विज्ञापन
विज्ञापन

मचेगी तटवर्ती गांवों में बाढ़ से तबाही

Gorakhpur Bureauगोरखपुर ब्यूरो Updated Tue, 25 Jun 2019 10:17 PM IST
राप्ती नदी के किनारे बंधों के जर्जर हालात
राप्ती नदी के किनारे बंधों के जर्जर हालात - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
देवरिया। जिले में नदियों के बंधों का मरम्मत कार्य अभी तक शुरू नहीं हो सका है। इसकी वजह शासन से बजट नहीं मिलना बताया जा रहा है। रुद्रपुर और बरहज इलाके के जर्जर बंधे पहली बारिश में खस्ताहाल हैं। अगर वक्त रहते बाढ़ खंड विभाग नहीं जागा तो तटवर्ती गांवों में बाढ़ से तबाही मचना तय है।
विज्ञापन
विज्ञापन
15 जून से 30 अक्तूबर तक बाढ़ को लेकर बाढ़ खंड विभाग अलर्ट रहता है। बाढ़ से बचाव के लिए सभी इंतजाम और लोगों के सहूलियत के लिए बाढ़ चौकी स्थापित कर दिया गया है, लेकिन तटबंधों का मरम्मत अधर में लटका है। पांच माह पूर्व बाढ़ खंड विभाग ने शासन को इस्टिमेट भेजकर ढाई करोड़ रुपये की मांग की थी, जो अभी तक स्वीकृत नहीं हुई है। इसके चक्कर में कई दिनों से एक्सईएन लखनऊ में डेरा डाले हुए हैं। एक तरफ जहां विभागीय अफसर इसको लेकर परेशान हैं, वहीं दूसरी तरफ मानसून आगमन की पहली बारिश को देख तटवर्ती गांववालों को बाढ़ की चिंता सताने लगी है। विभागीय अफसरों की माने तो बजट समय से मिला होता तो अभी तक बंधों पर बने रेनकट, मांद और अस्थायी कटान स्थलों पर मरम्मत कार्य पूरा कर लिया गया होता। बजट की कमी के कारण कार्य अधर में लटका है। सलेमपुर तहसील के पिंडी और रुद्रपुर तहसील के पिड़रा घाट पर वायरलेस स्टेशन की स्थापना कर दिया गया है। वैसे विभाग बाढ़ से बचाव के लिए सभी इंतजाम कागजों में कर लिया है। इस बाबत बाढ़ खंड विभाग के एक्सईएन राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि बंधों का मरम्मत कार्य बजट की कमी के कारण नहीं हो रहा है। इस चक्कर में लखनऊ आया हूं। परियोजनाओं के अंतर्गत जो बंधों पर स्थायी कटान रोकने का काम था, वह चल रहा है। बाढ़ चौकी और अन्य सुरक्षा का इंतजाम कर लिया गया है।

11 अति संवेदनशील तटवर्ती स्थल चिह्नित
छित्तुपुर, बिंदवलिया, करहकोल भेड़ी, भिरवा, परवनिया, भसवल, पिड़री, पिड़रा सिलहटा, इश्वरपुरा, आदर्श नगर, पिंडी, कौसड़, खेमादेई, प्यासी, केवटलिया, शाहजहांपुर अति संवेदनशील स्थलों में शामिल है।

13 चिह्नित हुए तटवर्ती संवेदनशील स्थल
मलपुरवा, तकसपुरवा, मोहरा, महेन, समोगर, बलुवहीं, हेतिमपुर, रमौली, भौरा टोला, बड़का गांव, भिखमपुर, नगवा खास, चुरिया, डाला, पांडेय माझा, करनपुर माझा भिमसेन, कुर्ह परसिया, कटईलवा, डढिया, संवेदनशील स्थल चिह्नित किए गए हैं।

चार नदियों पर बने हैं 40 तटबंध
जिले में गुर्रा, राप्ती, सरयू, छोटी गंडक नदी बहती है। इन नदियों पर 40 तटबंध बने हैं, रुद्रपुर और बरहज तहसील क्षेत्र में सर्वाधिक बंधे हैं, जहां प्रत्येक वर्ष बाढ़ में गांव वाले बर्बाद होते हैं। बरहज तहसील के कई गांव नदी में समा चुके हैं। इसके अलावा 56 ड्रेन हैं।

इन कटान स्थलों पर हो रहा स्थायी निर्माण कार्य
नकईल सेेमरौना तटबंध पर रामपुर के पास 12.43 करोड़, सरयू नदी पर छित्तुपुर-भागलपुर तटबंध पर देवसिया के पास 9.96 करोड़, गुर्रा नदी के पांडेय माझा-जोगिया तटबंध पर भीमसेन गांव के पास 11.95 करोड़, राप्ती नदी के नकईल-डहरौली तटबंध पर एक करोड़ और रामपुर कारखाना के छोटी गंडक नदी पर हरपुर बिंदवलिया के पास 6.36 करोड़ की लागत से कटान निरोधक कार्य कराया जा रहा है। दो कटान स्थलों पर लगभग कार्य पूरा कर लिया गया है।

चार गेज स्थल और 17 बाढ़ चौकी बनाया गया
गोर्रा नदी के भुसवल-पिड़रा बांध पर पिड़रा घाट, राप्ती नदी के तिघरा-मराछी बांध पर भेड़ी, सरयू नदी पर थाना घाट बरहज, छोटी गंडक नदी के नदावर-बरसीपार बांध पर नदावर घाट गेज स्थल बनाया गया है। तटबंधों पर 17 बाढ़ नियंत्रण चौकी बनाई गई है। सात लोगों को बंधों की सुरक्षा की जिम्मेेेदारी दी गई है। इसमें सर्वाधिक चौकियां रुद्रपुर तहसील की हैं।

Recommended

फैशन की दुनिया को नया आयाम देता ये खास फैशन शो
Invertis university

फैशन की दुनिया को नया आयाम देता ये खास फैशन शो

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 29/ जुलाई/2019
Astrology

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 29/ जुलाई/2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Deoria

नाले में मिला दुकानदार का शव, हत्या की आशंका

नाले में मिला दुकानदार का शव, हत्या की आशंका

22 जुलाई 2019

विज्ञापन
Deoria

मौत-

21 जुलाई 2019

ISRO ने अपने दूसरे मून मिशन 'चंद्रयान-2' का सफल प्रक्षेपण किया, जानिए चांद से जुड़ी रोचक बड़ी बातें

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी ISRO ने अपने दूसरे मून मिशन 'चंद्रयान-2' का सफल प्रक्षेपण किया है। दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने चांद के बारे में कई बातें पता की हैं। आइए जानते है चांद के बारे में कुछ रोचक जानकारियां।

22 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree