बारिश ने और बढ़ाई बदहाली

Chitrakoot Updated Thu, 20 Sep 2012 12:00 PM IST
पहाड़ी (चित्रकूट)। पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से गांवों का हाल खराब है। कहने सुनने की बात तो अलग है लेकिन मौके पर जाकर देखने पर इनकी दशा इनकी हालत खुद ब खुद बयंा कर देती है। इसी तरह के एक मजरे में जब संवाददाता घुटने भर पानी में घुस कर गांव पहुंचा तो वहा पर लोगों की हालत काफी खराब दिखी। यहां के ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं से वंचित तो हैं ही, साथ ही समय-समय पर उन्हें प्राकृतिक आपदा की मार भी झेलनी पड़ती है।
कर्वी ब्लाक के परसौंजा का मजरा भोला का पुरवा तो मलभूत सुविधाओं के अभाव गुजर-बसर कर रहे हैं। मजरे के करीब दो दर्जन ग्रामीणों के कच्चे घर भी बारिश के गिर गए और करीब दस घर जर्जर हो चुके हैं। गांव का एक तालाब का उफनाना भी ग्रामीणों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है। गांव के सभी घरों को तालाब के पानी ने घेर लिया है। इससे ग्रामीणों को घर से बाहर जाने के लिए घुटने भर पानी में घुस कर जाना पड़ रहा है।पानी निकालने के लिए लगातार पंपसेट व ट्रैक्टर चलाना पड़ रहा है। थोड़ी गनीमत यह है कि मजरा थोड़ा ऊंचाई पर होने के नाते सुरक्षित है अन्यथा लोगों के घरों में भी पानी घुस जाता।
ग्रामीणों के अनुसार प्राथमिक विद्यालय भोला का पुरवा करीब पंद्रह दिन से पानी के कारण नहीं खुल सका। विंदा प्रसाद ने बताया कि गांव के विद्यालय में दो शिक्षामित्र हैं। बच्चों को न तो मिड डे मील मिलता है ना ही विद्यालय में बच्चों का पठन पाठन होता है। इंद्रसेन पटेल ने बताया कि मजरे में बिजली के लिए स्टीमेट बन चुका था लेकिन अभी तक विभागीय लापरवाही के चलते ग्रामीण बिजली जैसी महत्वपूर्ण चीज से वंचित हैं। यहां के छात्रों को भी पठन पाठन में दिक्कत होती है।
बारिश में इन ग्रामीणों के घर गिरे
विंदा पुत्र रघुनाथ, गेंदा पुत्र दिरपाली, हरछठी पुत्र दिरपाल, कल्लू पुत्र केशव, लल्ला पुत्र केशव, चुन्ना पुत्र मन्न्ूा, मेंडिया पत्नी शिवप्रसाद, दशरथ पुत्र नत्थू, ललित पुत्र नत्थू, रामगोपाल पुत्र मंगल, रघुराज पुत्र रामरतन, महेश पुत्र दिरपाली, गरीबदास पुत्र दिरपाल, बदलू पुत्र रामरतन, राममिलन पुत्र चुनकाई, छोटा पुत्र राम लखन, सुमिरन पुत्र चुनकाई, राम किशोर पुत्र मंगल, संतराम पुत्र गेंदा, रामदीन पुत्र रामदास में कुछ के घर की दीवारें व छत गिर गई जबकि कुछ के मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं।

ऐसी ही दैविक आपदा से बाबूपुर का जरिहा मजरा भी जूझ रहा है यहां पर भी बारिश में आधा दर्जन घरों की दीवारे धंसक गई हैं। कुछ की खपरैल भी गिर गई है। चुन्नी पत्नी कामता, रामाश्रय पुत्र भोड़इला, जियालाल पुत्र रामबहोरी, शंभू आरख पुत्र दोदराज, रामलाल सुभक्ति पुत्र रामभवन का घर गिर गया है। ग्राम प्रधान रमाशंकर सिंह ने बताया कि गांव का लगातार दौरा कर रहे हैं। जरूरत पड़ने पर प्रशासन से सहयोग लेकर ग्रामीणों की मदद करेगे।
मुसीबत के समय ग्रामीणों के साथ है प्रधान पति
गांव के प्रधान पति राजाराम ने ग्रामीणों को डीजल का आधा खर्च वहन करने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि मजरे को मुख्य सड़क से जाड़ने के लिए में दो किमी तक का कच्चा रपटा बनवाया था, जो बारिश के पानी में बह गया। विद्यालय के बारे में बताया कि जुलाई से ही विद्यालय में केवल गांव के दो शिक्षा मित्र ही पढ़ाते हैं यहा तैनात प्रधानाध्यापक सेवानिवृत्त हो गए हैं। इससे विद्यालय का मिड डे मील व पढ़ाई भी प्रभावित हो सकती है। उनका कहना है कि ग्रामीणों ने इस बारे में कुछ नहीं बताया था। उन्होंने भी गांव तक जाने में रास्ता खराब होने की बात कहते हुए परेशानी जाहिर की।

विद्यालय के बारे में पूछे जाने पर खंड शिक्षाधिकारी प्रमोद गुप्ता ने बताया कि मीड डे मील के बारे में संकुल प्रभारी शिवलोचन से जानकारी ली है। उन्होंने बताया कि विद्यालय रोज खुलता है मिड डे मील के बारे में मौके पर निगरानी कर सूचना देंगे। जानकारी मिली है कि जो अध्यापक सेवानिवृत्त हुए है उनकी जगह पर नए अध्यापकों की नियुक्ति हुई है लेकिन अभी उन्होंने चार्ज नहीं लिया है। ऐसे विद्यालयों की व्यवस्था के लिए आसपास के किसी अध्यापक को मिड-डे-मील के संचालन की जिम्मेदारी सौंपी जाती है।
गांव के ग्राम विकास अधिकारी धर्मपाल सिंह ने बताया कि मेन रोड से गांव की सड़क पीडब्ल्यूडी से स्वीकृत हो गई है। डामरीकरण से पूर्व मिट्टी व मौरंग का काम कराया जाता है। जो कि मेरे कार्यकाल से पहले मनरेगा से हुआ था। शायद बारिश की वजह से मिट्टी बह गई हो।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल का प्रिंसिपल गिरफ्तार, पक्ष में माहौल बनाने के लिए अपनाया ये तरीका

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र पर हुए जानलेवा हमले में पुलिस ने स्कूल की प्रिंसिपल को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया।

18 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper