निरीक्षण में बंद मिला विद्यालय

Deoria Updated Sat, 21 Jul 2012 12:00 PM IST
देवरिया/बरहज। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को चार परिषदीय और दो कस्तूरबा विद्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में भलुअनी ब्लाक का प्राथमिक विद्यालय पिपराडाड़ी विद्यालय बंद मिला। वहीं जूनियर हाईस्कूल गड़ेर में 17 बच्चों को छह शिक्षक पढ़ाते मिले।
कई विद्यालयों में प्रवेश पाए विद्यार्थियों के सापेक्ष बच्चों की उपस्थिति कम पाई गई। भलुअनी ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय पिपराडाड़ी विद्यालय में सुबह 7.45 पर मेन गेट पर ताला लटका मिला। यहां पर दो शिक्षक और दो शिक्षामित्र कार्यरत हैं। बीएसए के पहुंचने की खबर मिलते ही गांव से एक शिक्षामित्र करीब आठ बजे विद्यालय पहुंची। उसके पास न तो विद्यालय का चाबी था और न ही विद्यालय के बच्चों के बारे में उसे कोई जानकारी ही थी। उसने बताया कि यहां दो शिक्षक और दो शिक्षामित्र कार्यरत हैं। इस विद्यालय पर वर्ष 2008-09 में विद्यालय के प्रधानाध्यापक अमरनाथ त्रिपाठी ने किचन शेड का निर्माण कराया था जो जीर्णशीर्ण हालत में है। इसमेें तीन साल बाद भी फाटक नहीं लग पाया है। विद्यालय को खुले 20 दिन हो गए लेकिन अभी तक एमडीएम शुरू नहीं हो पाया है। बीएसए ने इसे भवन प्रभारी की लापरवाही मानते उनसे स्पष्टीकरण मांगा है। इसी क्रम में जब वे उच्च प्राथमिक विद्यालय गड़ेर पहुंचे तो वहां 45 छात्रों का नामांकन था और मौके पर मात्र महज 17 छात्र ही उपस्थित मिले। यहां पर छह शिक्षकों की तैनाती है। बीएसए ने यहां के अतिरिक्त शिक्षकों को हटाए जाने का निर्देश दिया। इसके बाद जब वे गांधी कस्तूरबा बालिका विद्यालय पहुंचे तो वहां पठन पाठन चल रहा था। पार्ट टाइम टीचर पम्मी द्विवेदी बगैर किसी सूचना के अनुपस्थित मिलीं। इस पर उन्होंने उनका एक दिन का मानदेय काटे जाने का निर्देश दिया।
वहीं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बरहज में उपस्थिति ठीक मिली। इस संबंध में बीएसए ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाना उनकी प्राथमिकता है। अनुपस्थित रहने वाले तथा समय से विद्यालय न जाने वाले शिक्षकों की खैर नहीं होगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018