देख स्वास्‍थ्यकर्मी वहां से भाग खड़ा हुआ। पीड़ित पक्ष ने मामले की सूचना चिकित्साधीक्षक डा. पीएन सिंह को दी। उन्होंने कार्रवाई की बात कही।
जांच कर होगी कार्रवाई-चिकित्साधीक्षक
इस संबंध में चिकित्साधीक्षक डा. पीएन सिंह ने कहा कि घटना की जानकारी उन्हें नहीं है। जहां तक पैसे लेने का आरोप है तो अस्पताल में सारी सुविधाएं नि:शुल्क हैं इसलिए किसी को भी रुपये न दें। अगर कोई पैसा मांगता है उसकी जानकारी दें। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। कुछ दिन पहले वीआईपी ड्यूटी थी। आक्सीजन सिलेंडर एंबुलेंस में छूट गया था। इसलिए दिक्कत हुई होगी।
रात में नहीं रुकतीं बालरोग विशेषज्ञ
सीएचसी में बाल रोग विशेषज्ञ डा. मंजरी मिश्रा तैनात हैं लेकिन वह रात्रि विश्राम नहीं करतीं। इसके कारण प्रसव के दौरान नवजात की हालत बिगड़ने पर उन्हें समुचित इलाज नहीं मिल पाता। इस बात को खुद प्रभारी चिकित्साधीक्षक स्वीकार करते हैं। बाल रोग विशेषज्ञ के नहीं ठहरने के सवाल पर उन्होंने बताया कि ‘वह नौकरी छोड़ने को तैयार है। लेकिन रात में रुकने को नहीं।’

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls