कई आशियाने ढहे, खेत डूबे

Chitrakoot Updated Fri, 07 Sep 2012 12:00 PM IST
परेशानी का सबब बन रहा है बारिश का पानी
सरैंया (चित्रकूट)। पानी अब ग्रामीणों के लिए बड़ी परेशानी का सबब बनता जा रहा है। किसान की खेती तो बर्बाद हो ही रही है, उसके आशियाने भी ध्वस्त हो रहे हैं। आवागमन जाने का रास्ता भी पानी से होकर ही है।
अगरहुंड़ा एवं लौढ़िया ग्राम पंचायतों के मजरों लौढ़िया का पुरवा, बराघाट, रामेश्वर का पुरवा आदि का हाल बेहाल है। लगातार बारिश ने यहां के लगभग दो दर्जन घरों को तगड़ा नुकसान पहुंचाया है। इन पुरवों से बमुश्किल दो किमी दूरी पर गुंता बांध है, जिसमें भी पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है। सिंचाई विभाग क े अवर अभियंता गुरु प्रसाद कहते हैं कि इन गांवों के लोग डूबस्तर पर बसे ही हैं और इनको हमेशा दिक्कत रहेगी। इनकी समस्या का एकमात्र समाधान इन्हें दूसरी जगह विस्थापित करना ही है। इन मजरों के आसपास की नदियां केवई, वाल्मीकि और झुलरी भी उफान पर हैं और इससे भी दिक्कत लगातार बढ़ती ही जाएगी। मजरों के निवासी रानी, रामसेषम, मंगल, लल्लू, घनश्याम आदि बताते हैं कि उनके घर लगभग ध्वस्त हैं और खेत की फसल चौपट हो गई है। ज्वार, बाजारा, अरहर आदि की लगभग पचास बीघे में बोई फसल पानी की भेंट चढ़ गई है। इस संबंध में ग्राम प्रधान लौढ़िया माफी अमर सिंह का कहना है कि ये लोग पुरवा बनाकर रह रहे हैं। खेतों के बीच रहने से समस्या तो होती ही रहेगी। जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। एक तरफ बांध होने और पानी बढ़ने से यहां स्थिति टापू जैसी हो जाती है।
पानी के होकर आने जाने से खतरा बढ़ा
बराघाट के चुनकावन, जागेश्वर, मूलचंद्र, देवीदयाल, कल्लू आदि ने बताया कि उनका मुख्य मार्ग से संपर्क कट सा गया है। पानी में होकर आने-जाने से दिक्कतें हो रही हैं। पानी और जंगल के जानवरों का खतरा है। पिछले दिन गौरपुरवा निवासी नेता (30) पुत्र रामलाल को पानी के जहरीले सांप ने काट लिया। गांव में कई बच्चे बीमार हैं। पूजा, रजनी, दशरथ, राहुल, अर्चना, बउवा आदि कई बच्चों को बुखार है, पर ये इलाज को तरस रहे हैं। लगभग पांच किमी के दायरे में कोई अस्पताल न होना भी एक बड़ा सिरदर्द है।
अवर अभियंता बोले, मुआवजे की कार्रवाई जारी
चित्रकूट। सिंचाई विभाग के अवर अभियंता गुरु प्रसाद ने बताया कि बांध के आसपास बसे गांवों के लोगों को उनकी जमीन का मुआवजा देने की कवायद जारी है। जल्द ही कई गांवों के लोगों को मुआवजा मिल जाएगा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे कुछ मजरे भी हैं, जहां के लोग वहां से तो जा चुके हैं पर अपने खेतों के बीच में अभी भी आशियाना बसाए हैं। ऐसे में जब पानी कई साल से ज्यादा नहीं बरसा तो ये लोग निश्चिंत हो गए थे, अब पानी बरसा तो दिक्कत हो गई।

Spotlight

Most Read

Jammu

J&K: पाक ने फिर दागे गोले, 2 नागरिकों की मौत, सरहद पर बने यु्द्ध जैसे हालात

बॉर्डर पर पाकिस्तान ने एक बार फिर से नापाक हरकत की है। जम्मू-कश्मीर में आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper