भाजपा को दी जाएगी बदलाव की टानिक

Deoria Updated Fri, 13 Jul 2012 12:00 PM IST
देवरिया। विधानसभा चुनाव में हुई बुरी गत का गरदा झाड़कर नए तेवर और कलेवर के साथ सियासी जंग में उतरने को भाजपा ने खम ठोंक दिया है। इस कड़ी में सबसे पहले सूबे में आमूलचूल सागंठनिक बदलाव की तैयारी है। कई नयों को प्रमोट करने की तैयारी है। इस कड़ी में प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह को राष्ट्रीय स्तर पर जिम्मेदारी देने पर मंथन जारी है जबकि उनके स्थान पर प्रतापगढ़ के एमएलसी महेंद्र सिंह को लाने पर विचार बन रहा है। आला पार्टी सूत्रों के हवाले से मिली इस जानकारी के मुताबिक, पार्टी में शुरू किए जा रहे सदस्यता अभियान के मार्फत ही संगठन में बदलाव की टानिक देने की योजना बनी है।
मिली जानकारी के मुताबिक, 15 जुलाई से 15 अगस्त तक पूरे सूबे में पार्टी का प्राथमिक सदस्यता अभियान चलेगा। इसमें 20 फीसदी नए सदस्य बनाने का लक्ष्य है। इसके बाद सक्रिय सदस्यों के चयन की प्रक्रिया पूरी होगी। फिर वार्ड स्तरीय और उसके बाद मंडल स्तरीय और तब जिला स्तर के सांगठनिक इकाइयों का गठन होगा।
अहम बात यह कि इस बार किसी सांसद या विधायक के कहने पर कहीं कोई वार्ड, मंडल या जिला अध्यक्ष नहीं चुना जाएगा। कार्यकर्त्ता ही आपस में सर्वसम्मति से या फिर मतैक्य न होने पर चुनाव के द्वारा जिलाध्यक्ष चुनेंगे। प्रदेश अध्यक्ष की ओर से संगठन में दो टूक अंदाज में यह बात अंतिम कतार से लेकर पहले कतार तक के नेता- पदाधिकारियों को बता दी गई है। जिलों की टीम गठित होने के बाद क्षेत्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा। इन दोनों स्तर पर नई टीम गठित होने का शेड्यूल भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। अंत में हर हाल में 15 दिसंबर से पहले नए प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व वाली सूबे नई भाजपा टीम गठित हो जाएगी। आगामी लोकसभा चुनाव के मददेनजर इन सारी कवायद में पार्टी जोर शोर से जुट गई है।
पूर्व प्रदेश भाजपा अध्यक्षों से कार और ड्राइवर हुए वापस
देवरिया। बीते विधानसभा चुनाव में आशा के एकदम विपरीत रहे नतीजे ने भाजपा को अंदरखाने इतना हिला दिया है कि संगठन ने सूबा स्तर पर कई कठोर निर्णय लिए हैं। इसे राष्ट्रीय नेतृत्व की भी स्वीकृति होने के चलते प्रदेश स्तर पर लोगों ने चुप्पी साध रखी है। आला पार्टी सूत्रों ने बताया कि चार पूर्व अध्यक्षों को मिले फुलटाइम चार पहिया वाहन और ड्राइवर की सुविधा वापस ले ली गई है। अब ये वाहन प्रदेश मुख्यालय पर खड़े हैं। अब इन नेताओं को संगठन से दौरे के लिए भेजे जाने पर ही यह सुविधा तात्कालिक तौर पर मुहैया कराई जाएगी। साथ ही बीते विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय नेतृत्व द्वारा यूपी के लिए भेजे गए करीब आधा दर्जन सफारी गाड़ियां भी वापस मंगा ली गई हैं।
15 से भाजपा करेगी सदस्यता अभियान का शुभारंभ
देवरिया। भाजपा 15 जुलाई से जमीनी स्तर सदस्यता अभियान चलाएगी। इसमें पार्टी के लोग आम जनता के बीच जाएंगे और समाज के हर तबके को संगठन की मुख्य धारा से जोड़ने की पहल करेंगे। लक्ष्य संगठन को कार्यकर्त्ता रूपी संजीवनी के बूते सूबे में शिखर पर लाना है। यह बातें पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कहीं। वह गुरुवार को यहां अनुग्रह उत्सव स्थली पर पार्टी के देवरिया जिला इकाई की सदस्यता अभियान संबंधी अहम बैठक को संबोधित कर रहे थे। प्रदेश महामंत्री विंध्यवासिनी कुमार ने कहा कि पार्टी मजबूूती से अगले चुनावों में उतरेगी। क्षेत्रीय सदस्यता प्रमुख उपेंद्र दत्त शुक्ल ने कहा कि 15 जुलाई को हर विधानसभा मुख्यालय पर सदस्यता अभियान का शुभारंभ होगा। साथ ही विधानसभावार अभियान के संयोजक घोषित किए गए। इनमें पथरदेवा के लिए नथुनी सिंह कुशवाहा, रामकृष्ण राव और वेदव्यास सिंह, रामपुर कारखाना के लिए राजीव मिश्र, प्रमोद सिंह और सतीश चंद्र मिश्र, देवरिया सदर में जन्मेजय सिंह, केदारनाथ मणि और अजय उपाध्याय, रुद्रपुर विधानसभा से जयप्रकाश निषाद और संगम धर द्विवेदी, बरहज के लिए नरेंद्र मिश्र, राम अधार गुप्त और सुनील सिंह, सलेमपुर के लिए विजय लक्ष्मी गौतम, कुंज बिहारी सिंह और विनोद सोनकर एवं भाटपाररानी के लिए राजकुमार शाही, शंभू कुशवाहा, राजेश सिंह को जिम्मेदारी दी गई है। बैठक की अध्यक्षता जिला संयोजक जय प्रकाश निषाद ने की जबकि संचालन कृष्णनाथ राय ने किया। इस दौरान पूर्व जिलाध्यक्ष अनिरूद्ध मिश्र, मारकंडेय शाही, विजय सैनी, अजय शाही, राकेश शुक्ल, राजेश कुशवाहा, डा. अजय पांडेय, गोविंद चौरसिया, धनुषधारी मणि, प्रेम अग्रवाल, बृजेश उपाध्याय मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Unnao

ट्रक में भिड़ी कार, एक की मौत

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर शाहपुर तोंदा गांव के सामने ट्रक के अचानक ब्रेक लेने से पीछे आ रही तेज रफ्तार कार पीछे घुस गई। हादसे में चालक की मौत हो गई। साथी गंभीर रूप से घायल हो गया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: अलाव तापते वक्त हुआ विस्फोट, पुलिसकर्मी के खोए हाथ

देवरिया के जनपद रामपुर में अलाव तापते वक्त एक पुलिसकर्मी के साथ दर्दनाख हादसा हो गया। इस हादसे में पुलिसकर्मी के दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए।

14 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper